Move to Jagran APP

'ताल फिल्म की शूटिंग के बाद मिली नई पहचान' जम्मूहार की खूबसूरत वादियां किसी जन्नत से कम नहीं फिर भी पर्यटकों से दूर

Himachal News कश्मीर यूं तो किसी जन्नत से कम नहीं लेकिन हिमाचल में भी ऐसी पहाड़ियां हैं जिनकी खूबसूरती भी किसी से कम नहीं है। इसी क्रम में बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ताल से पहचान पाने वाला जम्मूहार क्षेत्र भी है। पर्यटक यहां आ सके। इसके लिए साल 2020 में करीब पांच करोड़ रुपये का प्रपोजल तैयार करके सरकार को भेजा गया था लेकिन कोरोना के चलते लॉकडाउन लग गया।

By mithun thakur Edited By: Prince Sharma Published: Tue, 02 Apr 2024 07:05 PM (IST)Updated: Tue, 02 Apr 2024 07:05 PM (IST)
'ताल फिल्म की शूटिंग के बाद मिली नई पहचान' जम्मूहार की खूबसूरत वादियां किसी जन्नत से कम नहीं

मिथुन ठाकुर, चंबा। Himachal News: बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म 'ताल' से पहचान पाने वाला जम्मूहार क्षेत्र को निखारने के लिए तैयार की गई योजना अब तक सिरे नहीं चढ़ पाई है। इस क्षेत्र को विश्व मानचित्र पर पहचान दिलाने के उद्देश्य से पूर्व भाजपा सरकार की ओर से वर्ष 2019 में नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत शामिल किया गया था। इसके बाद वर्ष 2020 में करीब पांच करोड़ रुपये का प्रपोजल तैयार करके प्रदेश सरकार को भेजा गया था लेकिन कोरोना के चलते लॉकडाउन लग गया। इसके बाद यह योजना कहीं गुम होकर रह गई।

loksabha election banner

पर्यटकों के लिए की जानी हैं कई व्यवस्थाएं

जिला मुख्यालय चंबा से करीब 14 किलोमीटर की दूरी पर स्थित जम्मूहार को निखारने के लिए भव्य मुख्यद्वार सहित अगाहर से बड़ी जम्मूहार तक पैदल ट्रैक बनाने, वेंडिंग जोन स्थापित करने, स्ट्रीट लाइट लगाने सहित पर्यटकों को बैठने के लिए बेंच की व्यवस्था करने के अलावा अन्य कार्य किए जाने थे। वर्ष 2020 में इसे उक्त योजना के तहत शामिल तो किया गया लेकिन इसके बाद इस पर कोई भी कार्य नहीं हो पाया।

इस कारण यह क्षेत्र विकास में पिछड़ गया है। जम्मूहार पर्यटन की दृ​ष्टि से विकसित हो तो यहां पर्यटक आकर्षित होंगे। बॉलीवुड की सुपरहिट फिल्म ताल (Taal Movie) से पहचान पाने वाले देवदार के घने पेड़ों से ढके जम्मूहार को निखारने के लिए स्थानीय लोगों की ओर से लगातार आवाज उठाई जाती रही है।

लोगों का कहना है कि जम्मूहार अपने आप में एक खूबसूरत पर्यटन स्थल है। यदि इसको संवारने के लिए काम किया जाता है तथा पर्यटकों के ठहरने, खाने सहित घूमने के लिए ट्रैकिंग स्थलों को विकसित किया जाता है तो निश्चित तौर पर यहां पर्यटकों की आमद में बढ़ोतरी होती।

ताल फिल्म की शूटिंग से मिली थी नई पहचान

फिल्म निर्माता सुभाष घई वर्ष 1999 में आई अपनी सुपरहिट फिल्म ताल में जम्मूहार की खूबसूरती को कैमरे में कैदकर दुनिया के सामने लाए थे। इस क्षेत्र में फिल्म के कई दृश्य फिल्माए गए थे लेकिन सरकारी स्तर पर इस क्षेत्र को पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने के लिए कोई प्रयास नहीं किया।

जम्मूहार बहुत ही खूबसूरत क्षेत्र है। इसे संवारने के लिए उक्त योजना तो बनाई गई थी लेकिन यह अभी तक जमीन पर नहीं उतर पाई है, जिस कारण लोगों को मायूसी हाथ लगी है।

-अनिल राणा, प्रधान ग्राम पंचायत बाट।

जम्मूहार क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से संवारने के लिए युद्धस्तर पर प्रयास किए जाने जरूरी हैं। यदि सरकार इच्छाशक्ति के साथ कार्य करे तो यह क्षेत्र पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र बन सकता है।

-मनोज कुमार, जिला परिषद सदस्य करियां वार्ड।

जम्मूहार क्षेत्र प्राकृतिक सुंदरता का खजाना है। यदि इसे पर्यटन की दृष्टि से संवारा जाता है तो निश्चित तौर पर पर्यटकों की आमद बढ़ेगी, जिससे स्थानीय लोगों की आर्थिकी मजबूत होगी।

-देसराज, स्थानीय निवासी।

जम्मूहार क्षेत्र को जब नई राहें नई मंजिलें योजना में शामिल किया गया था तो लगा था कि अब यहां की तस्वीर व तकदीर बदलेगी लेकिन अभी तक योजना सिरे नहीं चढ़ पाई है।

-तिलक ठाकुर, स्थानीय निवासी।

भाजपा सरकार के कार्यकाल के दौरान जम्मूहार क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के लिए नई राहें नई मंजिलें योजना में शामिल किया गया था लेकिन सरकार बदलने के बाद इस पर कोई भी सकारात्मक कदम नहीं उठाया गया।

-पवन नैयर, पूर्व विधायक सदर चंबा।

जम्मूहार क्षेत्र पर्यटन की दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। इसे विकसित करने के लिए भाजपा सरकार की ओर से वादे तो किए गए लेकिन उन्हें पूरा नहीं किया गया। उक्त क्षेत्र को निखारने के लिए सरकार के साथ मिलकर कार्य किया जाएगा।

-नीरज नैयर, विधायक सदर चंबा।

यह भी पढ़ें- गुलाम नबी आजाद ने लोकसभा चुनाव लड़ने का किया एलान, अनंतनाग-राजौरी सीट से होंगे उम्मीदवार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.