आज के जमाने में सबसे कठिन काम है दिल से हंसना। हंसने के फायदे: 'लाफ्टर इज द बैस्ट मेडिसन' यह तो आपने सुना ही होगा। तो आइये आपको बता दें कि हंसने से आपको कितने फायदे होते हैं, ताकी आप थोड़ा और खुल कर हंस सकें।

ऊर्जा मिलती है

हंसने के दौरान हम गहरी सांस लेने और छोड़ने की एक्सरसाइज करते हैं जिससे शरीर में ऑक्सीजन का संचार होता है। इसकी वजह से आप लंबे समय तक तरोताजा व ऊर्जावान रह सकते हैं। आप लगातार एक मिनट के लिए हंसते हैं तो यह 10 मिनट की कसरत के बराबर है।

एंटी-एजिंग फार्मूला

जो लोग अधिक हंसते हैं वे लंबे समय तक युवा दिखते हैं। हंसने से चेहरे की मांसपेशियों की एक्सरसाइज होती है जिससे चेहरे पर जल्दी झुर्रियां नहीं पड़तीं। तो एंटी-एजिंग उत्पाद पर पैसे बहाने के बजाय हंसकर ही खुद को जवां रखें।

हंसना दिमाग के लिए अच्छा

शोध के अनुसार, हंसने के कारण दिमाग पर बहुत ही सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। हमेशा हंसते रहने से याद्दाश्त मजबूत होती है। इसके अलावा जो लोग बहुत ज्यादा हंसते है उनके अंदर तनाव हार्मोन का काफी कम स्तर देखा गया है।

अच्छी नींद के लिए फायदेमंद

हंसना आपके शरीर में सकारात्मक भावनाओं को प्रेरित करने में भी मदद करता है। हँसी के कारण मांसपेशियों को आराम मिलता है।यह शरीर को प्राकृतिक दर्द निवारक की रिहाई देने के साथ अच्छी नींद दिलाने में भी काम आती है।

हंसने से बढ़ती है प्रतिरोधी क्षमता

कई शोधों में यह तथ्य प्रमाणित हो चुका है कि हंसने से शरीर की प्रतिरोधी क्षमता बढ़ती है जो शरीर को रोगो से लड़ने में मदद करती है। इस प्रक्रिया के दौरान शरीर में एंटी-वायरल व संक्रमण को रोकने वाली कोशिकाओं बढ़ जाती है।

दर्द से आराम दिलाए

वैज्ञानिकों के अनुसार जिन रोगियों को बहुत ज्यादा हंसी आती है उन्हें कम दर्द निवारक दवाओँ की आवश्यकता होती है।

सकारात्मक हो जाते हैं आप

हंसने की प्रक्रिया के दौरान शरीर में इन्डोर्फिन नामक हार्मोन बनता है जो पूरे शरीर को सुखद एहसास और सकारात्मकता से भर देता है। यह हार्मोन् मूड फ्रेश करने में मददगार है।

यह भी पढ़ें। दूर रहेंगे डरावने सपने

खानपान से तनाव होगा दूर

Posted By: Rahul Sharma