Move to Jagran APP

अब नहीं लगाना होगा चक्कर, इन मोबाइल ऐप्स का प्रयोग कर मतदाता घर बैठे पा सकेंगे चुनाव संबंधी सारी जानकारी; जानें डिटेल

19 अप्रैल को पहले चरण के लिए वोटिंग होनी है और मतदान से संबंधित सारी जानकारी इस बार चुनाव आयोग सभी मतदाताओं को घर बैठे दे रहा है। आयोग द्वारा कुछ मोबाइल ऐप लांच किए गए हैं। जिनका उपयोग कर ना सिर्फ मतदाता बल्कि उम्मीदवार भी घर बैठे सारी जानकारी निकाल सकते हैं। उसके लिए आपको पहले पूरी खबर जाननी होगी।

By Jagran NewsEdited By: Monu Kumar Jha Published: Sun, 07 Apr 2024 02:54 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 02:54 PM (IST)
Haryana News: मोबाइल ऐप का प्रयोग करके मतदाता व उम्मीदवार घर बैठे पा सकेंगे चुनाव संबंधी जानकारी। फाइल फोटो

जागरण संवाददाता, यमुनानगर। लोकसभा चुनाव के दौरान इस बार मतदाता चुनाव के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी ऐप के माध्यमों से ही पा सकेंगे। प्रत्याशियों के नामांकन करने के लिए भी ऑनलाइन नॉमिनेशन एप्लीकेशन ऐप भी बनाया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि 18वें लोकसभा आम चुनाव के दौरान मतदाताओं की सुविधा के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से अनेक आनलाइन मोबाइल ऐप शुरू किए हुए हैं।

loksabha election banner

जो मतदाताओं के साथ-साथ उम्मीदवारों के लिए भी काफी फायदेमंद हैं। इन एप का प्रयोग करके मतदाता व उम्मीदवार सरलतम तरीके से घर बैठे ही चुनाव से संबंधित नवीनतम जानकारियों का अपडेट एवं समस्याओं का समाधान पा सकते हैं। उन्होंने बताया कि 18 साल का कोई युवा या युवती अपना वोट बनवाना चाहता है तो वह वोटस.ईसीआई.इन पर ऑनलाइन आवेदन कर सकता है।

इसी प्रकार भारत निर्वाचन आयोग ने सी-विजिल के नाम से एक मोबाइल ऐप शुरू किया है। इस मोबाइल ऐप को डाउनलोड कर कोई भी नागरिक आदर्श आचार संहिता की कहीं अवहेलना हो रही है तो उसकी फोटो या वीडियो बनाकर अपनी शिकायत भेज सकता है, जिसका निवारण निर्वाचन कार्यालय की ओर से 100 मिनट के अंदर किया जाएगा।

प्रत्याशी भी ऑनलाइन ही कर सकते हैं नामांकन

आनलाइन नामांकन पत्र दाखिल करने के लिए भी भारत निर्वाचन आयोग ने कैंडिडेट नामिनेशन एप्लीकेशन के नाम से एक ऐप बनाया है। कोई भी प्रत्याशी इस ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन को इस ऐप पर ऑनलाइन दर्ज करवा सकता है। इसमें ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से अपनी जमानत राशि जमा करने का विकल्प प्रदान किया गया है। एक बार आवेदन दर्ज होने के बाद उम्मीदवार कैंडिडेट सुविधा ऐप का प्रयोग कर अपने आवेदन की आगामी कार्यवाही पर नजर रख सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Haryana News: 'विवाह-शादियों में रूठना-मनाना चलता रहता है, रूठों को...', पत्रकारों से बातचीत में बोले पूर्व सीएम मनोहर

रिटर्निंग अधिकारियों के लिए आयोग ने एनकोर के नाम से एक सॉफ्टवेयर तैयार किया है। इसमें उम्मीदवारों का आवश्यक डाटा फीड रहता है। उम्मीदवारों की संपत्ति के विवरण को देखने के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने शपथ पत्र पोर्टल बनाया है। इस ऐप पर किसी उम्मीदवार की चल-अचल संपत्ति, हलफनामे को ऑनलाइन देखा जा सकता है।

वोटर हेल्पलाइन ऐप से डाउनलोड करें मतदाता स्लीप

उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग ने बूथ ऐप के माध्यम से मतदाताओं की डिजिटल पहचान करने की सेवा शुरू की है। मतदाता वोटर हेल्पलाइन ऐप को अपने ईपीआईसी कार्ड से जोड़कर अपनी मतदाता पर्ची को डाउनलोड कर सकते हैं। वोटर टर्नआउट ऐप में कुल जनसंख्या के अनुपात में बने वोटों की संख्या को देखा जा सकता है।

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए बनाया पीडब्ल्यूडी ऐप

दिव्यांगजनों की सुविधा के लिए आयोग ने पीडब्ल्यूडी ऐप आरंभ किया है। इस ऐप का प्रयोग कर दिव्यांगजन अपने नाम, मतदाता पहचान पत्र आदि की जांच कर सकता है। डीसी कैप्टन मनोज कुमार ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट पर इन सभी ऐप और उनके बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की गई है।

यह भी पढ़ें: Summer Diseases: तापमान बढ़ने के साथ सताएंगी बीमारियां, टाइफाइड और चिकनपॉक्स का रहेगा ज्यादा खतरा; जानें बचाव और लक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.