Move to Jagran APP

Sirsa News: सिरसा में आपस में भिड़े दो पक्ष, गुरुद्वारे को लेकर जमकर हुई पत्‍थरबाजी; पुलिस के आने से गरमाया मामला

Sirsa Crime News हरियाणा के सिरसा में दो पक्ष आपस में भिड़ गए। गुरुद्वारे को लेकर जमकर पत्‍थरबाजी हुई। दोनों पक्षों के लोगों को हल्की चोटें लगी। डीएसपी जगत सिंह और एसडीएम राजेंद्र कुमार ने पुलिस बल के साथ दोनों पक्षों को अलग-थलग किया। रात आठ बजे तक चली बैठक में फैसला लिया गया कि शनिवार को दोबारा से दोनों पक्षों की पंचायत की जाएगी।

By Jagran News Edited By: Himani Sharma Published: Sat, 16 Mar 2024 04:04 PM (IST)Updated: Sat, 16 Mar 2024 04:04 PM (IST)
सिरसा में आपस में भिड़े दो पक्ष, गुरुद्वारे को लेकर जमकर हुई पत्‍थरबाजी

जागरण संवाददाता, सिरसा। Sirsa Crime News: भंभूर गांव में शुक्रवार को दो पक्षों में गुरुद्वारे की जगह को लेकर विवाद हो गया। एक पक्ष के कब्जे वाली गुरुद्वारे की जमीन को कोर्ट ने दूसरे पक्ष के प्रगट सिंह का मालिकाना हक माना था। शुक्रवार को डयूटी मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में पुलिस कब्जा दिलाने पहुंची। परंतु दूसरे पक्ष के लोगों ने इसका विरोध किया। दोनों पक्षों में सहमति बनाने के लिए पंचायत की गई।

loksabha election banner

दोनों पक्षों के लोगों को आई हल्‍की चोटें

प्रगट सिंह पक्ष के लोगों द्वारा गुरुद्वारा साहिब की चाबियां अपने पास रखने और ग्रंथी सिंह अपनी पसंद का रखने की शर्त लगाने पर सहमति नहीं बनी। शाम को एक पक्ष ने तैश में आकर गुरुद्वारे की दीवार तोड़ दी। विरोधस्वरूप दूसरे पक्ष के लोगों ने उन पर पथराव कर दिया और गाड़ियां तोड़ दी। दोनों पक्षों में पथराव हो गया।

दोनों पक्षों के लोगों को हल्की चोटें लगी। डीएसपी जगत सिंह और एसडीएम राजेंद्र कुमार ने पुलिस बल के साथ दोनों पक्षों को अलग-थलग किया। रात आठ बजे तक चली बैठक में फैसला लिया गया कि शनिवार को दोबारा से दोनों पक्षों की पंचायत की जाएगी।

पंचायत में चाबी व ग्रंथी पर नहीं बनी सहमति

इससे पहले ड्यूटी मजिस्ट्रेट तहसीलदार भुनेश्वर कुमार पुलिस के साथ गांव में पहुंचे। कोर्ट से केस जीते प्रगट सिंह के पक्ष से सतनाम सिंह, कुलविंदर सिंह, दिलबाग सिंह, गुरमेल सिंह व दूसरे पक्ष की तरफ से सरपंच राकेश कुमार, पूर्व सरपंच सावन राम, पूर्व सरपंच बगा सिंह, मेंबर बलजीत सिंह ने मिलकर पंचायत की।

यह भी पढ़ें: Haryana News: छात्रों की मौज,चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी में मिलेगा चार नए कोर्स पढ़ने का मौका; सीटों में भी हुआ इजाफा

फैसला हुआ कि गुरुद्वारा साहिब प्रगट सिंह पक्ष के पास रहेगा और गुरुद्वारा की चाबी भी इसी पक्ष के पास रहेगी। जो सुबह-शाम गुरुद्वारे को खोलेगा और विधि विधान से पाठ करेगा। लेकिन दूसरे पक्ष के लोगों ने चाबी प्रगट सिंह के पास रहने पर आपत्ति जताई। तब दोनों पक्षों में हाथापाई हो गई और फिर पथराव हो गया।

1994 से बना हुआ है गुरुद्वारा

भंभूर में रानियां रोड पर बने एक गुरुद्वारे का फैसला चार मार्च 2023 को कोर्ट ने प्रगट सिंह वासी भंबूर के हक में दिया। उसकी एक कनाल जमीन वेयरहाउस के पास है। उसमें 1994 से दूसरे पक्ष के लोगों ने गुरद्वारा बनाया हुआ है। ग्रंथी मनधीर सिंह निवासी ढाणी तेजा सिंह को कोर्ट ने खाली करने के आदेश दिए थे।

यह भी पढ़ें: Haryana News: शुभकरण सिंह को श्रद्धांजलि देने के लिए किसान संगठनों ने निकाला कैंडिल मार्च, 27 फरवरी को होगी उच्च स्तरीय बैठक

यह जमीन इंद्रा पत्नी ठाकुर दास की थी जो इस गांव की बहुत बड़ी अलाटी थी। अब दिल्ली में रहती है। उक्त जमीन पर प्रगट सिंह ने कोर्ट में दावा डालकर अपने हक में करवा लिया। कोर्ट के आदेश अनुसार उस जमीन पर बने गुरुद्वारा को हटाने के आदेश दिए गए थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.