Move to Jagran APP

Haryana News: छात्रों की मौज,चौधरी देवी लाल यूनिवर्सिटी में मिलेगा चार नए कोर्स पढ़ने का मौका; सीटों में भी हुआ इजाफा

Haryana News चौधरी देवीलाल यूनिवर्सिटी में नए शैक्षणिक सत्र में चार नए कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। छात्रों के लिए ये कोर्स फायदेमंद साबित होंगे। इतना ही नहीं विश्वविद्यालय में ए शिक्षा सत्र से एमए पालिटिक्ल साइंस और एमए साइकोलॉजी में सीटों की संख्या बढ़ा दी गई है। इसके अतिरिक्त शिक्षा सत्र 2024-25 में एमए समाज शास्त्र बैचलर ऑफ परफोर्मिंग आर्ट्स कोर्स शुरू किए जा रहे हैं

By sanmeet singh Edited By: Prince Sharma Published: Sat, 09 Mar 2024 03:45 PM (IST)Updated: Sat, 09 Mar 2024 03:45 PM (IST)
Chaudhary Devi Lal University: सीडीएलयू में नए शैक्षणिक सत्र में चार नए कोर्स शुरू होने जा रहे हैं

जागरण संवाददाता,सिरसा: सीडीएलयू में नए शैक्षणिक सत्र में चार नए कोर्स शुरू होने जा रहे हैं। जबकि मास्टर डिग्री कोर्स में सीटों की संख्या बढ़ाई जा रही है। विश्वविद्यालय ने एडमिशन को लेकर ग्रीवेंस सैल का भी गठन कर दिया है।

loksabha election banner

साइकोलॉजी में बढ़ी सीटों की संख्या

यूजी के नए एडमिशन जून- जुलाई और पोस्ट ग्रेजुएशन के जुलाई-अगस्त में शुरू हो जाते हैं। विश्वविद्यालय में नए शिक्षा सत्र से एमए पालिटिक्ल साइंस और एमए साइकोलॉजी में सीटों की संख्या बढ़ा दी गई है। दोनों विषयों में पहले 30-30 सीटें होती थी। जो कि अब 40-40 हो चुकी है।

इसके अतिरिक्त शिक्षा सत्र 2024-25 में एमए समाज शास्त्र, बैचलर आफ परफोर्मिंग आर्ट्स कोर्स शुरू किए जा रहे हैं।

इसके साथ ही पीजी डिप्लोमा इन योगा और पंजाबी में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू किया जा रहा है। जिसमें 30 सीटें होगी। इस संबंध में 6 मार्च को सीडीएलयू में सभी विभागाें के डीन की मीटिंग डीएन एकेडमिक अफेयर की अध्यक्षता में हो चुकी है। कोर्स का पाठयक्रम तैयार करने के लिए संबंधित चेयरपर्सन को निर्देश जारी किए जा चुके हैं।

एडमिशन कमेटी का गठन

एडमिशन प्रकिया को लेकर विश्वविद्यालय की ओर से एडमिशन कमेटी का गठन किया जा चुका है। ताकि प्रोस्पेक्टस की गाइडलाइन तैयार की जा सकें। इसके अतिरिक्त एक ग्रीवेंस कमेटी का भी गठन किया जा चुका है। इसमें सात सदस्य शामिल है। जो विद्यार्थियों के दाखिले में आने वाली समस्याओं को संबंधित विभाग और शाखा से समन्वय स्थापित करके सुलझाए। विश्वविद्यालय में अलग अलग विषयों के कुल 28 विभाग है। समाजशास्त्र का नया डिग्री कोर्स शुरू होने के बाद विभागों की संख्या 29 हो जाएगी।

एकेडमिक कौंसिल में होते हैं पास

विश्वविद्यालय में नए कोर्स शुरू करने से पहले प्रस्ताव स्टाफ कौंसिल में जाता है। फिर वहां से एप्रूव होने के बाद कामन बोर्ड आफ स्टडी के पास जाता है। जिसके बाद फैकल्टी से पास होकर एकेडमिक कौंसिल उसे फाइनल करती है। इसके बाद ही नए कोर्स शुरू किया जाता है। कुछ कोर्स को शुरू करने के लिए हाल ही में एकेडमिक कौंसिल की हुई मीटिंग में इसे अप्रूव किया गया था। जबकि जो एप्रूव नहीं है उन्हें दोबारा कौंसिल में ले जाया जाएगा।

नए शैक्षणिक सत्र में चार नए कोर्स शुरू किए जा रहे हैं। इसके अतिरिक्त कुछ कोर्स में सीटों की संख्या बढ़ाई गई है। एडमिशन कमेटी का गठन किया जा चुका है जो कि गाइडलाइन तैयार करेगी।

एसके गहलावत, डीन एकेडमिक अफेयर, सीडीएलयू सिरसा।

यह भी पढ़ें- Lok Sabha Election: हर बार कारगर रहा मुख्यमंत्रियों का दांव, तीन सियासी घरानों ने साधा देश के साथ प्रदेश की सत्ता का समय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.