Move to Jagran APP

Kurukshetra में तीन CoronaVirus पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्‍या हुई 21

कुरुक्षेत्र में मंगलवार को भी तीन कोरोना वायरस पॉजिटिव केस सामने आया। वहीं कोरेाना के कुल संक्रमित मरीजों की संख्‍य 21 हो गई है।

By Anurag ShuklaEdited By: Published: Tue, 26 May 2020 03:26 PM (IST)Updated: Tue, 26 May 2020 04:33 PM (IST)
Kurukshetra में तीन CoronaVirus पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्‍या हुई 21
Kurukshetra में तीन CoronaVirus पॉजिटिव, संक्रमितों की संख्‍या हुई 21

पानीपत/कुरुक्षेत्र, जेएनएन। कुरुक्षेत्र में अचानक लगातार कोरोना वायरस के मामले बढ़ते ही जा रहे हैं। सोमवार को एक केस के बाद मंगलवार को तीन मरीज संक्रमित मिले। एक लाडवा और दूसरा इसके नजदीक के गांव बण और तीसरा मामला जंधेड़ी का है। इसके साथ ही कुरुक्षेत्र में कोरोना वायरस पॉजिटिव मरीजों की अब तक कुल संख्‍या 21 पहुंच गई है। 

loksabha election banner

कुरुक्षेत्र में मंगलवार को कोरोना के 3 नए मामले सामने आए हैं। लाडवा में एक, गांव बन में एक और एक गांव जंधेड़ी में कोरोना के पॉजिटिव केस मिले। जंधेड़ी में 60 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। महिला हाल ही में गुजरात से आई थी।

वहीं, सोमवार को न्यू कालोनी में अपनी बीमार बेटी से मिलने आई दिल्ली के जहांगीरपुरी निवासी 45 वर्षीय महिला कोरोना पॉजिटिव मिली है। सोमवार को महिला को कोरोना पॉजिटिव होने की पुष्टि हुई। स्वास्थ्य विभाग ने रिपोर्ट आते ही महिला के संपर्क में आने वाले एक कार चालक समेत 10 के सैंपल लिए गए हैं। महिला को मुलाना के मेडिकल कालेज एवं अस्पताल में दाखिल करवाया गया है। जिला प्रशासन ने न्यू कालोनी में कंटेनमेंट और बफर जोन बनाया है। अब जिले में कोरोना के 15 एक्टिव केस हो चुके हैं, जबकि तीन मरीज नेगेटिव रिपोर्ट आने के बाद घर लौट चुके हैं। जबकि कोरोना वायरस की जांच के लिए 4377 सैंपल लिए जा चुके हैं, जिनमें से 4044 की रिपोर्ट नेगेटिव आ चुकी है।

ऐसे मिली कोरोना पॉजिटिव 

दरअसल दिल्ली के जहांगीरपुरी क्षेत्र निवासी 45 वर्षीय महिला की बेटी का ससुराल न्यू कालोनी में है। महिला की बेटी बीमार थी और वह उसे देखने के लिए 23 मई को कुरुक्षेत्र आई थी। स्वास्थ्य विभाग ने महिला का सैंपल लिया। उसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई।

थानेसर कमेटी कार्यालय को बनाया कंट्रोल रूम

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि कोरोना वायरस के फैलाव एवं रोकथाम के लिए न्यू कालोनी रेलवे रोड पर रामरतन के घर से श्याम लाल के घर तक, राकेश कुमार के घर से खूबचंद के घर तक और मकान नंबर 55 तक एरिया को कंटेनमेंट जोन घोषित किया है। इसके साथ ही इस कंटेनमेंट जोन के साथ लगते एरिया में इन गलियों के बीच में से नवीन के घर से मकान नंबर 80 राम प्रकाश के घर तक और मकान नंबर 57 वेदप्रकाश के घर से हनुमान मंदिर तक के एरिये को बफर जोन में शामिल किया गया है। न्यू कालोनी रेलवे रोड के लिए थानेसर कमेटी कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है। इतना ही नहीं इस कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए एमई ईश्वर वर्मा को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। कोई भी व्यक्ति जरूरत पड़ने पर 98961-00321 हेल्पलाइन नंबर पर फोन कर सकता है।

पांच लोगों को किया गया क्वारंटाइन

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर ने बताया कि जिले में दिसंबर माह से लेकर अब तक 2354 लोग आए हैं, इनमें से 2349 लोग स्वास्थ्य विभाग की एडवाइजरी के अनुसार 28 दिन का समय चक्र पूरा कर चुके हैं और एक व्यक्ति को होम क्वांरटाइन किया गया है और 4 को होटल में क्वांरटाइन किया गया है। उन्होंने कहा कि 6 लोगों को आदेश मेडिकल कालेज, 9 लोगों को मुलाना मेडिकल कालेज और एक अन्य मरीज को एलएनजेपी अस्पताल कुरुक्षेत्र में दाखिल करवाया गया है। उन्होंने बताया कि 315 सैंपल की रिपोर्ट अभी आनी बाकी है। जिले में अब तक 18 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं। इनमें से 3 केस नेगेटिव होकर वापस घर जा चुके हैं।

जेल अधीक्षक के रिहायशी क्षेत्र को बनाया कंटेनमेंट जोन

जेल अधीक्षक के गनमैन का कोरोना पॉजिटिव मिलने के बाद प्रशासन ने जेल अधीक्षक के घर को कंटेनमेंट जोन बना दिया है। साथ लगती कालोनी को बफर जोन बनाया गया है। गनमैन के साथ ही जिला जेल अधीक्षक का भी कोरोना टेस्ट लिया गया था, जिसकी रिपोर्ट नेगेटिव आई थी। गनमैन की रिपोर्ट पॉजिटिव आते ही स्वास्थ्य विभाग ने चार पुलिस कर्मियों के सैंपल तुरंत ले लिए। वहीं अब एहतियात के तौर पर जिला जेल अधीक्षक का कोरोना टेस्ट सैंपल एक बार फिर पांच दिनों के बाद लिया जाएगा। प्रशासन ने जेल अधीक्षक कार्यालय को कंट्रोल रूम बनाया है। इतना ही नहीं इस कंटेनमेंट जोन और बफर जोन के लिए डीएसपी जेल को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। वहीं गांव अढोनी में भी कंटेनमेंट और बफर जोन बना दिया गया है।

 

सब्जी मंडी गया था गनमैन 

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि जेल विभाग के 37 वर्षीय पुलिस कर्मी का कोरोना वायरस सैंपल पॉजिटिव आया है। इस पुलिस कर्मी के संपर्क में आने वाले 4 लोगों के सैंपल लिए गए हैं, हालांकि जेल अधीक्षक का कुछ दिन पहले कोरोना वायरस का सैंपल लिया गया था जोकि नेगेटिव पाया गया है। स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार जेल विभाग का पुलिस कर्मी कुछ दिन पहले सब्जी मंडी में गया था और वहां पर दिल्ली सब्जी मंडी से आए ट्रक चालक से बातचीत की थी, जिसके उपरांत जेल विभाग के पुलिस कर्मी की कोरोना वायरस रिपोर्ट पॉजिटिव आई है। 

इसे कंटेनमेंट जोन घोषित किया 

रिपोर्ट पॉजिटिव आने के तुरंत बाद ही जिला जेल के रिहायसी क्षेत्र में मकान नंबर सी-1 से लेकर सी-2 और जिला जेल अधीक्षक के रिहायसी क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया है। इसके साथ ही कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र जिला जेल के साथ लगती कालोनी को बफरजोन में शामिल किया गया है। इन सभी क्षेत्रों को सैनिटाइज करने के आदेश दिए हैं। इन क्षेत्रों में पर्याप्त मात्र में टीमों का गठन करके डोर टू डोर जाकर प्रत्येक व्यक्ति की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। उन्होंने कहा कि पुलिस अधीक्षक के अनुसार कंटेनमेंट जोन में ड्यूटी करने वाले अधिकारी और कर्मचारियों के अलावा किसी भी व्यक्ति की मूवमेंट नहीं करने दी जाएगी। इस क्षेत्र की चारों तरफ से नाकाबंदी करने के आदेश दिए है।

प्रशासन ने जारी किए हेल्पलाइन नंबर

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि कंटेनमेंट जोन जिला जेल रिहायसी क्षेत्र के लोगों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है। जिला जेल कार्यालय में जिला जेल रिहायसी क्षेत्र व साथ लगती कालोनी के लोगों के लिए बनाए गए कंट्रोल रुम के लिए 83960-10000 व 01744- 231516 हेल्प लाइन नंबर जारी किए हैं।

संपर्क में आए लोगों का पांच दिन बाद फिर से रिपीट सैंपल लिया जाएगा

जिला सिविल सर्जन डा. सुखबीर ने बताया कि गनमैन के संपर्क में आने वाले चार लोगों के सैंपल ले लिए गए हैं। गनमैन के साथ जिनके भी सैंपल लिए गए थे पांच दिन के बाद फिर से रिपीट सैंपल लिया जाएगा। जबकि गांव अढोनी के संपर्क में आने वाले 11 के सैंपल लिए जा चुके हैं।

गांव अढोनी में कई गलियों को घोषित किया बफर जोन

डीसी धीरेंद्र खडगटा ने कहा कि गांव अढोनी में मेहर सिंह के घर से लाजोराम, भूपिंद्र के घर से धर्मपाल, राजेंद्र कुमार के घर से रघुबीर सिंह के घर तक के क्षेत्र को कंटेनमेंट जोन घोषित किया गया है। इसके साथ ही इस कंटेनमेंट जोन के साथ लगते क्षेत्र में इन गलियों के बीच में से गली नंबर 1 में बलराज के घर से गुलविंद्र के घर तक, गली नंबर 2 में रमेश के घर से गुरमीत के घर तक के क्षेत्र को बफर जोन में शामिल किया गया है। गांव अढोनी के लिए बीडीपीओ ईश्वर को ओवर ऑल इंचार्ज बनाया गया है। गांव अढोनी निवासी एक 65 वर्षीय महिला जोकि दिल्ली में अपनी बहन के घर से 21 मई को कुरुक्षेत्र में आई थी। इस महिला का 22 मई को सैंपल लिया गया था। जिसकी रिपोर्ट पॉजिटिव आई है, महिला के परिवार में रहने वाले 11 लोगों के सैंपल लिए जा चुके हैं और दिल्ली प्रशासन को महिला की बहन के परिवार के 4 सैंपल लेने के लिए लिखा जा चुका है।

यह भी पढ़ें: कुरुक्षेत्र, करनाल और जींद में एक-एक कोरोना पॉजिटिव

यह भी पढ़ें: Haryana और Uttar Pradesh के किसानों में खूनी संघर्ष, वकील को लगे छर्रे, सात गंभीर

यह भी पढ़ें: Lockdown 4.0 में ढील, सातों दिन खोल सकेंगे ढाबे और मिठाई की दुकानें

यह भी पढ़ें : गर्मी से राहत पाने के लिए कर डाला दोस्त का कत्ल, मौत से बेखबर सो गया शव के पास

यह भी पढ़ें : रेड अलर्ट, दो दिन भीषण गर्मी, 29 से मिल सकती है राहत

यह भी पढ़ें : पटाखा फैक्ट्री में लगी आग, धमाका, श्रमिक की मौत, 10 साल का बच्‍चा झुलसा

पानीपत की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.