Move to Jagran APP

Haryana Politics: भाजपा के बड़े रणनीतिकार की भूमिका में सामने आए मनोहर लाल, साध रहे चुनावी माहौल

हरियाणा की राजनीति में मनोहर लाल महत्वपूर्ण भूमिका में नजर आ रहे हैं। हिसार में रणजीत चौटाला के विरोध की आग को ठंडा करने के बाद सिरसा में मनोहर लाल ने मोर्चा संभाल लिया है। सिरसा में अशोक तंवर का विरोध खत्म कराने के साथ ही हलोपा ने भाजपा के समर्थन का ऐलान किया है। 10 अप्रैल को कालांवाली में गठबंधन के सूत्रधार मीनू बैनीवाल भाजपा का पटका पहनेंगे।

By Anurag Aggarwa Edited By: Deepak Saxena Published: Sun, 07 Apr 2024 02:57 PM (IST)Updated: Sun, 07 Apr 2024 02:57 PM (IST)
भाजपा के बड़े रणनीतिकार की भूमिका में सामने आए मनोहर लाल (फाइल फोटो)।

अनुराग अग्रवाल, चंडीगढ़। हरियाणा में साढ़े नौ साल तक मुख्यमंत्री रहे मनोहर लाल लोकसभा चुनाव में भाजपा के मुख्य रणनीतिकार की भूमिका में हैं। हिसार और सिरसा दो लोकसभा सीटें ऐसी थी, जिन पर भाजपा उम्मीदवारों के खिलाफ उनके विरोधी दल माहौल बनाने में कहीं न कहीं कामयाब होते जा रहे थे, लेकिन मनोहर लाल ने दोनों संसदीय क्षेत्रों में पड़ाव डालकर सारे विरोध को न केवल एक झटके में खत्म कर डाला, बल्कि सिरसा में भाजपा के साथ हरियाणा लोकहित पार्टी (हलोपा) को जोड़कर डॉ. अशोक तंवर को मजबूत कर दिया है।

loksabha election banner

हलोपा पूर्व मंत्री एवं सिरसा के विधायक गोपाल कांडा की पार्टी है। उनके भाई गोबिंद कांडा ने ऐलनाबाद विधानसभा का उपचुनाव भाजपा-हलोपा-जजपा गठबंधन में लड़ा था। पूर्व मुख्यमंत्री मनोहर लाल अपने हिसार के प्रवास को खत्म करते ही सिरसा पहुंच गए थे। सिरसा की मौजूदा सांसद सुनीता दुग्गल का टिकट काटकर भाजपा ने पूर्व सांसद डॉ. अशोक तंवर को अपना उम्मीदवार बनाया है। सिरसा में मनोहर लाल का खासा प्रभाव है। उनके मुख्यमंत्री के कार्यकाल में ही सिरसा में लंबे समय बाद कमल का फूल खिला था। अशोक तंवर के विरोध के कई कारण थे, जिन्हें मनोहर लाल ने सिरसा पहुंचकर एक झटके में सुलझा दिया।

सिरसा में माहौल साध रहे मनोहर लाल

मनोहर लाल ने सिरसा के विधायक गोपाल कांडा और उनके भाई गोबिंद कांडा को भरोसे में लिया। गोबिंद कांडा पहले से भाजपा में हैं, जबकि गोपाल कांडा हलोपा के अध्यक्ष हैं। मनोहर लाल सिरसा में तारा बाबा की कुटिया भी पहुंचे। उनके साथ स्वास्थ्य मंत्री डॉ. कमल गुप्ता और अशोक तंवर भी थे। गोपाल कांडा चूंकि सिरसा से बाहर हैं, इसलिए समर्थन की घोषणा संबंधी पूरी कार्रवाई उनके आधार पर गोबिंद कांडा तथा हलोपा पार्षदों ने निभाई। सिरसा में मनोहर लाल ने एक के बाद एक कई बैठकें की। सिरसा में हलोपा के कई पार्षद हैं, जिन्होंने भाजपा को अपना समर्थन देने की बात कही।

ये भी पढ़ें: Haryana News: 'विवाह-शादियों में रूठना-मनाना चलता रहता है, रूठों को...', पत्रकारों से बातचीत में बोले पूर्व सीएम मनोहर

अशोक तंवर का कांडा बंधुओं के साथ हुआ था विवाद

भाजपा नेता गोबिंद कांडा, जिलाध्यक्ष निताशा राकेश सिहाग और अशोक तंवर की मौजूदगी में हलोपा पार्षदों के साथ पूरी पार्टी ने भाजपा उम्मीदवार का समर्थन करने की घोषणा की। अब रविवार को मुख्यमंत्री नायब सिंह सैनी भी सिरसा में रहेंगे। नायब सैनी उत्सव पैलेस में सिरसा संसदीय क्षेत्र की पांचों लोकसभा सीटों के कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे तथा उनके साथ रात्रि भोज करेंगे। कांग्रेस में सांसद पद पर रहते हुए अशोक तंवर का कांडा बंधुओं के साथ अग्रवाल धर्मशाला में विवाद हुआ था, जिसकी अब सुखद परिणिति हो गई।

कैप्टन मीनू बैनीवाल के बीजेपी में भी शामिल होने की सूचना

भाजपा-जजपा गठबंधन के कभी सूत्रधार रहे भाजपा नेता कैप्टन मीनू बैनीवाल के भी 10 अप्रैल को कालांवाली में होने वाली रैली में सीएम नायब सैनी की उपस्थिति में भाजपा में शामिल होने की सूचना है। सिरसा में जब केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आए थे, तब मीनू बैनीवाल ने इस रैली में भीड़ के लिए प्रबल जोर लगाया था। इससे पहले पूर्व सीएम मनोहर लाल ने हिसार में भाजपा उम्मीदवार रणजीत चौटाला के विरोध को पूरी तरह से खत्म करने में सफलता हासिल की। रणजीत चौटाला का विरोध करने वाले कुछ अपने तो कुछ उनके परिवार के लोग थे।

लोकसभा सीट पर बीजेपी नहीं बदलेगी अपना उम्मीदवार

मनोहर लाल ने मोर्चा संभालते ही सबसे पहले यह स्पष्ट कर दिया कि अकेले हिसार ही नहीं, बल्कि किसी भी लोकसभा सीट पर भाजपा अपना उम्मीदवार नहीं बदलेगी। यह विपक्ष द्वारा अपने टिकट घोषित नहीं कर पाने की खिसियाहट का नतीजा है कि वे भाजपा के उम्मीदवारों को बदले जाने की झूठी अफवाहें फैला रहे हैं। मनोहर लाल ने हिसार में सभी भाजपा नेताओं को एकजुट करते हुए रणजीत चौटाला के लिए पूरी तरह से माहौल बनाने का काम किया। वह शुक्रवार को पूरे दिन हिसार रहे और शनिवार को सुबह सिरसा के लिए निकल पड़े थे।

ये भी पढ़ें: Summer Diseases: तापमान बढ़ने के साथ सताएंगी बीमारियां, टाइफाइड और चिकनपॉक्स का रहेगा ज्यादा खतरा; जानें बचाव और लक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.