Move to Jagran APP

मारुति को भू स्‍थानांतरण: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के दोनों ओर खुलेगी औद्योगिक विकास की राह

मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्‍लांट को केएमपी एक्‍सप्रेस वे के पास स्‍थानांरित करने का मुद्दा गरमा रहा है। इससे दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक विकास की राह खुलेगी।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Sat, 22 Aug 2020 11:14 AM (IST)Updated: Sat, 22 Aug 2020 11:14 AM (IST)
मारुति को भू स्‍थानांतरण: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के दोनों ओर खुलेगी औद्योगिक विकास की राह
मारुति को भू स्‍थानांतरण: दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के दोनों ओर खुलेगी औद्योगिक विकास की राह

नई दिल्ली, [बिजेंद्र बंसल]। मारुति सुजुकी के गुरुग्राम प्लांट को कुंडली मानेसर पलवल (केएमपी) एक्सप्रेस वे के साथ लगती जमीन को स्थानांतरित करने की योजना है। माना जा रहा है कि यह योजना सिरे चढ़ी तो दिल्‍ली- मुंबई एक्‍सप्रेस वे के दोनों ओर औद्योगिक विकास होगा। इस योजना में केंद्र सरकार भी अहम भूमिका निभाएगी। केंद्रीय सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी इस दिशा में पहल कर रहे हैं। गडकरी के पास एमएसएमई मंत्रालय का भी कार्यभार है।

loksabha election banner

बेहतर कनेक्टिविटी के चलते मारुति सुजुकी प्रबंधन भी केएमपी के साथ लगती जमीन पर विस्तार को तैयार

गडकरी पहले चाहते थे कि मारुति दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के दोनों तरफ सबसे सस्ती जमीन पर अपना विस्तार करे लेकिन मारुति की तरफ से यह संदेश आ गया कि कंपनी हरियाणा छोड़कर किसी दूसरे राज्य में अपना मूल प्लांट नहीं लगाएगी। इसके बाद गडकरी ने इसमें भी दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस के दोनों ओर औद्योगिक विकास का भविष्य देखा है।

गुरुग्राम से प्लांट स्थानांतरित करने की मारुति सुजुकी प्रबंधन की योजना को सिरे चढ़ाने में प्रयासरत है केंद्र

असल में हरियाणा सरकार मारुति सुजुकी को केएमपी के साथ करीब एक हजार एकड़ जमीन देने की दिशा में काम कर रही है। यह जमीन गुरुग्राम के सोहना व नूंह से लगती हुई है। मारुति प्रबंधन को यह जमीन पसंद है। इसलिए इस जमीन की मिट्टी व जल की जांच भी करा ली गई है। गडकरी को इसकी जानकारी है। इसलिए उन्होंने दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस वे के दोनों ओर एमएसएमई को आमंत्रित करना भी शुरू कर दिया है।

गुरुग्राम से तीन गुणा अधिक उत्पादन क्षमता वाला होगा नया प्लांट

मारुति सुजुकी का गुरुग्राम प्लांट 300 और मानेसर का प्लांट 600 एकड़ में है। अब मारुति गुरुग्राम के 300 एकड़ वाले प्लांट के लिए एक हजार एकड़ से अधिक जमीन लेना चाहती है। इसलिए यह भी माना जा रहा है कि मारुति के नए प्लांट में तीन गुणा से ज्यादा उत्पादन क्षमता होगी। इसलिए मारुति के लिए जॉब वर्क करने वाली कंपनियों को भी केएमपी से लेकर दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेस तक विस्तार करने अवसर मिलेगा।

केएमपी के साथ प्लांट लगाने पर खत्म हो जाएंगी मारुति की बड़ी मुश्किलें

गुरुग्राम शहर के अंदर आ चुके मारुति के 39 साल पुराने प्लांट में अब भारी वाहनों की आवाजाही से लेकर कर्मचारियों की एक साथ आवाजाही प्रबंधन के लिए बड़ी मुश्किल खड़ी करती थी। मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के चेयरमैन आरसी भार्गव का भी कहना है कि मारुति के लिए अब शहर के अंदर प्लांट चलाना मुश्किल हो रहा है।

ऐसे में कंपनी नए प्लांट के लिए ऐसी जमीन तलाश रही है जहां से कनेक्टिविटी दिल्ली एनसीआर सहित देश के बड़े शहरों के लिए भी आसान हो। केएमपी के साथ जमीन मिलने पर मारुति को अनेक तरह की समस्याओं से निजात मिल जाएगी। केएमपी के साथ कुंडली-गाजियाबाद- पलवल द्वारा यह प्लांट दिल्ली और पश्चिमी उत्तर प्रदेश से कनेक्ट हो जाएगा।

यह‍ भी पढ़ें: सीबीआइ जांच में मददगार बनेंगे सुशांत के जीजा व हरियाणा आइपीएस अफसर ओपी सिंह


यह‍ भी पढ़ें: हरियाणा कांग्रेस के पूर्व प्रधान अशोक तंवर का दर्द- घुंघरू की तरह बजता ही रहा हूं मैं, नई पारी खेलेंगे

यह‍ भी पढ़ें: आज से कोरोना को लेकर पंजाब में कड़े कदम लागू, जानें क्‍या हैं नई गाइडलाइंस


यह‍ भी पढ़ें: कमाल: हरियाणा के एक परिवार में 40 साल की मां की 34 साल की बेटी और 40 साल का बेटा

यह‍ भी पढ़ें: SYL पर वार्ता के बाद अमरिंदर बोले-नहर बनी पंजाब मेें लगेगी आग, बन जाएगी राष्‍ट्रीय समस्‍या 

पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.