Move to Jagran APP

कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज करने की केंद्र की हिदायतों पर हरियाणा सरकार दुविधा में

हरियाणा सरकार कोेरोना मरीजोें के बारे में केंद्र सरकार के निर्देश को लेकर दुविधा में है। केंद्र सरकार के कोरोना मरीजाें को डिस्‍चार्ज करने की हिदायतों पर संशय में है।

By Sunil Kumar JhaEdited By: Published: Mon, 11 May 2020 09:19 AM (IST)Updated: Mon, 11 May 2020 09:19 AM (IST)
कोरोना मरीजों को डिस्चार्ज करने की केंद्र की हिदायतों पर हरियाणा सरकार दुविधा में

चंडीगढ़, जेएनएन। कोरोना संक्रमित को बुखार नहीं होने पर अस्पताल से डिस्चार्ज करने के केंद्र सरकार के फैसले की हरियाणा अपने स्तर पर समीक्षा करेगा। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा जारी गई गाइड लाइन में कहा गया है कि अगर कोविड मरीज को दो दिन बुखार नहीं आता तो उसे डिस्चार्ज कर घर भेजा जा सकता है। इस गाइड लाइन से हरियाणा सरकार दुविधा में है। अधिकारियों की विस्तृत राय जानने तथा केंद्र के साथ दोबारा सलाह मशविरा करने के लिए गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री अनिल विज ने आज अधिकारियों की बैठक बुलाई है।

loksabha election banner

मरीजों को अस्पताल से दो दिन में डिस्चार्ज करने के पक्ष में नहीं प्रदेश सरकार

चंडीगढ़ में होने वाली इस बैठक में अनिल विज गाइड लाइन को लेकर सभी अधिकारियों से उनकी राय जानेंगे। उन्होंने विभाग के शीर्ष अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय से इस मुद्दे पर बातचीत करें। विज के अनुसार गाइड लाइन पर पूरी तरह से स्पष्टता होने के बाद ही इसे प्रदेश में लागू करने पर फैसला होगा। दो दिन बुखार नहीं होने पर डिस्चार्ज तो किया जा सकता है लेकिन अगर उसका संक्रमण खत्म नहीं हुआ और घर जाकर उसने बाकी परिवारवालों को संक्रमित किया तो फिर क्या होगा। इससे कोविड संक्रमण बढ़ सकता है।

केंद्र के निर्णय की समीक्षा के लिए अनिल विज ने आज चंडीगढ़ में बुलाई बैठक

विज के अनुसार यह चिंता का विषय इसलिए भी है, क्योंकि सप्ताह भर में मिले संक्रमितों में से 60 फीसद बिना लक्षणों के हैं। ऐसे में केवल बुखार ठीक होने पर यह नहीं माना जा सकता कि मरीज अब पॉजिटिव नहीं है। इस बीच केंद्र सरकार ने क्वारंटाइन पीरियड को भी 14 दिन से घटाकर सात दिन कर दिया है।

विज के अनुसार टूरिस्ट वीजा पर आए जमातियों के यहां दूसरे मकसद के लिए काम करने पर उनके खिलाफ कार्रवाई की प्रक्रिया शुरू होगी। प्रदेश में भी ऐसे 107 जमाती आए थे। इनके खिलाफ पुलिस ने केस दर्ज कर सभी के पासपोर्ट जब्त किए हुए हैं। इसी तरह से आठ अप्रैल के बाद हरियाणा में मिले जमातियों के खिलाफ भी भादसं की धारा 307 के तहत यानी दूसरों की जान को जोखिम में डालने का केस दर्ज किया गया है।

हरियाणा पुलिस ने बनाई क्राइसिस मैनेजमेंट टीम

हरियाणा के पुलिस महानिदेशक मनोज यादव की देखरेख में अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक (कानून एवं व्यवस्था) नवदीप सिंह विर्क की अध्यक्षता में एक राज्य स्तरीय पुलिस कोविड क्राइसिस मैनेजमैंट टीम गठित की गई है, जिसमें एक डीआइजी सहित पांच एसपी रैंक के अधिकारी शामिल हैं। यह टीम केंद्र व राज्य सरकार की सूचना तथा निर्देशों को पुलिस फील्ड इकाइयों में तुरंत प्रसारित करेगी।

फील्ड इकाइयों में काम करने वाले पुलिस कर्मचारियों के लिए कल्याण की चिंता भी इसी टीम को सौंपी गई है। यह टीम नियमित रूप से दिन में दो बार बैठक करेगी और फील्ड इकाइयों से मिले इनपुट के आधार पर चर्चा के बाद उनके विभिन्न मुद्दों को हल करने के लिए जल्द से जल्द आगे की कार्रवाई करेगी।

यह भी पढ़ें: HC के नोेटिस से दिल्‍ली-हरियाणा बॉर्डर मामले में नया मोड़, मनोहर सरकार दायर करेगी जवाब

यह भी पढ़ें: मंत्रियों व मुख्‍य सचिव में कहासुनी पर गर्माई पंजाब की सियासत, जानें विवाद की पूरी कहानी


यह भी पढ़ें: हरियाणा सचिवालय से जुड़े सोनीपत शराब घोटाले के तार, आने लगा सियासी रंग


यह भी पढ़ें: पंजाब मेंं घूमने लगा उद्योगों का पहिया, हीेरा, बड़े इंड्स्‍टी में काम शुरू, रुकने लगी श्रमिकों की वापसी

यह भी पढ़ें: जल्‍द साकार होगा 41 साल पुराना सपना और निकलेगी पाकिस्‍तान की हेकड़ी


पंजाब की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

हरियाणा की ताजा खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.