Move to Jagran APP

Haryana Board Exam: अंग्रेजी का पेपर लीक होने पर दो सेंटर की परीक्षा रद्द, नकल के 33 मामले दर्ज

बृहस्पतिवार को दसवीं के अंग्रेजी के पेपर के दौरान एक सेंटर से उसके संचालक तथा अध्यापक ने ही पेपर को वाट्सएप ग्रुप पर डाल दिया। तीन ग्रुप एडमिन सहित आठ के विरुद्ध मामला दर्ज कराया गया है। प्रमुख केंद्र अधीक्षक संबंधित पर्यवेक्षक लिपिक भी आरोपितों में शामिल हैं। यहां के पूरे स्टाफ का बदल दिया गया है। इसके बाद दो सेंटर की परीक्षा रद्द कर दी गई।

By Satyendra Singh Edited By: Shyamji Tiwari Thu, 07 Mar 2024 09:59 PM (IST)
अंग्रेजी का पेपर लीक होने पर दो सेंटर की परीक्षा रद्द

जागरण संवाददाता, नूंह। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड द्वारा नकल रहित परीक्षा कराने के दावे तार-तार हो रहे हैं। बृहस्पतिवार को दसवीं के अंग्रेजी के पेपर के दौरान एक सेंटर से उसके संचालक तथा अध्यापक ने ही पेपर को वाट्सएप ग्रुप पर डाल दिया। जिसके बाद दो सेंटर की परीक्षा रद कर दी गई। कई सेंटरों पर सरेआम नकल कराई जा रही थी।

नकल की तस्वीरें वायरल 

छात्रों के स्वजन परीक्षा केंद्र के दरवाजों तथा खिड़की से नकल कराते देखे गए। पुलिस के सुरक्षा इंतजाम भी उनके आगे बौने दिखे। बीते तीन दिनों से जिला नूंह में बोर्ड परीक्षाओं के दौरान कुछ सेंटरों पर हो रही सरेआम नकल की तस्वीर मीडिया में छपने पर हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव बृहस्पतिवार को नूंह पहुंचे। उन्होंने कई परीक्षा केंद्र का निरीक्षण किया।

अति संवेदनशील घोषित फिरोजपुर नमक परीक्षा केंद्र पर पहुंचे। जहां 18 परीक्षार्थियों को नकल करते पाये जाने पर यूएमसी बना दी गई और लगभग नौ विद्यार्थियों विरुद्ध मामला दर्ज करा दिया। वहीं नूंह के राजकीय सीनियर सेकेंडरी स्कूल में नकल करने के आरोप में 15 छात्रों के विरुद्ध कार्रवाई की गई। पिनंगवा स्थित निक्की हाई स्कूल परीक्षा केंद्र में दसवीं कक्षा का अंग्रेजी का पेपर लीक किया गया था।

वाट्सएप ग्रुप में डाला पेपर

उसके बाद पेपर को वाट्सएप ग्रुप में डाल दिया गया जिसमें 313 लोग थे। तीन ग्रुप एडमिन सहित आठ के विरुद्ध मामला दर्ज कराया गया है। प्रमुख केंद्र अधीक्षक, संबंधित पर्यवेक्षक, लिपिक भी आरोपितों में शामिल हैं। यहां के पूरे स्टाफ का बदल दिया गया है। पुलिस ने आरोपितों के पास छह मोबाइल बरामद किए जिनमें प्रश्न पत्र मिले उन्हें कब्जे में ले लिया।

नूंह के हिंदू सीनियर सेकेंडरी स्कूल के पिछले हिस्से में गली में नकल कराने वाले लोग एकत्र दिखे। वह पर्ची बनाकर अंदर पहुंचा रहे थे। गली में रहने वाले लोगों ने परेशान होकर पुलिस कंट्रोल रूम को काल की पर पुलिस समय से नहीं पहुंची। बता दें कि तावडू में बृहस्पतिवार को दसवीं के अंग्रेजी परीक्षा के दौरान में काफी सख्ती देखने को मिली। शहर थाना प्रभारी प्रदीप कुमार और एसपी की स्पेशल एस्कार्ट गार्द परीक्षा केंद्रों पर पहुंच नकल कराने वालों को दबोचने में लगी रही।

परीक्षा शुरू होने से आधे घंटे पहले ही पुलिस की अलग-अलग टीमें परीक्षा केंद्रों पर पहुंची। जहां नकल कराने वालों को खदेड़ा गया। बृहस्पतिवार को दसवीं कक्षा की अंग्रेजी परीक्षा तावड़ू में पूर्णतया नकल मुक्त हुई। यहां के एक सेंटर में तीन मंजिला इमारत में रस्सी के सहारे खिड़की से लटकर बुधवार को नगल कराई गई थी। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड के अध्यक्ष वीपी यादव ने इन सेंटरों का भी निरीक्षण किया।

यह भी पढ़ें- नकल रोकने के दावे निकले फुस्स, नूंह में परीक्षा के दौरान रस्सी से लटककर पर्ची देते लोग; वीडियो वायरल