Move to Jagran APP

नकल रोकने के दावे निकले फुस्स, नूंह में परीक्षा के दौरान रस्सी से लटककर पर्ची देते लोग; वीडियो वायरल

Haryana Board Exam Cheating सबसे बुरे हालात तो मंगलवार को नूंह के चंद्रावती स्कूल के परीक्षा केंद्र पर देखने को मिले। जहां तीन मंजिल पर रस्सिया डाल बाहरी तत्व जान जोखिम में डाल पर्ची फेंकते देखे गए। परीक्षा के उपरांत बाहर आए कई परीक्षार्थियों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि इस बार उनके 90 प्रतिशत से ऊपर अंक आने निश्चित है।

By Satyendra Singh Edited By: Shyamji Tiwari Wed, 06 Mar 2024 09:33 PM (IST)
नूंह में परीक्षा के दौरान धड़ल्ले से हो रही नकल

संवाद सहयोगी, तावड़ू। Haryana Board Exam Cheating: इस बार हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी की बोर्ड फ्लाइंग नहीं होने के कारण निजी स्कूल संचालकों की चांदी हो रही है। परीक्षा केंद्रों के बाहर जितनी शांति अंदर उतनी ही धड़ल्ले (Haryana News) से खुलेआम टेबल गाइड रख नकल करवाई जा रही है। कई स्कूलों में तो इमारतों में रस्सी के सहारे लटकर खिड़की और रोशनदान से नगल सामग्री भेजी जा रही है।

परीक्षा केंद्र के बाहर दिखी शांति

बुधवार को 12वीं कक्षा की हिंदी परीक्षा के दौरान निजी स्कूलों में संचालित परीक्षा केंद्रों में भारी नकल देखने को मिली, जबकि सरकारी स्कूलों के परीक्षा केंद्रों पर सख्ती दिखाई दी। पचगांव चौक स्थित वार्ड नंबर छह के निजी स्कूल में बनाए गए परीक्षा केंद्र के बाहर तो शांति दिखाई दी, लेकिन अंदर जमकर नकल कराई जा रही है। परीक्षा के उपरांत बाहर आए कई परीक्षार्थियों ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि इस बार उनके 90 प्रतिशत से ऊपर अंक आने निश्चित है।

रस्सी से लटक डालते पर्ची

हालांकि, बाहर पुलिस का कड़ा पहरा देखने को मिला। शहर थाना प्रभारी प्रदीप कुमार भी हर 10 मिनट और 15 मिनट के अंतराल पर परीक्षा केंद्रों के बाहर चक्कर लगाते रहे। सबसे बुरे हालात तो मंगलवार को चंद्रावती स्कूल के परीक्षा केंद्र पर देखने को मिले। जहां तीन मंजिल पर रस्सिया डाल बाहरी तत्व जान जोखिम में डाल पर्ची फेंकते देखे गए, जबकि जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल ने दावा किया था कि नकल पर रोक लगाने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

नकल रोकने के दावे निकले फुस्स

जिले में एक बोर्ड फ्लाइंग दस्ते के साथ ही अलग-अलग एसटीएफ और आरएएफ की टीमें परीक्षा केंद्रों पर नकल रोकेगी, लेकिन जिला शिक्षा अधिकारी के दावे भी फुस्स होते दिखाई पड़ रहे हैं। शहर थाना प्रभारी प्रदीप कुमार ने बताया कि एमएसडी स्कूल परीक्षा केंद्र के बाहर धारा 144 का उल्लंघन करने पर परीक्षा केंद्र के 100 मीटर के दायरे में मिले युवक के विरुद्ध मामला दर्ज किया गया है। इसके साथ ही आठ बाइक भी जब्त की गई है जो परीक्षा केंद्र के बाहर नकल करा रहे थे वह बाइक छोड़ भाग खड़े हुए।