Move to Jagran APP

हरियाणा के नारनौल में स्कूल बस पलटी, दुर्घटना में छह बच्चों की मौत और 37 घायल; मची चीख-पुकार

नारनौल में कनीना के गांव उन्हानी के पास आज बृहस्पतिवार को एक दर्दनाक बस हादसा हो गया। यहां ओवरटेक करने के कारण स्कूल बस पलट गई। दुर्घटना में छह बच्चों की मौत और करीब 37 घायल हो गए। घटनास्थल पर चीख-पुकार मच गई है। गंभीर घायलों को रेवाड़ी अस्पताल पहुंचाया गया है। सूचना पर स्थानीय पुलिस और लोग घटनास्थल पर जमा हुए हैं।

By Jagran News Edited By: Abhishek Tiwari Thu, 11 Apr 2024 11:42 AM (IST)
नारनौल में स्कूल बस पलटी, दुर्घटना में छह बच्चों की मौत और 37 घायल

संवाद सहयोगी, नारनौल। कनीना क्षेत्र के गांव उन्हाणी स्थित महिला कॉलेज के पास बृहस्पतिवार सुबह एक स्कूल के बस चालक चलती बस से कूद गया और बस एक पेड़ से टकराकर पलट गई।

दुर्घटना इतनी भयंकर थी कि बस पलटते ही स्कूली बच्चे बस के शीशों में से बाहर निकल कर गिर गए। इस घटना में एक छात्र की मौके पर ही मौत हो गई, जबकि पांच की मौत बाद में हुई।

ईद की छुट्टी खोला गया स्कूल

बस में कुल 45 बच्चे थे और 37 घायल हैं। जीएल पब्लिक स्कूल कनीना की यह स्कूल बस सेहलंग, झाड़ली, धनौंदा, से कनीना की ओर बच्चों को लेकर आ रहे थे। ईद की छुट्टी होने के बावजूद भी छुट्टी नहीं की गई थी।

बस से कूद गया चालक

प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार चालक बस से कूद गया। इसके बाद बस का पिछला हिस्सा पेड़ से टकरा गया। इस कारण बस पलट गई। बस की गति तेज होने की वजह से कुछ बच्चे शीशे तोड़ते हुए बाहर निकल कर गिए गए।

करीब दस बच्चों की हालत गंभीर है और सभी 45 बच्चे घायल हैं। इनको तुरंत कनीना लाया गया। यहां से कुछ नारनौल, पीजीआइएमएस रोहतक और रेवाड़ी रेफर कर दिए गए। एक बच्चे छितरौली के बच्चे की मौत मौके पर ही हो गई है। पुलिस को वैन को उठाकर पुलिस थाने में ले आई। चालक अभी तक फरार है।

घटनास्थल पर मच गई चीख-पुकार

जैसे ही बस पलटी तो हादसे के साथ ही त्राहि-त्राहि मच गई। हर कोई बच्चों को संभालने में जुटा था। आस-पास के लोग भी एकत्रित हो गए और उन्होंने बच्चों को रेस्क्यू करना शुरू कर दिया। पुलिस को सूचना दे दी गई। पुलिस ने भी मौके पर पहुंचकर अर्थमूअर मशीन की सहायता से बस को उठाया और पुलिस थाने में ले गई।

विधायक और नेताओं के आने पर भड़के लोग

घायलों का हाल जानने के लिए विधायक सीताराम यादव, पूर्व डिप्टी स्पीकर संतोष यादव और सीएमओ डा. रमेश आर्य भी अस्पताल में पहुंचे हैं। इस पर यहां पर मौजूद लोगों ने जाम लगाकर हंगामा करना शुरू दिया। लोगों ने स्कूल संचालकों के विरुद्ध सख्त कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

ये भी पढ़ें-

Narnaul School Bus Accident: क्या हैं स्कूल वाहन पॉलिसी के नियम? जिनका पालन होता तो बच जाती नौनिहालों की जान

आंध्र प्रदेश के कुरनूल में उगादि उत्सव समारोह के दौरान हुआ हादसा, बिजली का झटका लगने से 13 बच्चे घायल

अनट्रेंड चालक बना हादसे की वजह

चालक अनट्रेंड और शराब का आदी होने की बात सामने आ रही है। पुलिस मामले की जांच में जुट गई है। पता चला है कि सेहलंग के ग्रामीणों ने बस चालक को शराब पिए हुए देखकर रोकने का प्रयास भी किया था, लेकिन वह नहीं रूका। घटना में आठ बच्चों की मौत हुई है। मृतकों में अधिकांश बच्चे गांव धनौंदा के रहने वाले हैं।

केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने जताया शोक

हरियाणा के महेंद्रगढ़ में स्कूल बस का दुर्घटनाग्रस्त होना बेहद दुःखद है। मेरी संवेदनाएं मृतक बच्चों के शोक संतप्त परिजनों के साथ है। ईश्वर उन्हें यह दुःख सहने की शक्ति प्रदान करें। स्थानीय प्रशासन के द्वारा घायल बच्चों को सहायता पहुंचाई जा रही है। उनके शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।

सीएम ने जताया शोक

सीएम नायब सैनी ने हादसे पर शोक जताया है। उन्होंने कहा, "महेंद्रगढ़ के कनीना में स्कूल बस के दुर्घटनाग्रस्त होने से आहत हूं।मेरी संवेदनाएं उन शोक संतप्त परिवारों के साथ हैं जिन्होंने अपने मासूम बच्चे खोए हैं। स्थानीय प्रशासन घायलों की सहायता के लिए मुस्तैद है। सभी घायलों के शीघ्र स्वस्थ होने की कामना करता हूं।"