Move to Jagran APP

एंकर : एलिवेटेड रेल ट्रैक का 45 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

थानेसर शहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट कुरुक्षेत्र-नरवाना रेल लाइन पर बन रहे सिगल लाइन एलिवेटेड रेल ट्रैक का कार्य बड़ी तेजी से चल रहा है। हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (एचआरआइडीसी) ने एलिवेटेड रेल ट्रैक का 45 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 12 Mar 2022 06:26 PM (IST)Updated: Sat, 12 Mar 2022 06:26 PM (IST)
एंकर : एलिवेटेड रेल ट्रैक का 45 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा

फोटो - 6 व 9 - विधायक सुभाष सुधा ने एलिवेटेड रेल ट्रैक का दौरा किया, ट्रैक के साथ ही बनेगा थानेसर स्टेशन ----नंबरगेम---

loksabha election banner

- कंपनी ने 1296 में से तैयार किए 983 फाउंडेशन पिलर

- कंपनी ने 450 बीम में से तैयार किए 260 बीम

- 2023 जून तक प्रोजेक्ट को पूरा करने का लक्ष्य

- 218.682 करोड़ का है प्रोजेक्ट जागरण संवाददाता, कुरुक्षेत्र : थानेसर शहर का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट कुरुक्षेत्र-नरवाना रेल लाइन पर बन रहे सिगल लाइन एलिवेटेड रेल ट्रैक का कार्य बड़ी तेजी से चल रहा है। हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कारपोरेशन लिमिटेड (एचआरआइडीसी) ने एलिवेटेड रेल ट्रैक का 45 प्रतिशत निर्माण कार्य पूरा कर लिया गया है।

कंपनी के अधिकारियों ने बताया कि एलिवेटेड रेल ट्रैक परियोजना के तहत थानेसर स्टेशन को भी पुल के साथ ही बनाया जाएगा। जिससे यात्रियों को टिकट एलिवेटेड ट्रैक के ऊपर बने स्टेशन से ही मिलेंगी। इसमें 1296 फाउंडेशन पिलर बनाए जाने है। जिनमें से 983 पिलर बनाने का काम पूरा किया जा चुका है। इसके अलावा 450 बीम में से 260 बीम बनाए जा चुके है। इस प्रोजेक्ट को जून 2023 तक बनाने के लिए दिन रात काम किया जा रहा है। थानेसर शहर के पुराने रेलवे स्टेशन का भी नवनिर्माण करके सौंदर्यीकरण का कार्य किया जाएगा। इस रेलवे स्टेशन को भी एलिवेटेड स्टेशन पर बनाया जाएगा। कुरुक्षेत्र के एलिवेटेड रेल ट्रैक के ड्रीम प्रोजेक्ट का सपना जून 2023 में पूरा होगा। इस प्रोजेक्ट से शहरवासियों को पांच फाटकों से निजात मिलेगी। इससे ट्रैफिक जाम की समस्या समाप्त होने के साथ-साथ लोगों को आर्थिक रूप से भी फायदा होगा।

पुणे की एजेंसी कर रही कार्य

एलिवेटेड रेल ट्रैक के प्रोजेक्ट को हरियाणा रेल इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड (एचआरआइडीसी) की देखरेख में आइएससी प्रोजेक्ट प्राइवेट लिमिटेड पूणे की एजेंसी की ओर से किया जा रहा है। प्रोजेक्ट को एचआरआइडीसी के मैनेजर अमर सिंह राठौड़ और उनकी टीम में शामिल सहायक मैनेजर सिविल जेपी लाल, एजेंसी के प्रोजेक्ट मैनेजर संदीप गौतम की देखरेख में निर्धारित समय अवधि में पूरा करने का काम किया जाएगा।

वर्ष 2016 में आरओबी बनाने का रखा था प्रस्ताव

वर्ष 2016 में लोक निर्माण विभाग की तरफ से झांसा रोड रेलवे फाटक और पिहोवा रोड थर्ड गेट पर रेलवे ओवरब्रिज बनाने का प्रस्ताव तैयार हुआ था। इन दोनों आरओबी बनने के बाद भी 3 रेलवे फाटक पर फिर से जाम की स्थिति रहती और लोगों को परेशानी का सामना करना पडता। वहीं झांसा रोड पर और थर्ड गेट पर आरओबी बनने से शहर के दुकानदारों और व्यापारियों को सबसे ज्यादा नुकसान होता। इस विषय को जेहन में रखते हुए ही एलिवेटेड रेल ट्रैक बनाने की योजना पर काम किया गया।

विधायक ने लिया कार्य का जायजा

थानेसर शहर के पुराने रेलवे स्टेशन पर चल रहे निर्माण कार्य का शनिवार को विधायक सुभाष सुधा ने जायजा लिया। विधायक सुभाष सुधा ने पुराने रेलवे स्टेशन पर एलिवेटेड रेल ट्रैक के निर्माण कार्य का बारीकी से निरीक्षण किया और कंपनी के अधिकारियों से फीडबैक ली है। उन्होंने कहा कि इसके मूर्त रूप मिलने से शहर के लोगों को पांच फाटकों से मुक्ति मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.