Move to Jagran APP

Corona vaccination in Hisar: गर्भवती महिलाओं को कोरोना से बचाने के लिए टीकाकरण की शुरूआत, इन जगहों पर लगे कैंप

हिसार में गर्भवती महिलाओं को कोरोना से संक्रमित होने से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष प्रयास कर रहा है। इसके लिए जिले में कई जगहों पर गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए विशेष कैंप लगाए गए हैं।

By Umesh KdhyaniEdited By: Published: Thu, 09 Sep 2021 02:15 PM (IST)Updated: Thu, 09 Sep 2021 02:15 PM (IST)
हिसार मे गर्भवती महिलाओं को लगा कोरोना का टीका।

हिसार, जागरण संवाददाता हिसार में गर्भवती महिलाओं को कोरोना से संक्रमित होने से बचाने के लिए स्वास्थ्य विभाग विशेष प्रयास कर रहा है। इसके लिए जिले में गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए विशेष कैंप लगाए गए हैं। इन कैंपों में महिलाओं को वैक्सीन की डोज दी जा रही है। सरकार की ओर से प्रधान मंत्री मातृत्व सुरक्षा योजना के तहत यह अभियान चलाया जा रहा है।

loksabha election banner

इन जगहों पर लगाए कैंप

शहर और गांव में कई स्थानों पर इसके लिए विशेष रूप से कैंप लगाए गए है। इसके अलावा अन्य सभी आयु वर्ग में भी वैक्सीनेशन के लिए मेगा कैंप लगाए गए हैं। नोडल अधिकारी डा. जितेंद्र शर्मा ने बताया कि महिलाओं के लिए सभी ग्रामीण और शहरी सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों पर मेगा वैक्सीनेशन कैंप लगाए गए हैं। महिलाएं वहां पहुंचकर वैक्सीन लगवा सकती हैं। यह कैंप स्पेशल महिलाओं के लिए ही लगाए गए है। वहीं अन्य वर्गों में भी महिलाओं और पुरुषों के लिए कैंप लगाए गए हैं। शहर में सिविल अस्पताल, टीबी अस्पताल, सेक्टर 1-4 के अर्बन हेल्थ सेंटर सहित राधा स्वामी सत्संग भवन, सेंट पाल स्कूल, आजाद नगर और ऋषि नगर के सरकारी स्वास्थ्य केंद्रों में भी वैक्सीन के कैंप लगाए गए हैं। इसके अलावा जिंदल इंडस्ट्रीज और लड़कियों को आईटीआई में भी कैंप लगाए गए हैं।

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार

स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि वह चाहते हैं कि जल्द से जल्द वैक्सीनेशन पूरा हो जाए, ताकि कोरोना की तीसरी लहर से बचा जा सके। अब गर्भवती महिला और सतनपान कराने वाली महिलाओं को भी जल्द से जल्द सुरक्षा चक्र में बांधा जा रहा है ताकि छोटे बच्चों का भी कोरोना से बचाव हो सके। जिले में आठ लाख से अधिक लोग कोरोना से बचाव के लिए वैक्सीन लगवा चुके हैं।

इनमें से पहली डोज 690863 लोगों ने लगवाई है और दूसरी डोज 191349 लोगों ने लगवाई है। पहली डोज लगवाने के मामले में 18 से 40 आयु वर्ग के युवा सबसे आगे रहे हैं। इनमें 387628 लोगों को डोज लग चुकी है। इनमें से 45881 ने दूसरी डोज भी लगवा ली है जबकि 45 से 60 आयु वर्ग में 164129 ने पहली और 65352 ने दूसरी डोज लगवाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.