Move to Jagran APP

सिविल अस्पताल में क्या हों सुविधाएं, अब मरीज देंगे सुझाव

सिविल अस्पताल में मरीजों की शिकायत व सुझाव के लिए लगाई जाएगी 30 सुझाव व शिकायत पेटी। अस्पताल में नई सुविधाएं शुरू करने व समस्याओं की शिकायत दूर करने के लिए लगाई गई सुझाव पेटी।

By Manoj KumarEdited By: Published: Tue, 24 Dec 2019 03:03 PM (IST)Updated: Tue, 24 Dec 2019 03:03 PM (IST)
सिविल अस्पताल में क्या हों सुविधाएं, अब मरीज देंगे सुझाव
सिविल अस्पताल में क्या हों सुविधाएं, अब मरीज देंगे सुझाव

सुभाष चंद्र, हिसार : शहर के सिविल अस्पताल में विभिन्न प्रकार की सुविधाएं बढ़ाने के लिए और अस्पताल में व्याप्त विभिन्न कमियों को दूर करने के लिए अस्पताल में आने वाले मरीज, उनके अभिभावक सहित अन्य शहरवासी भी अपने सुझाव दे सकेंगे। खास बात यह है कि मरीजों को यह सुझाव देने के लिए सिविल अस्पताल के अधिकारियों से मिलने का इंतजार भी नहीं करना होगा। अस्पताल में विभिन्न सुविधाएं शुरू करवाने का सुझाव देना हो या किसी मामले में शिकायत करनी है तो आप अपनी शिकायत व सुझाव एक कागज पर लिखकर सुझाव पेटी में डाल सकते हैं। अस्पताल में अभी पीएओ कार्यालय के बाहर, गायनी वार्ड के बाहर व मैटरनिटी वार्ड के बाहर यह पेटिकाएं लगाई गई हैं। अस्पताल में कुल 30 सुझाव पेटियां लगाई जाएंगी जिनमें से अभी 8 सुझाव पेटियां लगाई जा रही हैं।

loksabha election banner

कमेटी बनाकर किया जाएगा शिकायतों का निवारण

सिविल अस्पताल प्रशासन की ओर से शिकायत एवं सुझाव पेटी के जरिये मिली शिकायतों व सुझावों पर काम करने के लिए एक कमेटी का निर्माण किया जाएगा। यह कमेटी अस्पताल में लगाई गई सभी शिकायत व सुझाव पेटी में डाली गई पर्चियों को सप्ताह में एक दिन बाहर निकालेगी और दिए गए सही सुझाव को पूरा करने के साथ-साथ शिकायतों को दूर करने का भी प्रयास किया जाएगा 

एक सुझाव से ही पांच बजे तक दी जा रही दवाइयां

सिविल अस्पताल में एक व्यक्ति द्वारा दिए गए सुझाव के बाद ही सिविल अस्पताल प्रशासन ने दवाइयां खरीदने के लिए मेडिकल को शाम 5 बजे तक खोलने का सुझाव दिया था। उक्त व्यक्ति ने सिविल अस्पताल प्रशासन को शिकायत देते हुए कहा था यहां डॉक्टर तो 3 बजे से अधिक समय तक ओपीडी मरीजों को जांचते हैं, लेकिन सिविल अस्पताल स्थित मेडिकल 3 बजे ही बंद हो जाता है, ऐसे में मरीजों को अस्पताल से दवाइयां लेने के लिए अगले दिन का इंतजार करना पड़ता है। अस्पताल प्रशासन ने इस सुझाव को माना और अब अस्पताल स्थित मेडिकल को शाम 5 बजे तक खोला जाता है।

सिविल अस्पताल में आते हैं प्रतिदिन 1500 मरीज

सिविल अस्पताल में प्रतिदिन करीब 1500 मरीजों की ओपीडी होती है। वहीं इमरजेंसी सहित 150 के करीब मरीज दाखिल भी रहते हैं। मरीजों के साथ उनके अभिभावक भी अस्पताल आते हैं। मरीजों के साथ उनके अभिभावक भी अपने सुझाव व शिकायत पेटी के जरिये दे सकते हैं। सिविल अस्पताल में मरीजों को भीड़ का सामना करना पड़ता है, वहीं लैब टेस्ट करवाने व रिपोर्ट के लिए भी काफी देर इंतजार करना पड़ता है। इसके साथ-साथ पार्किंग सुविधाएं न मिलने सहित अन्य कमियां हैं। इन कमियों के साथ नई सुविधाए शुरू करवाने के लिए भी मरीज अपने सुझाव शिकायत पेटी के जरिये दे सकते हैं।

सिविल अस्पताल में मरीजों को अधिक से अधिक सुविधाएं देने के लिए अस्पताल स्थित विभिन्न ओपीडी सहित पीएओ व अन्य अधिकारियों के कार्यालयों के बाहर सुझाव व शिकायत पेटियां लगाई गई हैं।

-डा. संजय दहिया, सीएमओ, हिसार।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.