गुरुग्राम, जागरण संवाददाता। एक मार्च 2023 के बाद खेड़कीदौला टोल प्लाजा रहेगा या नहीं, इसका फैसला छह दिसंबर का होगा। छह दिसंबर को मुख्यमंत्री मनोहर लाल गुरुग्राम से संबंधित कई योजनाओं को लेकर बादशाहपुर के विधायक और हरियाणा कृषि उद्योग निगम के चेयरमैन राकेश दौलताबाद के साथ चंडीगढ़ में बैठक करेंगे।

बैठक में विधायक राकेश दौलताबाद सबसे पहले खेड़कीदौला टोल प्लाजा के ऊपर चर्चा करेंगे। एक मार्च के बाद टोल प्लाजा रहे ही न, इसके ऊपर मुख्यमंत्री से मुहर लगवाने का प्रयास करेंगे। उम्मीद की जा रही है कि बैठक में इस पर मुहर लगा दी जाएगी क्योंकि मुख्यमंत्री स्वयं दो साल पहले टोल प्लाजा हटाए जाने की घोषणा कर चुके हैं।

दिल्ली-गुरुग्राम एक्सप्रेस-वे के रखरखाव को लेकर भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) का मिलेनियम सिटी एक्सप्रेस-वे प्राइवेट लिमिटेड का एग्रीमेंट एक मार्च 2023 को पूरा हो रहा है। नियमानुसार इसके बाद यानी दो मार्च से टोल वसूली बंद होनी चाहिए यानी टोल प्लाजा फ्री हो जाना चाहिए लेकिन इस बारे में एनएचएआइ का रूख साफ नहीं है।

एनएचएआइ का कहना है कि एक मार्च के बाद टोल वसूली बंद की जाएगी या नहीं, इस बारे में अभी कुछ कहा नहीं जा सकता। इसे लेकर लोगों में असमंजस की स्थिति है। लोगों को एक मार्च के बाद भी टोल प्लाजा चालू रहने की आशंका है। लोगों की आशंका सही है या नहीं, इसके ऊपर छह दिसंबर को मुहर लगेगी।

टोल प्लाजा हटने से चलेगी विकास की आंधी

आइएमटी इंडस्ट्रियल एसोसिएशन के संरक्षक उद्योगपति पवन यादव और फेडरेशन आफ इंडियन इंडस्ट्री के अध्यक्ष पीके गुप्ता का कहना है कि एक मार्च के बाद टोल हमेशा के लिए फ्री कर देना चाहिए। टोल फ्री होते ही मानेसर, सेक्टर-37 सहित आसपास के इलाकों में विकास की आंधी चलेगी। टोल प्लाजा ट्रैफिक जाम का प्रतीक बन चुका है। इसकी वजह से मानेसर का औद्याेगिक विकास कई साल पीछे चला गया।

हरियाणा कृषि उद्योग निगम के विधायक और चेयरमैन राकेश दौलताबाद ने कहा कि एक मार्च के बाद खेड़कीदौला टोल प्लाजा हमेशा के लिए फ्री हो जाए, इसके ऊपर वह छह दिसंबर को मुख्यमंत्री से मुहर लगवाने का प्रयास करेंगे। वैसे मुख्यमंत्री मनोहर लाल स्वयं टोल प्लाजा हटाए जाने के इच्छुक है।

टोल प्लाजा की वजह से गुरुग्राम का विकास काफी प्रभावित हो रहा है। पीक आवर के दौरान ही नहीं बल्कि अन्य समय भी टोल प्लाजा पर ट्रैफिक का दबाव रहता है। पूरी उम्मीद है कि छह दिसंबर को लाखों लोगों को बड़ी सौगात मिलेगी।

Edited By: Abhishek Tiwari

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट