फरीदाबाद, जागरण संवाददाता। ट्रकों के पीछे लिखे शेर और शायरी अब बीते दिनों की बात हो जाएगी। वाणिज्यिक वाहनों के पीछे शेर-शायरी या ऐसा कुछ भी लिखना जो दूसरे चालकों का ध्यान भटकाने के लिए पर्याप्त हो लोगों को महंगा पड़ सकता है। यातायात पुलिस ऐसे वाहनों का चालान काटने की तैयारी करेगी। इसके लिए परिवहन विभाग के निर्देश हैं कि वाहन स्वामी अपने व्यवसायिक वाहन के आगे-पीछे शेयरो-शायरी नहीं लिखवा सकते, इसको पढ़ने के चक्कर में सड़क पर चल रहे अन्य वाहन चालकों का ध्यान भटकता है। इससे हादसे की आशंका बनी रहती है।

500 रुपये के कट सकते है चालान

बता दें कि जिले में इस समय 50 हजार से अधिक व्यवसायिक वाहन हैं। अक्सर इनके आगे-पीछे शेर-शायरी लिखी रहती है। यातायात पुलिस के अधिकारियों का कहना है कि इस बाबत ऐसे वाहनों के खिलाफ चालान काटे जाएंगे। उनसे 500 रुपये तक का जुर्माना वसूला जाएगा। साथ ही वाहन चालकों व स्वामी को जागरूक भी किया जाएगा।

जागरूकता संबंधित बात ही लिख सकेंगे

अधिकारियों के अनुसार व्यावसायिक वाहन चालक अपने वाहन के आगे-पीछे यातायात संबंधित जानकारी, जैसे ओवर टेक नहीं करें, ओवर टेकिंग से पहले हार्न बजाएं। मुड़ने से पहले इंडिकेटर दें, डीपर दें आदि बात ही लिख सकेंगे।----

दो लाख से अधिक कटे चालान

अधिकारियों के अनुसार पुलिस यातायात नियमों के उल्लंघन करने वालों का खूब चालान काट रही है। जिले में अबतक 2.25 लाख से अधिक चालान किए गए हैं। इनमें से अधिकांश रेड लाइट जंप, ओवर स्पीड, बिना हेलमेट बाइक चलाना आदि शाामिल है। अधिकारियों का कहना है कि लोगों को यातायत नियमों के प्रति जागरूक भी किया जाएगा। इसके अलावा शेर-शायरी कोलेकर यातायात पुलिस थाना के प्रभारी दर्पण ने कहा कि सभी यातायात नियमों का पालन करें, इसके लिए प्रयास तेज है। व्यवसायिक वाहनों के पीछे लिखे शेर-शायरी पर भी कार्रवाई की जाएगी। वाहन चालकों व स्वामियों से वाहनों के आगे-पीछे शेर-शायरी नहीं लिखने की अपील की जाएगी।

यह भी पढ़ें- Delhi Traffic News: ट्रैफिक पुलिस की एडवायजरी, हरियाणा-UP समेत अन्य राज्यों के ट्रकों की दिल्ली में NO ENTRY

यह भी पढ़ें- Gurugram News: सड़क हादसों का शहर बनता जा रहा है गुरुग्राम, नौ महीनों में 270 से अधिक लोगों की गई जान

Edited By: Abhi Malviya

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट