Move to Jagran APP

Haryana Weather News: अभी कम नहीं होगा गर्मी का सितम, पारा 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान; रात में भी गर्म रहेगा मौसम

गर्मी का सितम लगातार जारी है। एक जून के बाद सोमवार सबसे गर्म दिन रहा। मौसम विभाग के अनुसार 16 जून तक तापमान 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान है। इस भीषण गर्मी में लोग बिजली संकट से भी परेशान हैं। लोगों ने बताया कि शिकायतों के बावजूद बिजली निगम में कोई सुनवाई नहीं हो रही है। रात को अकसर लो-वोल्टेज की समस्या झेलनी पड़ रही है।

By Umesh Bhargava Edited By: Rajiv Mishra Tue, 11 Jun 2024 08:37 AM (IST)
Haryana Weather News: अभी कम नहीं होगा गर्मी का सितम, पारा 46 डिग्री तक पहुंचने का अनुमान; रात में भी गर्म रहेगा मौसम
अभी कम नहीं होगा गर्मी का सितम (फाइल फोटो)

जागरण संवाददाता,अंबाला शहर। जिले में लगातार तीसरे दिन भी तापमान में इजाफा दर्ज किया गया और जिले का अधिकतम तापमान 42.8 पहुंच गया। एक जून के बाद पिछले 8 दिनों में सोमवार सबसे ज्यादा गर्म रहा। इससे पहले एक जून को जिले में अधिकतम तापमान 43.1 डिग्री दर्ज किया गया था।

सोमवार को दिनभर गर्मी ने लोगों के पसीने छुड़ाए रखे। हालांकि इस दौरान रात का तापमान 27.7 डिग्री दर्ज किया गया लिहाजा रात को लोगों ने कुछ राहत की सांस दिन की अपेक्षा जरूर लीं लेकिन अब रात को भी ज्यादा दिन तक तापमान कम नहीं रहेगा।

रात के तापमान में भी होगी बढ़ोत्तरी- मौसम विभाग

मौसम विभाग की मानें तो अब न केवल रात का न्यूनतम तापमान बढ़ेगा बल्कि दिन का तापमान भी 16 जून तक 46 डिग्री तक पहुंच सकता है। मौसम विभाग के अनुसार 13 से 16 जून तक सबसे ज्यादा गर्मी पड़ेगी।

इस अवधि में अभी तक बरसात की भी कोई संभावनाएं नहीं हैं।सोमवार को जिले का अधिकतम तापमान सामान्य से करीब 4 डिग्री और न्यूनतम तापमान सामान्य से करीब 2.1 डिग्री अधिक दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ें- Haryana News: नवनिर्वाचित सांसद दीपेंद्र हुड्डा की इस खाली सीट पर BJP की नजर, अक्टूबर में चुनाव होने तय

बिजली संकट से परेशान हैं लोग

गर्मी के चलते बिजली खपत बढ़ने से कई कालोनियों में रात के समय दिक्कतें शुरू हो गई हैं। अचानक लोड बढ़ने से छावनी के महेश नगर एरिया में लो वोल्टेज की समस्या बहुत ज्यादा देखने को मिल रही है।

दयालबाग, वशिष्ठ नगर, भरत नगर और मतिदास नगर में लोगों ने बताया कि शिकायतों के बावजूद बिजली निगम में कोई सुनवाई नहीं हो रही है। रात को अकसर लो-वोल्टेज की समस्या झेलनी पड़ रही है।

पेड़ों को भी गर्मी ने झुलसाया

लगातार पड़ रही गर्मी के कारण अब सड़कों किनारे खड़े पेड़ भी झुलसने शुरू हो गए हैं। अंबाला छावनी और शहर में सड़कों के डिवाइडरों पर लगाए गए पाम के पौधों को भी आसमान से बरस रही आग ने बहुत से स्थानों पर झुलसा दिया है। इसी तरह सड़कों पर घूम रहे बेसहारा पशुओं की स्थिति बनी हुई है।

दोपहर के समय यह पशु दुकानों और भवनों के ढांचे की छाया में खड़े होकर गर्मी से खुद का बचाव करते हुए देखे जा सकते हैं। हालांकि अच्छी बात यह है कि पिछले एक सप्ताह से अब हीट स्ट्राक से पीड़ित कोई नया मरीज जिला नागरिक अस्पताल में भर्ती नहीं हुआ है।

भीषण गर्मी के चलते इन दिनों एसी के साथ-साथ कूलरों की डिमांड में काफी तेजी देखने को मिल रही है। बिना आवाज वाले प्लास्टिक बाडी वाले कूलरों की सबसे ज्यादा मांग इस समय बाजार में चल रही है।

यह भी पढ़ें- Haryana News: एक से अधिक सरकारी आवास कब्जाने वाले पुलिस अधिकारियों पर होगी कार्रवाई, DGP ने मांगी रिपोर्ट