Move to Jagran APP

अंबाला के निकट साइंस केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर राख

अंबाला के निकट गांव जटवाड़ में स्थित केमिकल फैक्टरी में भीषण आग लग गई। आग लगने के कारणों का अभी पता नहीं चल पाया है।

By Kamlesh BhattEdited By: Published: Mon, 04 May 2020 08:51 AM (IST)Updated: Mon, 04 May 2020 08:51 AM (IST)
अंबाला के निकट साइंस केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर राख
अंबाला के निकट साइंस केमिकल फैक्टरी में लगी भीषण आग, करोड़ों का सामान जलकर राख

जेएनएन, अंबाला शहर। शहर से बीस किलोमीटर दूर शहजादपुर के निकट गांव जटवाड़ के पास मिंट साइंस केमिकल फैक्टरी में अचानक आग लग गई। आग उस वक्त लगी जब आसमान में जोर से बिजली चमक रही थी, इसलिए कयास लगाए जा रहे हैं शायद आग आसमानी बिजली गिरने से लगी होगी। वहीं, फैक्टरी में आग इतनी स्पीड से धधकी कि दूर-दूर से इसकी लपटें देखी जा सकती थी। 

loksabha election banner

फैक्टरी में आग लगने की सूचना दमकल विभाग को दी गई। इसके तुरंत बाद ही अंबाला शहर और नारायणगढ़ से तीन फायर ब्रिगेड की गाड़ियों को भेजा गया। कर्मचारी रातभर आग को बुझाने में लगे रहे। पता चला है आग रात पौने दस बजे लगी थी, लेकिन उस दौरान आग कम थी इसलिए किसी को पता नहीं लगा। उधर, आगजनी के बारे में पता चलते ही मौके पर पंजोखरा थाना एसएचओ हरभजन सिंह व शहजादपुर के नायब तहसीलदार सुरेंद्र भारद्वाज भी पहुंच गए। 

फैक्टरी में आग से करोड़ों रुपये का सामान खाक

भयानक आग लगने से फैक्टरी में रखा सामान तकरीबन सारा जलकर राख हो गया है। इससे फैक्टरी मालिक को करोड़ों रुपये का नुकसान होने का अनुमान है। बताया जा रहा है कि फैक्टरी करीब तीन एकड़ में बनी है। सूत्रों के अनुसार फैक्टरी नई है जिसकी एनओसी भी नहीं आई है। इसके अलावा बताया जा रहा है फैक्टरी में सैनिटाइजर या अन्य प्रकार का केमिकल बनाया जाता था। यही नहीं आग से वहां खड़े ट्रैक्टर, कुर्सियां व जरनेटर आदि सामान भी जलकर राख हो चुका है।

आग से आसपास एरिया को हो सकता था नुकसान

जब आग लगी तब तेज रफ्तार से आंधी चल रही थी। ऐसे में आग और तेज हो गई। इस तरह आग हवा के झोंकों से घने धुएं के साथ आसमान में चढ़ गई। जैसे आग ऊपर चढ़ी जिसकी रोशनी दूसरे गांवों में दिखाई देने लगी। जिसे देखने के लिए लोग घरों से बाहर छतों पर चढ़ गए और वीडियो बनाकर वायरल कर दिया। बताया जा रहा है यदि तुरंत दमकल गाड़ियां नहीं पहुंचती तो आग आसपास के एरिया को भी नुकसान पहुंचा सकती थी।

लॉकडाउन में कैसे चल रही थी फैक्टरी

अब बड़ा सवाल यह है 43 दिन से लॉकडाउन चल रहा है तो ऐसे में फैक्टरी में कैसे काम हो रहा था। अगर काम हो रहा था तो प्रशासन को इसके बारे में भनक क्यों नहीं लगी। अगर प्रशासन को पता था तो इस पर कार्रवाई क्यों नहीं की। यह सवाल प्रशासन की लापरवाही पर भी उठते हैं। फिलहाल आग लगने से फैक्टरी में करोड़ों रुपये का नुकसान हुआ है।

नायब तहसीलदार बोले... 

नायब तहसीलदार, शहजादपुर सुरेंद्र भारद्वाज का कहना है कि आग कैसे लगी अभी इसके बारे में स्पष्ट नहीं हो पाया है, लेकिन बताया जा रहा है आग आसमानी बिजली गिरने से लगी है। मामले की जांच की जाएगी कि फैक्टरी लॉकडाउन में कैसे चल रही थी। उसके आधार पर कार्रवाई की जाएगी।

एसएचओ बोले... 

एसएचओ पंजोखरा हरभजन सिंह का कहना है कि आग की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई थी। इसके अलावा दमकल विभाग को भी तुरंत सूचना दे दी गई थी। फैक्टरी में आग कैसी लगी इसकी जांच की जाएगी।

यह भी पढ़ें: बुजुर्गों को पेंशन के लिए बैंक जाने की जरूरत नहीं, पुलिस ने घर-घर जाकर पहुंचाई

यह भी पढ़ें: कर्मचारी सरकार से नियुक्त नहीं तो स्थायी होने का नहीं कर सकता दावा, हाई कोर्ट ने की याचिका खारिज

यह भी पढ़ें: मां देती थी नाबालिग बेटी को नींद की गोलियां, अपने प्रेमी से करवाती रही दुष्कर्म

यह भी पढ़ें: केंद्रीय मंत्री गुर्जर के हस्तक्षेप के बाद भी नहीं मिली IAS रानी नागर को सुरक्षा, जाना चाहती हैं गाजियाबाद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.