Move to Jagran APP

Haryana News: अंबाला को मिलने वाली है बड़ी सौगात, डोमेस्टिक एयरपोर्ट का ब्लू प्रिंट तैयार

अंबाला को बड़ी सौगातजल्द ही मिलने वाली है। अंबाला छावनी में डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने से पहले इसका ब्लू प्रिंट तैयार हो चुका है। अनिल विज डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर इसकी मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। इसके लिए वे रक्षा मंत्री राजनाथ से भी मुलाकात कर चुके हैं।

By Jagran NewsEdited By: Swati SinghPublished: Sun, 29 Jan 2023 09:17 PM (IST)Updated: Sun, 29 Jan 2023 09:17 PM (IST)
Haryana News: अंबाला को मिलने वाली है बड़ी सौगात, डोमेस्टिक एयरपोर्ट का ब्लू प्रिंट तैयार
अनिल विज डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर इसकी मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं।

अंबाला, जागरण संवादाता। अंबाला छावनी में डोमेस्टिक एयरपोर्ट का निर्माण शुरू होने से पहले इसका ब्लू प्रिंट तैयार हो चुका है। जहाज कहां पर खड़े होंगे, यात्री कहां से प्रवेश करेंगे, कहां से बाहर आएंगे, सिक्योरिटी चेक कहां होगा और सवारियों को बस कहां तक जहाज में सवार होने के लिए लेकर जाएगी, इसकी रूपरेखा तैयार कर ली गई है। बीस एकड़ में चालीस करोड़ रुपये की लागत से निर्माण कार्य शुरू होना है। हालांकि इसका स्ट्रक्चर तैयार होने में समय लगेगा, लेकिन उड़ान अभी अस्थायी रूप से करीब चार महीने में शुरू करने की तैयारी है।

loksabha election banner

सेना ने जमीन को पोर्टल पर अपलोड कर दिया है, जिसके चलते जल्द ही यह जमीन सरकार को ट्रांसफर हो जाएगी। प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज की बैठक के बाद अब डीसी डा. प्रियंका सोनी और सेना अधिकारियों के बीच में शनिवार को बातचीत हुई।

इस दौरान एयरपोर्ट को लेकर जो ब्लू प्रिंट तैयार किया गया, उसको लेकर चर्चा हुई। सेना अधिकारियों ने डीसी को बताया कि सवारियों की एंट्रेंस कहां से होगी ओर कैसे एग्जिट होगी। इसके अलावा जहाज कहां पर खड़े होंगे, कैसे बस सवारियों को लेकर रन-वे तक जाएगी, इस बारे में पूरी जानकारी डीसी को दी।

यह भी पढ़ें: Rewari News: नहर टूटने से जलमग्न हुई फसलें, किसानों में रोष

एयरफोर्स में हैं दो रन-वे

अंबाला छावनी के एयरफोर्स स्टेशन में पहले तीन रन-वे हुआ करते थे। लेकिन अब दो रन-वे रह गए हैं। डोमेस्टिक एयरपोर्ट का ब्लू प्रिंट तैयार करते हुए यह भी देखा कि सुरक्षा की दृष्टि से कोई कमी न रह जाए। इसी एयरबेस पर राफेल भी तैनात हैं, इसलिए अंतिम रूपरेखा तैयार करने से पहले सुरक्षा के सभी पहलुओं पर चर्चा हुई और जहां पर अब एयरपोर्ट बनाया जाना है, उस पर सेना के अफसरों ने अपनी सहमति जताई।

सिविल एविएशन द्वारा डेवलेप किया जाएगा एयरपोर्ट

अंबाला कैंट में बनने वाले डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर सिविल एविएशन की टीम दौरा कर चुकी है। टर्मिनल बनाने के लिए कितनी जगह चाहिए, इस में एंट्री व एग्जिट व अन्य तकनीकी पहलुओं पर चर्चा हो चुकी है। यह एयरपोर्ट सिविल एविएशन द्वारा ही किया जाना है। योजना है कि एयरफोर्स स्टेशन के बाहरी ओर एलेक्जेंड्रा रोड पर टर्मिनल बनाया जाएगा। यह टर्मिनल पफ पैनल से बनेगा और यात्रियों की टर्मिनल में चेकिंग के बाद उन्हें बसों से अंदर विमान तक ले जाया जाएगा। इसके बाद प्राइवेट प्लेन यहां से एयरफोर्स स्टेशन के रन-वे से टेकआफ कर सकेंगे।

यह भी पढ़ें: Ambala Accident: जीटी रोड पर डिवाइडर से टकराई स्कार्पियो, बच्चे सहित तीन घायल

श्रीनगर और लखनऊ के लिए होगी उड़ान

अंबाला कैंट में बनने वाले इस डोमेस्टिक एयरपोर्ट के लिए उड़ान करीब चार माह में शुरू हो जाएगी। यहां से श्रीनगर और लखनऊ के लिए उड़ान भरी जाएगी। फिलहाल यह उड़ान श्रीनगर के लिए पहले शुरू हाेगी। इस उड़ान से जम्मू-कश्मीर जाने वाले लोगों को काफी फायदा होगा।

खुद विज कर रहे मॉनिटरिंग

प्रदेश के गृह मंत्री अनिल विज डोमेस्टिक एयरपोर्ट को लेकर इसकी मॉनिटरिंग खुद कर रहे हैं। इसके लिए वे रक्षा मंत्री राजनाथ से भी मुलाकात कर चुके हैं। यही कारण है कि जिला और राज्य स्तर के वरिष्ठ अधिकारियों सहित थल और वायु सेना के अधिकारी भी विज के संपर्क में हैं। यही कारण है कि अब निर्णय लिया गया है कि बेशक स्ट्रक्चर बाद में बनें, लेकिन इसकी उड़ान पहले ही शुरू कर दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.