Move to Jagran APP

Poisonous Liquor in Haryana: बीते साढ़े चार साल में जहरीली शराब से हुई 50 लोगों की मौत, गृहमंत्री अनिल विज ने पेश किए आंकड़े

हरियाणा विधानसभा में रोहतक के कांग्रेस विधायक बीबी बतरा के सवाल पर गृहमंत्री अनिल विज ने आंकड़े पेश किए। इन आंकड़ों के अनुसार बीते साढ़े चार साल में जहरीली शराब से 50 लोगों की मौत हुई है। जबकि नकली शराब को लेकर नौ साल में 42 मामले दर्ज हुए हैं जबकि 539 आरोपियों की गिरफ्तारी हो चुकी है। जहरीली शराब से मरने वालों में पानीपत में संख्या काफी ज्यादा है।

By Sudhir Tanwar Edited By: Deepak Saxena Published: Mon, 26 Feb 2024 07:58 PM (IST)Updated: Mon, 26 Feb 2024 07:58 PM (IST)
बीते साढ़े चार साल में जहरीली शराब से हुई 50 लोगों की मौत (सांकेतिक)।

राज्य ब्यूरो, चंडीगढ़। हरियाणा में पिछले साढ़े चार साल के दौरान जहरीली और नकली शराब से 50 लोगों की मौत हुई है। इस दौरान नकली शराब को लेकर 42 मामले दर्ज किए गए, जिनमें से 38 मामलों में कोर्ट में चालान पेश किया जा चुका है। इसके चलते कुल 539 आरोपितों को गिरफ्तार किया गया है।

loksabha election banner

कांग्रेस विधायक ने विधानसभा में मांगी विस्तृत रिपोर्ट

विधानसभा में रोहतक के कांग्रेस विधायक बीबी बतरा द्वारा उठाए अतारांकित सवाल के जवाब में गृह मंत्री अनिल विज ने सोमवार को विधानसभा में विस्तृत रिपोर्ट रखी। बतरा ने सरकार से वर्ष 2019 से लेकर जनवरी 2024 तक प्रदेश में दर्ज किए गए नकली शराब बिक्री के मामलों के बारे में जानकारी मांगी थी। साथ ही नकली अथवा जहरीली शराब के दर्ज मामलों, जहरीली शराब से हुई मौत तथा वर्ष 2014 से अब तक दर्ज हुए केसों की वर्तमान स्थिति के बारे में स्थिति की जानकारी मांगी थी।

बीते पांच सालों में 50 लोगों की हुई मौत

गृह मंत्री अनिल विज द्वारा सदन में पेश की गई रिपोर्ट में बताया गया है कि एक नवंबर 2019 से लेकर 31 जनवरी 2024 तक हरियाणा में नकली शराब को लेकर 38 मामले दर्ज किए गए हैं। इस अवधि के दौरान प्रदेश में 50 लोगों की मौत हुई है। फरीदाबाद जिले में पांच, सोनीपत में 17, अंबाला में दो, यमुनानगर में 18 तथा पानीपत में 10 लोगों की जहरीली शराब से मौत हुई है।

ये भी पढ़ें; काम की खबर: अब ट्रैक्टर पर किसानों को मिलेगी भारी सब्सिडी, 11 मार्च से पहले ऐसे करें आवेदन

539 आरोपितों की हो चुकी है गिरफ्तारी

वर्ष 2014 से अब तक हुई घटनाओं के बारे में गृहमंत्री ने बताया कि एक नवंबर 2014 से 31 जनवरी 2024 तक नकली शराब की बिक्री के संबंध में 42 मामले दर्ज किए गए हैं जिनमें 539 आरोपितों को गिरफ्तार किया जा चुका है। 38 केसों में चालान पेश हो चुका है। एक केस रद्द किया गया है और तीन केसों की अभी जांच की जा रही है।

विज के इस जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस विधायक बीबी बतरा ने कहा कि प्रदेश में जहरीली शराब के सेवन से मौतों की संख्या इससे कहीं अधिक है। पूर्व में हुए मामलों की जांच में कई तरह की त्रुटियां है। सरकार ने विस्तृत जांच रिपोर्ट पेश नहीं की है।

जिला का नाम
जहरीली शराब के मामले
सोनीपत 17
पानीपत 6
फरीदाबाद 4
अंबाला 3
यमुनानगर 3
भिवानी 3
कुरुक्षेत्र 2

ये भी पढ़ें: Haryana News: यमुना में प्रदूषण के लिए दिल्ली जिम्मेदार, हरियाणा सरकार ने फिर फोड़ा ठीकरा; लगाए जाएंगे 13 और सीवेज प्लांट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.