Move to Jagran APP

Namaste Trump: आम और खास को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के न्‍योते का इंतजार

Donald Trump. डोनाल्ड ट्रंप के समारोह में शामिल होने के लिए राज्‍य मंत्रिमंडल के सदस्‍य आइएएस आइपीएस के अलावा कई नामी हस्तियां भी न्‍योते का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 03:04 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 03:04 PM (IST)
Namaste Trump: आम और खास को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के न्‍योते का इंतजार
Namaste Trump: आम और खास को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के न्‍योते का इंतजार

अहमदाबाद, शत्रुघ्‍न शर्मा। Donald Trump. दुनिया की महासत्‍ता की कमान संभाल रहे डोनाल्‍ड ट्रंप अमेरिका के ऐसे सातवें राष्‍ट्र प्रमुख होंगे, जो भारत की यात्रा पर आ रहे हैं। आजादी के बाद 1959 में सबसे पहले आईजन हॉवर तथा आखिरी बार 2015 में बराक ओबामा भारत आए थे। गुजरात में चीन, जापान, इजरायल के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति की यात्रा को लेकर गुजराती समुदाय में भारी खुशी का माहौल है। लोकगायक कीर्तिदान गढवी जहां लोक गायकी पेश करेंगे, वहीं संगीतकार एआर रहमान राष्‍ट्रगीतों की धुन छेड़ेंगे।

loksabha election banner

अमेरिका के ह्यूस्‍टन शहर के एनआरजी स्‍टेडियम में सितंबर 2019 को आयोजित हाउडी मोदी कार्यक्रम की तर्ज पर मोटेरा स्‍टेडियम में नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। करीब सवा लाख लोगों की हाजिरी में ट्रंप व पीएम नरेंद्र मोदी दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम का उद्घाटन करेंगे। सबसे पहले भारत आने वाले अमेरिकी राष्‍ट्रपति थे आईजन हॉवर। हॉवर ने 1959 में भारत के नई दिल्‍ली व आगरा का दौरा किया था। उनके बाद 1969 में रिचर्ड निक्‍सन भारत आए, वे करीब 22 घंटे भारत में रुके थे। जिमी कार्टर 1978 में भारत दौरे पर आए, तब मोरारजी देसाई प्रधानमंत्री थे। इसके करीब 22 साल बाद वर्ष 2000 में बिल क्लिंटन अपनी पुत्री चेल्सिया के साथ भारत आए थे। इस दौरान वे आगरा, जयपुर, हैदराबाद व मुंबई शहरों की यात्रा की थी।

भारत आने वाले अमेरिकी नेताओं में क्लिंटन सबसे अधिक समय तक भारत में रुके। वे जयपुर के पास नायला गांव भी गए। वहां महिलाओं के पशुपालन व डेयरी प्रबंधन काम को करीब से देखने गए। उनके बाद 2006 में जॉर्ज बुश जूनियर भारत आए। दिल्‍ली के पुराने किले से उन्‍होंने खास आमंत्रितों को संबोधित किया था। उनके बाद राष्‍ट्रपति बराक ओबामा दो बार भारत आए। पहले 2010 में तथा उसके बाद जनवरी 2015 में भी ओबामा भारत की यात्रा पर आए थे, उससे पहले देश की कमान नरेंद्र मोदी थाम चुके थे। मोदी ने नई दिल्‍ली में अपने सरकारी आवास पर ओबामा को अपने हाथ से चाय बनाकर सर्व भी की थी। डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को वाशिंगटन से सीधे अहमदाबाद पहुंचेंगे। अगले दिन वे आगरा जाएंगे।

मंत्रियों, अफसरों को न्‍योते का इंतजार

समारोह में शामिल होने के लिए राज्‍य मंत्रिमंडल के सदस्‍य, आइएएस, आइपीएस के अलावा कई नामी हस्तियां भी न्‍योते का बेसब्री से इंतजार कर रही हैं। बिग बी अमिताभ बच्‍चन, अभिनेता अनिल कपूर, उनकी पुत्री व अभिनेत्री सोनम कपूर, अभिनेत्री कंगना, अभिनेता विवेक ओबेरॉय के अलावा खान शाहरुख खान, सलमान खान व आमिर खान को भी आमंत्रित करने की चर्चा है। ट्रंप व मोदी के रोड शो में मुख्‍यमंत्री विजय रूपाणी का काफिला शामिल होगा या नहीं इसका फैसला भी अभी तक नहीं हो पाया है, जबकि मंत्रिमंडल के सदस्‍यों को अंतिम समय में समारोह का न्‍योता दिया जाएगा। उधर, जिस मोटेरा गांव में दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम बना है, वहां के बाशिंदों को भी नमस्‍ते ट्रंप समारोह के न्‍योते की उम्‍मीद है, प्रशासन की ओर से कोई जवाब नहीं मिलने पर गुरुवार को मोटेरा के ग्रामीण सड़कों पर उतरे तथा समारोह के लिए आमंत्रण की मांग की। उनका कहना है कि उनके गांव में समारोह है और गांव के एक व्‍यक्ति को भी न्‍योता नहीं दिया गया।

कांग्रेस आईटी सेल प्रमुख गिरफ्तार

अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप की भारत यात्रा को लेकर कांग्रेस आईटी सेल पाटण के प्रमुख विनोद ठाकोर को अहमदाबाद क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार किया है। विनोद ने अपने फेसबुक पेज पर ट्रंप व मोदी को लेकर आपत्तिजनक टिप्‍पणी की थी, उसके संदेश को देखते ही अहमदाबाद क्राइम ब्रांच सक्रिय हुई और उसे गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने आईपीसी की धारा 153, 504 के तहत उसे गिरफ्तार किया है। 

यह भी पढ़ेंः अहमदाबाद एयरपोर्ट पर फिर उतरा डोनाल्ड ट्रंप का विमान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.