Move to Jagran APP

Namaste Trump: अहमदाबाद में पीएम मोदी करेंगे डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, जानें-आगे का कार्यक्रम

US President Donald Trump. ट्रंप और मोदी पहले साबरमती आश्रम जाएंगे फिर वे नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 20 Feb 2020 05:48 PM (IST)Updated: Thu, 20 Feb 2020 05:48 PM (IST)
Namaste Trump: अहमदाबाद में पीएम मोदी करेंगे डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, जानें-आगे का कार्यक्रम
Namaste Trump: अहमदाबाद में पीएम मोदी करेंगे डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, जानें-आगे का कार्यक्रम

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। US President Donald Trump. अहमदाबाद क्राइम ब्रांच के स्पेशल कमिश्‍नर अजय तोमर के मुताबिक, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप 24 फरवरी को अहमदाबाद पहुंचेंगे। ट्रंप का स्वागत करने के लिए पीएम नरेंद्र मोदी यहां पहुंचेंगे। ट्रंप और मोदी पहले साबरमती आश्रम जाएंगे, फिर वे नमस्ते ट्रंप कार्यक्रम में शामिल होने के लिए मोटेरा स्टेडियम जाएंगे। 

loksabha election banner

नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम की इस तरह होगी सुरक्षा

नमस्‍ते ट्रंप कार्यक्रम की सुरक्षा के लिए एसपीजी, एनएसजी, एसआरपी-आरएएफ , चेतक कमांडो, गुजरात पुलिस सहित विविध जांच एजेंसियां तैनात रहेंगी। सुरक्षा में एंटी ड्रोन टेक्‍नोलॉजी तथा डीआरडीओ की भी मदद ली जाएगी। ट्रंप व पीएम नरेंद्र मोदी एक ही कार में रोड शो करेंगे या अलग-अलग यह अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी तय करेंगी।

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी 24 फरवरी को अहमदाबाद की यात्रा पर होंगे। एयरपोर्ट से मोटेरा स्‍टेडियम तक देश की सभी सुरक्षा एजेंसी तैनात रहेंगी। दोनों नेता खुली कार में रोड शो करें इसकी संभावना कम लगती है। ट्रंप व मोदी एक ही कार में होंगे या अलग इसका निर्णय भी अमेरिकी सुरक्षा एजेंसी ही करेगी।

अहमदाबाद क्राइम ब्रांच के स्‍पेशल कमिश्‍नर अजय तोमर ने बताया कि स्‍पेशल प्रोटेक्‍शन ग्रुप, नेशनल सिक्‍यूरिटी गार्ड, चेतक कमांडो, गुजरात पुलिस, डीआरडीओ के अधिकारी व जवान सुरक्षा व्‍यवस्‍था के लिए अहमदाबाद पहुंचने लगे हैं। एयरपोर्ट से मोटेरा स्‍टेडियम तक सड़क के दोनों ओर खड़े लोगोंकी भी सुरक्षा जांच होगी तथा सीसीटीवी व विविध खुपिफया एजेंसियां उनकी निगरानी करेगी। ट्रंप व मोदी इस यात्रा के दौरान गांधी आश्रम नहीं आ रहे हैं, उनके कार्यक्रम में आश्रम का उल्‍लेख नहीं है जबकि तोमर ने बताया कि दोनों नेता आश्रम आते हैं तो उनकी ओर से सुरक्षा की पूरे इंतजाम किए गए हैं।

वीआइपी भी अहमदाबाद के जीएमडीसी मैदान व अन्‍य 24 पार्किंगस्‍थलों से बसों में सवार होकर मोटेरा स्‍टेडियम पहुंचेंगे। मोटेरा पर खास मेहमान, वीवीआईपी तथा मंतिमंडल के सदस्‍यों के वाहनों की ही पार्किंग हो सकेगी। गुजरात पुलिस ने रोड शो के रूट पर गुरुवार को रिहर्सल किया, वहीं रेपिड एक्‍शन फोर्स ने रोड के रूट पर मार्च किया।

गांधीनगर गुलाबी, अहमदाबाद लाल

गुजरात के सभी जिलों से भाजपा कार्यकर्ता, विशिष्‍टजन, व्‍यापारी, उद्योगपति तथा कलाकारों को आमंत्रण दिया है। स्‍टेडियम में आने वाले सभी मेहमानों को बार कोड वाले आमंत्रण पत्र दिए जाएंगे। साथ ही, हर एक जिले को भी अलग रंग आवंटित किया गया है। गांधीनगर को गुलाबी,अहमदाबाद को लाल, मेहसाणा बनासकांठा को आसमानी, वडोदरा को हरा रंग अवंटित किया गया है।

एयरकंडीशन कार्यालयों में बैठने वाले मनपा अधिकारियों को शौचालय पर नजर रखने का आदेश

अहमदाबाद के मोटेरा स्टेडियम में आयोजित ‘नमस्ते ट्रम्प’ कार्यक्रम में एक लाख से भी अधिक लोगों के उमड़ने की संभावनाओं के मद्देनजर अहमदाबाद महानगरपालिका विविध सुविधाएं मुहैया करवा रही है। इन सब पर निगरानी रखना भी जरूरी हैं। स्टेडियम के अंदर और बाहर तकरीबन सौ शौचालयों का निर्माण करवाया गया है। अहमदाबाद मनपा ने इनकी साफ-सफाई पर नजर रखने के लिए अफसरों को नियुक्त किया हैं। इस पर मनपा अफसरों में हीन भावना की अनुभूति हो रही है।

विश्व स्तरीय इस स्टेडियम में जनसुविधा उपलब्ध करवाने के लिए आंतरिक भाग में 50 और बाहरी हिस्से में 50 सहित कुल 100 शौचालयों का निर्माण करवाया गया हैं। इन सभी शौचालयों की स्वच्छता की निगरानी मनपा ने हेल्थ एवं सॉलिड वेस्ट विभाग के अधिकारियों को सौंपा है।

गौरतलब है कि मोटेरा स्टेडियम में देश और विदेश के विशिष्ट लोग आने वाले हैं। यहां शौचालयों के उपयोग के बाद साफ-सफाई के लिए कर्मचारियों की नियुक्त तो की ही गई है, परंतु उन पर निगरानी और शौचालयों के निरीक्षण के लिए मनपा ने अधिकारियों को भी नियुक्त किया गया है। वे इन शौचालयों की साफ-सफाई पर नजर रखेंगे। यह जिम्मेदारी केवल एक दिन के लिए ही है।

ट्रंप की उपस्थिति के दौरान पेयजल व अल्पाहार की व्यवस्था भी की गई है। पेयजल की जिम्मेदारी मनपा को दी गई है। आवश्यक मात्रा में जल की उपलब्धि के लिए अधिकारियों की बैठक में आवश्यक निर्णय लिया गया है। इस प्रकार एक लाख लोगों के जल की व्यवस्था कर्मचारियों के कंधे पर है। यहां जलापूर्ति व्यवस्थापन केंद्र भी खोला गया है।

यह भी पढ़ेंः आम और खास को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के न्‍योते का इंतजार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.