Move to Jagran APP

'कांग्रेस में नहीं थी इच्छाशक्ति, हमने बदली देश की तस्वीर', द्वारका में PM Modi ने विपक्ष पर साधा निशाना

PM Modi Gujarat Visit प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दो दिन के गुजरात दौरे पर हैं। रविवार को उन्होंने द्वारका में स्कूबा डाइविंग की और जनता को संबोधिक करते हुए कहा कि यह एक दिव्य अनुभव था। मोदी ने बेट द्वारका में भगवान द्वारकाधीश की पूजा भी की। इसके बाद उन्होंने ओखा को बेट द्वारका से जोड़ने वाले सुदर्शन सेतु का लोकार्पण किया।

By Agency Edited By: Shalini Kumari Published: Sun, 25 Feb 2024 03:41 PM (IST)Updated: Sun, 25 Feb 2024 03:41 PM (IST)
दो दिवसीय दौरे पर पीएम मोदी (फोटो सोर्स-@BJP4India)

एएनआई, द्वारका (गुजरात)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन, लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। इसके बाद उन्होंने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि मैंने गहरे समंदर के भीतर जाकर प्राचीन द्वारका जी के दर्शन किए।

loksabha election banner

समुद्र में लगाई डुबकी

जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, "भगवान श्री कृष्ण की कर्मभूमि द्वारकाधाम को मैं श्रद्धापूर्वक नमन करता हूं। देवभूमि द्वारका में भगवान कृष्ण द्वारकाधीश के रूप में विराजते हैं। यहां जो कुछ भी होता है वो द्वारकाधीश की इच्छा से ही होता है।  मैंने गहरे समंदर के भीतर जाकर प्राचीन द्वारका जी के दर्शन किए।"

उन्होंने कहा, "पुरातत्व के जानकारों ने समंदर में समाई उस द्वारका के बारे में काफी कुछ लिखा है। कहते हैं कि भगवान विश्वकर्मा ने खुद इस द्वारका नगरी का निर्माण किया था।आज मेरा मन बहुत गदगद है, मैं भाव विभोर हूं। दशकों तक जो सपना संजोया हो और आज उस पवित्र भूमि को स्पर्श करके पूरा हुआ होगा। आप कल्पना कर सकते हैं कि मेरे भीतर कितना आनंद होगा। मैं आज समुद्र द्वारका के उस दर्शन से विकसित भारत के संकल्प को और मजबूत करके आया हूं।"

पीएम मोदी ने कहा, "आज मुझे सुदर्शन सेतु के लोकार्पण का भी सौभाग्य मिला है। 6 साल पहले मुझे इस सेतु का शिलान्यास करने का अवसर मिला था। ये सेतु ओखा से बेट द्वारका को जोड़ेगा और द्वारकाधीश के दर्शन को आसान बनाएगा। जिसका सपना देखा, जिसकी आधारशिला रखी, उसको पूरा किया। यही ईश्वर रूपी जनता-जनार्दन का सेवक 'मोदी की गारंटी' है।"

कांग्रेस पर साधा निशाना

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा, " हमने वो दिन भी देखे हैं, जब सौराष्ट्र के लोग पानी की एक-एक बूंद के लिए संघर्ष करते थे। जब मैं कहता था कि जिन नदियों में साल भर पानी रहता है, उनका पानी सौराष्ट्र और कच्छ में लाया जाएगा, तो कांग्रेस मेरा मजाक उड़ाती थी, लेकिन आज सौनी योजना ने सौराष्ट्र का भाग्य बदल दिया है। 1300 किमी से अधिक लंबी पाइपलाइन बिछाई गई है, जो इतनी चौड़ी है कि उसमें से एक कार गुजर सकती है, सैकड़ों गांवों में अब पानी पहुंच गया है।"

उन्होंने कहा, "विपक्षी पार्टी कांग्रेस पर हमला करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि पिछली सरकार में जमकर घोटाले हुए। आपने 2014 में मुझे दिल्ली की गद्दी पर बैठाया, जिसके बाद से देश विकास के पथ पर चल पड़ा। पहले की सरकार में इच्छाशक्ति नहीं थी, चारों दिशाओं में निर्माण कार्य चल रहा है।"

पुरानी सरकारों ने भ्रष्टाचार छिपाने में बर्बाद की ऊर्जा

पीएम मोदी ने कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि जिन लोगों ने लंबे समय तक भारत पर शासन किया, उनमें इच्छाशक्ति नहीं थी। आम नागरिकों को सुविधाएं देने की उनकी मंशा नहीं थी। उन्होंने एक परिवार की सेवा करने में अपनी सारी ऊर्जा बर्बाद कर दी।

यह भी पढ़ें: अगले तीन महीने तक 'Mann Ki Baat' कार्यक्रम पर लगा विराम, PM Modi ने खुद बताई इसकी वजह

पीएम ने कहा कि उन्होंने किसी तरह पांच साल तक सरकार चलाने और अपने भ्रष्टाचार को छिपाने में अपनी ऊर्जा बर्बाद कर दी। यही कारण है कि वे भारत को दुनिया की 11वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनाने में सफल रहे।

यह भी पढ़ें: समुद्र में डूबी द्वारका नगरी के नजदीक पहुंचे PM मोदी, भगवान कृष्ण को याद करते हुए बयां किया अनुभव


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.