शत्रुघ्‍न शर्मा, अहमदाबाद। Namaste Trump: हाउडी मोदी की तर्ज पर मोटेरा स्‍टेडियम में होने वाले नमस्‍ते ट्रंप के लिए दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम सजकर तैयार है। लाखों क्रिकेट व राजनीतिक प्रशंसक इस इवेंट का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। ट्रंप परिवार सोमवार को इस समारोह में शिरकत करेगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 23 फरवरी को अहमदाबाद आ सकते हैं।

मोटेरा स्‍टेडियम के वर्ल्‍ड बेस्‍ट व बिगेस्‍ट स्‍टेडियम बनने की भी एक कहानी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गुजरात के मुख्‍यमंत्री के साथ गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन के भी अध्‍यक्ष चुने गए थे। गुजरात में एक आधुनिक व मेगा स्‍टेडियम का निर्माण उनका सपना था। मोदी के दिल्‍ली जाने के बाद उनके इस सपने को आगे बढ़ाया जीसीए के नए अध्‍यक्ष अमित शाह व वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष परिमल नथवाणी ने। लोकसभा चुनाव की जीत के बाद बधाई देने पहुंचे नथवाणी ने जब स्‍टेडियम की बात की तो मोदी का इतना ही कहना था करना है तो बड़ा करो, बेस्‍ट इन द वर्ल्‍ड। मोदी ने इसी वक्‍त पूछा दुनिया में बड़े स्‍टेडियम कौन-कौन से हैं और उनकी क्‍या खास बात है।

जब उन्‍हें बताया कि ऑस्‍ट्रेलिया का मेलबॉर्न, सिडनी, कोलकाता का ईडन गार्डन आदि बडे स्‍टे‍डियम में आते हैं। तब यह तय हुआ कि मेलबॉर्न से बड़ा बनाना है। बैठक क्षमता एक लाख 10 हजार रखेंगे। एक ही बैठक में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेट स्‍टेडियम की रूपरेखा तैयार हो गई। बनाने का काम सौंपा गया लार्सन एंड टूब्रो को जो नर्मदा बांध के पास पहले से दुनिया की सबसे ऊंची 182 मीटर की सरदार पटेल की प्रतिमा बनाने में जुटी थी। डिजाइन के लिए चुना गया पॉपुलस आर्किटेक्‍ट कंपनी को, जिसने मेलबॉर्न स्‍टेडियम को डिजाइन किया था।

दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्‍टेडियम अब गुजरात के मोटेरा में होगा। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप व प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 24 फरवरी को इसका लोकार्पण करेंगे। एक लाख 10,000 की बैठक क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा स्‍टेडियम होगा, अंतरराष्‍ट्रीय फलक पर अब गुजरात में बनी स्‍टेच्‍यू ऑफ यूनिटी व मोटेरा स्‍टेडियम दोनों का शुमार होगा। समारोह में 3000 वीआईपी व 1000 वीवीआईपी को न्‍योता भेजा जाएगा। धनराज नथवाणी जीसीए के उपाध्‍यक्ष हैं, गुजरात के दूसरे अजूबे निर्माण में पिता-पुत्र की अहम भूमिका रही है।

मोटेरा स्‍टेडियम की खासियत

जीसीए के पुर्व वरिष्‍ठ उपाध्‍यक्ष परिमल नथवाणी बताते हैं कि स्‍टेडियम तक मेट्रो ट्रेन की सुविधा होगी। 800 करोड़ की लागत से बनने वाले इस स्‍टेडियम में क्रिकेट के अलावा अन्‍य खेलों के लिए मैदान, ओलंपिक खेलों के स्‍तर का तरणताल, जिम्‍नेजियम, इंडोर आउटडोर प्रेक्टिस पिच, पवैलियन, मीडिया बॉक्‍स, 75 वातानुकूलति वीवीआईपी बॉलकॉनी, 55 कमरे, रेस्‍टोरेंट, 300 कार की पार्किंग, 10,000 दुपहिया वाहन पार्किंग, फुटबॉल, हॉकी,बास्‍केटबॉल,कबड्डी, बॉक्सिंग, रनिंग ट्रेक, टेनिस लॉन इत्‍यादी, नॉर्थ पवैलियन रिलायंस पवैलियन, साउथ पवैलियन अदाणी पवैलियन होगा।

यह भी पढ़ेंः अहमदाबाद में पीएम मोदी करेंगे डोनाल्ड ट्रंप का स्वागत, जानें-आगे का कार्यक्रम

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस