Move to Jagran APP

रायपुर सफारी पार्क से सूरत के सरथाना चिड़ियाघर पहुंची शेर और शेरनी की जोड़ी

रायपुर सफारी पार्क ( Raipur Safari Park) से शेर की एक जोड़ी को सूरत के सरथाना चिड़ियाघर ( Sarthana Zoo)में भेजा गया है। शेर की उम्र 3साल है जबकि शेरनी छह साल की है। इन्‍हें 5 नवंबर को रायपुर से सूरत भेजा गया था।

By Babita kashyapEdited By: Published: Thu, 19 Nov 2020 08:48 AM (IST)Updated: Thu, 19 Nov 2020 08:48 AM (IST)
रायपुर सफारी पार्क से सूरत के सरथाना चिड़ियाघर पहुंची शेर और शेरनी की जोड़ी
रायपुर सफारी पार्क से शेर और शेरनी की जोड़ी पहुंची सूरत के सरथाना चिड़ियाघर

 सूरत, एएनआइ। छत्तीसगढ़ में स्थित रायपुर सफारी पार्क (Raipur Safari Park) से ए‍क शेर और  शेरनी की जोड़ी को सूरत के सरथाना चिड़ियाघर (Sarthana Zoo) में स्थानांतरित किया गया है। सूरत नगर निगम के चिड़ियाघर अधीक्षक राजेश पटेल के अनुसार, ''शेर की उम्र 3 साल है और शेरनी 6 साल की बतायी गई है।" मिली जानकारी  के अनुसार  सेंट्रल जू अथॉरिटी न्यू दिल्ली ने शेरों की  एक जोड़ी को जल-बिलाड़ी भी भिजवाया है। इस जोड़ी को  5 नवंबर दोपहर में सफारी पार्क नया रायपुर से भेजा गया था और फिर लगभग 1100 किलोमीटर का लंबा सफर तय कर सूरत पहुंचाया गया।

gujarat banner

सूरत  चिड़ियाघर  के अधिकारियों के अनुसार, रायपुर लाये गए शेर और शेरनी को सूरत में पशुओं वाले रैन बसेरे में निगरानी में रखा गया है।  चिड़ियाघर पहुंचने पर उन्‍हें वाहन से अधिकारियों की निगरानी में उतारा गया था। स्‍वस्‍थ पाए जाने पर उन्‍हें नेचर पार्क में  स्‍थानांतरित कर दिया जाएगा। बता दें कि एशियाई शेरों को गुजरात के जंगलों में ही भेजा जाता है। यहां से दुनियाभर में शेर भिजवाये जाते हैं।     

गुजरात में  सासन गिर के पास बनाया गया देवलिया सफारी पार्क इन दिनों पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। राज्‍य के जिला अमरेली  के आंबरडी लायन सफारी पार्क में  पर्यटकों का आना-जाना लगा रहता है, सालभर में हजारों की संख्‍या में पर्यटक  यहां का लु्त्फ उठाने आते हैं। पिछले तीन वर्षो में एक लाख से अधिक पर्यटक अंबर्डी लायन सफारी पार्क गए। वन विभाग के आंकड़ों के अनुसार, इस साल मार्च तक 1,32,895 पर्यटकों ने अंबार्डी सफारी पार्क का भ्रमण किया था। इससे पहले 2017-18 में 44,823 पर्यटक यहां आये थे।

'कराची स्वीट्स' के मालिक को शिवसेना नेता ने धमकाया, दुकान का नाम बदलने का डाला दबाव

 आरपीएफ जवान ने बचायी महिला की जान, ट्रेन में चढ़ने के दौरान हो सकता था बड़ा हादसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.