Move to Jagran APP

Gujarat: बिपरजॉय तूफान से प्रभावित इलाकों का गृहमंत्री शाह ने किया हवाई सर्वेक्षण, राहत शिविर का किया दौरा

Gujarat Biparjoy Update बिपरजॉय तूफान के थमने के बाद गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम भूपेंद्र पटेल के साथ हवाई सर्वेक्षण किया। इस दौरान वे चक्रवात प्रभावित इलाके में लोगों से मिलने भी पहुंचे और उनका जायजा भी लिया।

By AgencyEdited By: Shalini KumariPublished: Sat, 17 Jun 2023 04:10 PM (IST)Updated: Sat, 17 Jun 2023 04:10 PM (IST)
चक्रवात प्रभावित इलाके का गृह मंत्री अमित शाह ने किया हवाई सर्वेक्षण

कच्छ, एएनआई। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल के साथ शनिवार को गुजरात के कच्छ में चक्रवात बिपरजॉय से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई सर्वेक्षण किया।

loksabha election banner

हवाई सर्वेक्षण कर लिया जायजा

बाद में दिन में अमित शाह, सीएम पटेल और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक करेंगे। शाह इसके बाद मांडवी जाएंगे और चक्रवात से प्रभावित लोगों से मिलेंगे और फिर भुज में स्वामीनारायण मंदिर जाएंगे और प्रभावित लोगों के लिए दी जा रही खाद्य सामग्री और अन्य सुविधाओं की समीक्षा करेंगे।

बचाव दल के कर्मचारियों से मिले अमित शाह

गृह मंत्री अमित शाह ने इलाकों का जायजा लेने के बाद SDRF और NDRF कर्मचारियों से भी मुलाकात की। बिपरजॉय तूफान के दौरान टीम ने लोगों को बचाने के लिए काफी कोशिश की। इस तबाही के दौरान बचावकर्मी काफी सक्रीय रहे थे।

कमजोर पड़ रहा तूफान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने आज तड़के कहा कि चक्रवात कमजोर होकर गहरे दबाव में बदल गया है और अगले 12 घंटों में इसके कमजोर होकर अवसाद में बदलने की संभावना है।

आईएमडी के अनुसार, चक्रवाती तूफान दक्षिण पूर्व पाकिस्तान के ऊपर शुक्रवार रात 11:30 बजे कमजोर हो गया। आईएमडी ने एक ट्वीट में कहा, "दक्षिण पश्चिम राजस्थान और कच्छ धोलावीरा से लगभग 100 किमी उत्तर पूर्व में यह कमजोर पड़ गया है।

कई लोगों को किया गया रेस्क्यू

इस बीच, पहले यह बताया गया था कि चक्रवात के प्रभाव के कारण भुज, कच्छ में कई पेड़ उखड़ गए। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीम ने शुक्रवार को निकासी का काम किया। कुल छह राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (एनडीआरएफ) की टीमों ने रूपेन बंदर सरकारी प्राथमिक विद्यालय से 127 नागरिकों को निकाला और चक्रवात बिपरजॉय के गुरुवार शाम राज्य के तटीय क्षेत्रों में आने के बाद एनडीएच स्कूल से लोगों को स्थानांतरित कर दिया गया।

कई ट्रेनों का संचालन प्रभावित

एनडीआरएफ के मुताबिक, निकाले गए नागरिकों में 82 पुरुष, 27 महिलाएं और 15 बच्चे शामिल हैं। चक्रवाती तूफान बिपरजॉय के गुजरात में आने के बाद अगले दो दिनों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई थी। इसके बाद, पश्चिम रेलवे ने शुक्रवार को चक्रवात संभावित इलाकों में एहतियात के तौर पर कुछ और ट्रेनों के संचालन को रद्द करने, आंशिक रूप से रद्द करने का फैसला किया।

जिला अधिकारियों से लिया जायजा

गुजरात के मुख्यमंत्री ने चक्रवात बिपरजॉय के आने के मद्देनजर राज्य में स्थिति का जायजा लेने के लिए गांधीनगर में राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र में एक बैठक की। गुजरात के सीएम ने प्रभावित क्षेत्रों के जिलाधिकारियों को अपने जिलों में नुकसान का आकलन करने के लिए सर्वेक्षण करने का आदेश दिया।

कई इलाकों में बिजली गुल

गुजरात के जामनगर जिले में तेज हवाओं और चक्रवात बिपरजॉय की बारिश के कारण बिजली गुल हो गई। समस्या को दूर करने के लिए पीजीवीसीएल (पश्चिम गुजरात विज कंपनी लिमिटेड) की टीमें शुक्रवार को एक्शन मोड में थी। क्षतिग्रस्त संपत्ति में से 414 फीडर, 221 बिजली के खंभे और एक टीसी को तुरंत चालू कर दिया गया। जामनगर जिले के गांवों में बिजली आपूर्ति बहाल कर दी गई।

बिजली की गई बहाल

जामनगर के कलावद तालुका में एक करंट ट्रांसफॉर्मर जिसे तुरंत चालू किया गया। एनडीआरएफ के महानिदेशक अतुल करवाल ने शुक्रवार को एक अपडेट देते हुए कहा कि गुजरात में चक्रवात बिपरजॉय के आने के बाद किसी भी तरह के जानमाल के नुकसान की सूचना नहीं है।

कुछ इलाकों में हो रही बारिश

एनडीआरएफ डीजी करवाल ने कहा, "चौबीस जानवरों की मौत हो गई है और 23 लोग घायल हो गए हैं। लगभग एक हजार गांवों में बिजली की आपूर्ति बाधित हो गई है। 800 पेड़ गिर गए हैं। फिलहाल, राजकोट को छोड़कर कहीं भी भारी बारिश नहीं हो रही है।"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.