Move to Jagran APP

दीपावली व चुनाव से पहले गुजरात सरकार का तोहफा, 38 लाख परिवारों को दो गैस सिलेंडर मुफ्त

दीपावली व विधानसभा चुनाव से पहले गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल 80 लाख परिवारों को घरेलू व वाहन के ईंधन में प्रयोग की जाने वाली एलपीजी पीएनजी व सीएनजी गैस के दामों में 1650 करोड़ रुपए की कटौती का लाभ देने की घोषणा की है।

By Jagran NewsEdited By: Babita KashyapPublished: Tue, 18 Oct 2022 02:38 PM (IST)Updated: Tue, 18 Oct 2022 02:38 PM (IST)
गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupender Patel)

अहमदाबाद, जागरण संवाददाता। गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल (CM Bhupender Patel) ने दीपावली (Diwali 2022) व विधानसभा चुनाव (Gujarat Assembly Election 2022) से पहले राज्य के गरीब, श्रमिक व मध्यम वर्ग के करीब 80 लाख परिवारों को घरेलू व वाहन के ईंधन में प्रयोग की जाने वाली एलपीजी(LPG), पीएनजी (PNG) व सीएनजी (CNG) गैस के दामों में 1650 करोड़ रुपए की कटौती का लाभ देने की घोषणा की है। सरकार उज्‍ज्‍वला योजना (Ujjwala Yojana) के 38 लाख परिवार को दो सिलेंडर मुफ्त गैस मुफ्त देगी।

loksabha election banner

गुजरात सरकार के प्रवक्ता एवं कैबिनेट मंत्री जीतूभाई वाघाणी ने बताया है कि मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने दीपावली पर्व से पहले गरीब, श्रमिक एवं मध्यम वर्ग के परिवारों को राहत देने के लिए घरेलू गैस एलपीजी, पीएनजी व वाहन में ईंधन के रूप में उपयोग में ली जाने वाली सीएनजी गैस के दामों में 1650 करोड़ रुपए की कमी की घोषणा की है।

38 लाख परिवारों को दो गैस सिलेंडर मुफ्त

वाघाणी ने बताया कि राज्य सरकार प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना से जुड़े 38 लाख परिवारों को दो सिलिंडर गैस मुफ्त देगी। गैस धारकों को गैस बुकिंग करानी होगी तथा डिलीवरी के 2 दिन बाद उनका पैसा खाते में जमा करा दिया जाएगा। इससे राज्य सरकार की तिजोरी पर 650 करोड़ रुपए का अतिरिक्त भार आएगा।

मूल्य वर्धित कर में 10 प्रतिशत की कटौती

वाघाणी ने बताया कि राज्य के 14 लाख सीएनजी वाहन चालक तथा 24 लाख 21 हजार पाइप लाइन से घरेलू गैस कनेक्शन धारकों को भी राहत देने के लिए सरकार ने सीएनजी व पीएनजी पर लगने वाले मूल्य वर्धित कर में 10 प्रतिशत की कटौती की है। सरकार को इसके चलते करीब 1 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त बोझ उठाना पड़ेगा।

CNG पर प्रति किलो 6 से 7 रुपए होंगे कम

14 लाख सीएनजी वाहन चालकों में करीब साढ़े चार लाख आटो रिक्शा चालक हैं, सरकार की इस घोषणा से सीएनजी पर प्रति किलो 6 से 7 रुपए कम होंगे जबकि घरेलू पाइप लाइन गैस कनेक्शन धारकों को 5 से साढ़े पांच रुपए प्रति घनमीटर का लाभ होगा।

गौरतलब है कि गुजरात में आगामी दिनों में विधानसभा चुनाव होने हैं, इस सप्ताह कभी भी राज्‍य में चुनावों की घोषणा हो सकती है। सरकार ने इससे पहले गैस की दामों में कटौती का निर्णय किया है जिससे लाखों परिवारों को लाभ होगा।

यह भी पढ़ें-

महाराष्ट्र कांग्रेस प्रमुख नाना पटोले बोले- हम भगवान राम से नहीं कर रहे राहुल गांधी की तुलना

BJP सांसद अनिल फिरोजिया ने वजन घटा पूरा किया चैलेंज, क्‍या केंद्रीय मंत्री गडकरी ने निभाया वादा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.