Move to Jagran APP

Gujarat Assembly Election 2022: BJP ने बड़े अंतर से जीतीं 25 सीटें, CM भूपेंद्र पटेल ने भी रचा इतिहास

Gujarat Election 2022 गुजरात में बीजेपी ने बड़े अंतर से 25 सीटें जीती हैं। इसमें घाटलोडिया और चोर्यासी सीटों पर जीत का अंतर दो लाख के करीब था। लगातार दूसरी बार घाटलोडिया सीट से जीते मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 1.92 लाख मतों से हराया।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Fri, 09 Dec 2022 08:47 AM (IST)Updated: Fri, 09 Dec 2022 08:47 AM (IST)
Gujarat Assembly Election 2022: BJP ने बड़े अंतर से जीतीं 25 सीटें, CM भूपेंद्र पटेल ने भी रचा इतिहास
Gujarat Election 2022: गुजरात में बीजेपी ने 25 सीटों पर बड़ें अंतर से दर्ज की जीत

अहमदाबाद, पीटीआइ। Gujarat Assembly Election Result 2022: भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने गुजरात में 182 सदस्यीय विधानसभा में 156 सीटें जीतकर न केवल ऐतिहासिक जीत दर्ज की, बल्कि बड़े अंतर से अच्छी संख्या में सीटें हासिल कर कुछ और रिकॉर्ड भी तोड़े। घाटलोडिया और चोर्यासी दो सीटों पर जीत का अंतर दो लाख के करीब था। लगातार दूसरी बार घाटलोडिया सीट से जीते मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी को 1.92 लाख मतों से हराया।

loksabha election banner

आठ सीटों पर जीत का अंतर एक लाख से डेढ़ लाख के बीच

आठ सीटों पर बीजेपी उम्मीदवारों की जीत का अंतर एक लाख से डेढ़ लाख के बीच रहा। इनमें वटवा, ओलपाड, सूरत पश्चिम, मांजलपुर, माजुरा, एलिसब्रिज, राजकोट पश्चिम और वलसाड शामिल थे। वलसाड में, भाजपा के भरतभाई पटेल ने 1,03,776 मतों से जीत हासिल की, जबकि मौजूदा विधायक और गृह मंत्री हर्ष सांघवी ने माजुरा से 1,16,675 मतों के अंतर से जीत हासिल की।

यह भी पढ़ें: Gujarat Election Result 2022: भाजपा ने सातवीं बार जीत दर्ज कर गुजरात चुनाव में रचा नया कीर्तिमान, 156 सीटों पर दर्ज की जीत; कांग्रेस के खाते में आए 17

15 सीटों पर जीत का अंतर 70 हजार से एक लाख के बीच

कम से कम 15 सीटें ऐसी थीं जहां जीत का अंतर 70,000 से 1 लाख के बीच था। इनमें मणिनगर, कामरेज, पारदी, नरोदा, नारनपुरा, भावनगर ग्रामीण, रावपुरा, गंडेवी, बारडोली, अकोटा, दस्क्रोई, नवसारी, साबरमती, सयाजीगंज और वडोदरा शहर शामिल हैं।

गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के परिणाम

गुजरात विधानसभा चुनाव दो चरणों में हुआ। पहले चरण में एक दिसंबर और दूसरे चरण में पांच दिसंबर को वोट डाले गए। नतीजे 8 दिसंबर को घोषित किए गए।  भाजपा ने 156 सीटों पर जीत हासिल की, जबकि कांग्रेस ने 17 और आम आदमी पार्टी ने 5 सीटों पर जीत दर्ज की।

ये भी पढ़ें:

10 लाख के होम लोन पर आएगा सालाना 17 हजार का एक्स्ट्रा बोझ

Fact Check: पीएम मोदी और उनकी मां की एडिटेड फोटो वायरल, जशोदाबेन नहीं थीं वहां पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.