Move to Jagran APP

आधुनिकता का बेजोड़ नमूना 'गरवी गुजरात भवन', जानें क्‍या हैं इसकी खूबियां

गुजरात की लोक कला संस्कृति से सुसज्जित गरवी गुजरात भवन बनकर तैयार हो गया है 7 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस भवन के निर्माण पर कुल 126.82 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं।

By Babita kashyapEdited By: Published: Tue, 03 Sep 2019 11:46 AM (IST)Updated: Tue, 03 Sep 2019 11:46 AM (IST)
आधुनिकता का बेजोड़ नमूना 'गरवी गुजरात भवन', जानें क्‍या हैं इसकी खूबियां
आधुनिकता का बेजोड़ नमूना 'गरवी गुजरात भवन', जानें क्‍या हैं इसकी खूबियां

अहमदाबाद, जेएनएन। 'गरवी गुजरात भवन'  परंपरा, संस्कृति और आधुनिकता का एक बेजोड़ नमूना है। ये सुविधाओं से सुसज्जित होने के साथ गुजरात की लोक कला, संस्कृति व पर्यटन के दर्शन भी कराता है। प्रधानमंत्री मोदी ने विज्ञान भवन नई दिल्ली में आयोजित समारोह मे कहा कि गुजराती गुजरात के अंदर इटालियन, मेक्सिकन खाना ढूंढते है। लेकिन गुजरात के बाहर गुजराती खाने की तलाश करते है। मोदी ने यूपीए के शासन काल में नर्मदा बांध की ऊंचाई को लेकर आयी बाधाओं को भी याद किया और कहा कि 2024 तक देश के हर घर तक नल से पानी पहुंचायेंगे। 

loksabha election banner

कला व संस्कृति का भव्य नमूना

मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने कहा कि देश में भावना का माहौल जगाने के साथ मोदी ने देश के लोगों में आत्मविश्वास भर दिया है। गरवी गुजरात भवन गुजरात की कला व संस्कृति का एक भव्य नमूना है। जहां राणी की वाव, पाटण का पटोल कारीगरी, मोढेरा सूर्य मंदिर, कला तथा जैन मंदिरों के स्थापत्य कला के दर्शन होंगे। रुपाणी ने कहा कि मोदी ने गुजरात के विकास के दरवाजे खोल दिये। यूपीए के शासन में गुजरात के विकास में अड़चने डाली गई। नर्मदा बांध की ऊंचाई की मंजूरी नहीं मिली। क्रुड आयल की रॉयल्टी के हजारों करोड़ में से यूपीए के शासन में एक कौड़ी भी नहीं मिली। मोदी जी ने 8392 करोड़ आते ही दिला दिये। नर्मदा बांध के दरवाजे की मंजूरी देकर गुजरात के विकास के दरवाजे खोल दिये। दिल्ली के पोश इलाके अकबर रोड पर कांग्रेस के मुख्यालय के सामने बने  'गरवी गुजरात भवन'  गुजरात की कला, संस्कृति व पर्यटन के प्रचार-प्रसार का प्रमुख केन्द्र होगा। 7 हजार वर्ग मीटर क्षेत्र में फैले इस भवन के निर्माण पर कुल 126.82 करोड़ रुपये खर्च हुए हैं। 

 

क्यों खास है ये भवन

इस भवन का गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी ने दो साल पहले 2017 में शिलांयस किया था। केन्द्र सरकार  'गरवी गुजरात भवन'  के लिए जमीन आवंटित की थी। भवन के निर्माण का खर्च गुजरात सरकार ने उठाया है। दो साल में  तैयार हुए इस अत्याधुनिक सुविधाओं के भवन के निर्माण मे आगरा और धौलपुर के पत्थर से किया गया है। भवन में अत्याधुनिक भवन में 19 सूट रूम, 79 अन्य रूम, बिजनेस हॉल, कॉन्फ्रेंस हॉल, मल्टीपर्पज हॉल, मीटिंग रूम, 4 लाउंज, लाइब्रेरी, योगा सेन्टर, जिम्मेजियम, रेस्टोरेंट, ड़ाइनिंग हॉल सहित अन्य कई सुविधाएं हैं। 

हाइड्रस सॉफ्टवेयर बताएगा पानी की कहानी, जानें क्या है इस सॉफ्टवेयर की विशेषता

 कितने समय में हुआ निर्माण

अकबर रोड स्थित गरवी गुजरात भवन का निर्माण दो साल से कम समय में किया गया है। गुजरात भवन का निर्माण नेशनल बिल्डिंग्स कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन लिमिटेड(एनबीसीसी) ने किया है। इस भवन के अंदर 79 कमरों के साथ वीआइपी लाउंज, पब्लिक लाउंज और मल्टीपरपज हॉल बनाए गए हैं, जिसमें एक बार में 2000 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके साथ ही डाइनिंग हॉल में 75 लोग एकसाथ बैठ सकेंगे।

गुजरात की अन्य खबरें पढऩे के लिए यहां क्लिक करें 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.