अहमदाबाद, जेएनएन। Ahmedabad Urban Development Authority. अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण का वर्ष 2020-21 का 929 करोड़ रुपये का बजट मंजूर हो गया हैं। बजट में आवास, सड़क, ब्रिज, तालाब, एवं बाग-बगीचा सहित विकास कार्यों को प्राथमिकता दी गई है। इस वर्ष 713 करोड़ के बजट में कमी कर 417 करोड़ रुपये रिवाइज किया गया हैं। इसमें बेटरमेंट शुल्क, विकास शुल्क तथा अलग-अलग टाउनप्लानिंग से प्राप्त जमीन के उचित प्रबंधन एवं बिक्री द्वारा 1276 करोड़ रुपये की आय की आशा है। बजट मे साणंद, जुंडाल, कठवाड़ा, महेमदाबाद, बोपल, में 100 करोड़ की लागत से प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत 5080 आवासों के निर्माण का प्रावधान हैं।

अहमदाबाद शहरी विकास प्राधिकरण के चेयरमैन विजय नेहरा ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि रिंग रोड को जंक्शन फ्री करने के लिए ब्रिजों के निर्माण शुरू किए गए हैं। जिले के देहगाम, सनाथल, शांतिपुरा, जुंडाल, जंक्शन पर ब्रिज के निर्माण का कार्य शुरू कर दिया गया है। इस पर 312.37 करोड़ रुपये खर्च होंगे। यह कार्य मार्च 2021 तक पूरा कर लिया जाएगा। वहीं महमदपुरा, भाडज, तथा रणासण के ब्रिज का कार्य प्रगति पर हैं। नए बजट में नर्मदा कैनाल भाट, घूमा रेलवे ओवर ब्रिज और भाट अपोलो जंक्शन पर 105 करोड़ रुपये की लागत से ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। इस वर्ष के बजट में इसके लिए पांच करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया हैं।

इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत 2639 मकानों का काम प्रगति में है। नए वर्ष के इस बजट में साणंद, जुंडाल, कठवाड़ा, महेमदाबाद और बोपल में दो स्थानों पर जगह मिली है। यहां 5080 मकानों का निर्माण के लिए 100 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया हैं। अलग-अलग टाउनप्लानिंग स्कीम में आरसीसी रोड के निर्माण के लिए 289.76 करोड़ रुपये का प्रावधान किया गया हैं। अब रोड को खोदने से बचाने के लिए साथ में ही डिवाइडर, फुटपाथ, पानी की लाइन, स्टार्म वाटर डैनेज के कार्य साथ में ही शुरू किए जाएंगे। इसके लिए टेंडर जारी किए जाएंगे। साणंद, महेमदाबाद, लपकामण, घूमा, खोरज तथा सिंगरवा में एक से डेढ़ एमएलडी का छोटा एसटीपी बनाया जाएगा।

बोपल में 73.53 करोड़ रुपये के वाटर सप्लाई का प्रोजेक्ट शुरू किया गया हैं। इसके अतिरिक्त असलाली, बारेजा, जेतलपुर, बोपल, मणीपुर- गोधावी, शेला, तथा घूमा में ड्रेनेज का कार्य शुरू किया गया हैं। यहां ऑडिटोरियम, कम्यूनिटी हाल, तालाबों का सौदर्यीकरण, गार्डेन, कचरा का एकत्रीकरण एवं निराकरण, बोपल, मणिपुर, कलोल में स्पोर्ट्स परिसर, बड़े पैमाने पर वृक्षारोपण, आधुनिक स्मशान गृह की सुविधा उपलब्ध करवाई जाएगी। सभी टाउनशिप में फायरब्रिगेड की स्थापना करवाई जाएगी। इसके निर्वाह के लिए मनपा के साथ एमओयू किया जाएगा। बोपल में फायरब्रिगेड की स्थापना के लिए प्रथम चरण में 10 करोड़ रुपये का आवंटन कर दिया गया। 

यह भी पढ़ेंः द्वारका में बनेगा कृष्ण लीला म्यूजियम

Posted By: Sachin Kumar Mishra

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस