Move to Jagran APP

Gujarat Budget 2020: द्वारका में बनेगा कृष्ण लीला म्यूजियम

Gujarat Budget 2020. बजट में कृष्णनगरी स्टेच्यू ऑफ यूनिटी पवित्र यात्रा धाम के धार्मिक स्थलों के विकास के लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए गए हैं।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 02:25 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 02:25 PM (IST)
Gujarat Budget 2020: द्वारका में बनेगा कृष्ण लीला म्यूजियम

अहमदाबाद, जेएनएन। Gujarat Budget 2020. गुजरात सरकार ने वर्ष 2020-21 का बजट पेश कर दिया है। प्रदेश के वित्त मंत्री नितिन पटेल ने आठवीं बार बजट पेश किया। उन्होंने बजट में कई विभिन्न योजनाओं की घोषणा की है। जिसमें पर्यटक व धार्मिक स्थलों के विकास पर विशेष जोर दिया गया है। बजट में कृष्णनगरी, स्टेच्यू ऑफ यूनिटी, पवित्र यात्रा धाम के धार्मिक स्थलों के विकास के लिए करोड़ों रुपये आवंटित किए गए हैं।

loksabha election banner

बजट में कृष्णनगरी द्वारका के विकास के लिए विशेष ध्यान रखा गया है। द्वारका में कृष्णलीला दर्शाते हुए एक भव्य म्यूजियम बनाने की घोषणा की गई है। बेट द्वारका और ओखा को जोड़ते अरबी समुद्र पर 4.56 किलोमीटर की लंबाई वाले चारमार्गीय सिग्नेचर ब्रिज का निर्माण किया जाएगा। सरकार ने बजट में इस प्रोजेक्ट के लिए 962 करोड़ रुपये का प्रावधान किया है।

इसके अलावा सोमनाथ और द्वारका की एक ही दिन में दर्शन कर सकें, इसलिए हवाई सेवा शुरू करने के लिए भी एक करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

सरकार ने स्टेच्यू ऑफ यूनिटी के लिए भी 387 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। इसमें जंगल सफारी, विश्व वन, स्वास्थ्य वन, एकता नर्सरी, केक्टस गार्डन, वेली ऑफ फ्लावर्स, न्यूट्रीशन पार्क, ओकीडेरियम, क्रोकोडाइल सेंटर इत्यादि का निर्माण कर उसका विकास किया जाएगा। सरकार ने धार्मिक, ऐतिहासिक और पौराणिक यात्रा धामों में यात्रियों व श्रद्धालुओं के लिए सुविधा मुहैया करने के लिए 147 करोड़ रुपये आवंटित किए हैं। पटेल के अनुसार, सरदार वल्लभभाई की 182 फीट प्रतिमा विश्व का आठवां अजूबा है। इसे देखने के लिए अब तक 40 लाख पर्यटक आ चुके हैं।

औद्योगिक नगरी सूरत जिले की महुवा तहसील में स्थित आदिवासियों के लिए आस्था के धाम अनावल, कावेरो, कावेरी और सरस्वती नदी के त्रिवेणी संगम के विकास के लिए 10 करोड़ रुपये खर्च करने का प्रावधान किया गया है। इसके अलावा कई अन्य का भी सरकार ने बजट में खास ध्यान दिया है। 

गुजरात की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.