Move to Jagran APP

Fifa World Cup: साल 1930 से लेकर 2018 तक, फीफा वर्ल्ड कप का इतिहास रहा है काफी दिलचस्प

20 नवंबर से एक बार फिर फुटबॅाल के सबसे बड़े टूर्नामेंट शुरुआत होने वाली है। इस बार कतर में फीफा वर्ल्ड कप के 22वें संस्करण का आगाज 20 नवंबर से होने जा रहा है जो 18 दिसंबर तक चलेगा। चलिए जानते हैं फीफा वर्ल्ड कप का इतिहास।

By Piyush KumarEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 04:13 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 04:13 PM (IST)
Fifa World Cup: साल 1930 से लेकर 2018 तक, फीफा वर्ल्ड कप का इतिहास रहा है काफी दिलचस्प
फीफा वर्ल्ड कप ट्राॅफी की फाइल फोटो।(फोटो सोर्स: ट्विटर)

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। फुटबॅाल प्रमियों के लिए फीफा वर्ल्ड कप किसी त्योहार से कम नहीं है। 20 नवंबर से एक बार फिर फुटबॅाल के सबसे बड़े टूर्नामेंट शुरुआत होने वाली है। इस बार कतर में फीफा वर्ल्ड कप के 22वें संस्करण का आगाज 20 नवंबर से होने जा रहा है जो 18 दिसंबर तक चलेगा। फीफा वर्ल्ड कप पहली बार किसी अरब देश में खेला जा रहा है। इस बार कुल 32 टीमें भाग ले रही हैं। गौरतलब है कि पहली बार किसी अरब देश में फीफी वर्ल्ड कप का आयोजन होने जा रहा है।

loksabha election banner

हर चार सालों में फीफा वर्ल्ड कप का आयोजन किया जाता है। इस टूर्नामेंट का संचालन फीफी एसोसिएशन द्वारा किया जाता है। फीफा को अंग्रेजी फुलफॅार्म इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ एसोसिएशन फुटबॉल है।

फीफा की स्थापना 21 मई 1904 को पेरिस में हुई थी। इसका मुख्यालय स्विट्जरलैंड के ज्यूरिख शहर में है

साल 1930 हुई थी टूर्नामेंट की शुरूआत

फीफा के इतिहास की ओर झांके तो इस टूर्नामेंट की शुरुआत सन 1930 को उरुग्वे नामक देश में की गई थी। बता दें कि पहली बार इस टूर्नामेंट को होस्ट करने वाला देश यानी उरुग्वे ने ही पहले वर्ल्ड कप में बाजी मार ली थी। पहली बार 16 टीमों ने भाग लिया था। इस टूर्नामेंट पर विश्व युद्ध का भी असर पड़ा है। साल 1942 और 1946 में द्वितीय विश्व युद्ध की वजह से फीफा वर्ल्ड कप के आयोजन को रद कर दिया गया था। इसके बाद सन 1988 तक इस टूर्नामेंट में 32 टीमों ने हिस्सा लेना शुरू कर दी। गौरतलब है कि अभी तक 32 टीमें ही इस टूर्नामेंट में हिस्सा लेती हैं।

View this post on Instagram

A post shared by FIFA World Cup (@fifaworldcup)

ब्राजील ने पांच बार जीता है फीफा वर्ल्ड कप का खिताब

पूरे विश्व में फुटबॅाल को सबसे ज्यादा पसंद ब्राजील में किया जाता है। ब्राजील में फुटबॅाल की दीवानगी कुछ ऐसा ही है जैसे भारत में क्रिकेट की है। बता दें कि इस ट्रॅाफी को सबसे ज्यादा, पांच बार ब्राजील ने ही अपने नाम किया है। ब्राजील ने साल 1958, 1962, 1970, 1994, 2002 में इस खिताब को अपने नाम किया है।

इसके बाद इटली ने चार बार, फ्रांस अर्जेटिंना, उरुग्वे ने दो बार, इंग्लैंड और स्पेन ने एक बार यह खिताब हासिल किया हैं। बता दें कि फीफी वर्ल्ड  में दुनिया के सबसे व्यापक रूप से देखी जाने वाली खेल की घटनाओं में से एक है, एक अनुमान के अनुसार 71,51,00,000 लोगों को जर्मनी में आयोजित 2006 फीफा विश्व कप का फाइनल मैच देखा था।

यह भी पढ़ें: FIFA World Cup 2022: मेसी ने बताया उनकी टीम के चैंपियन बनने में कौन है सबसे बड़ी बाधा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.