Move to Jagran APP

FIFA World Cup 2022: फैंस की मुराद होगी पूरी जब मैदान में एक दूसरे के खिलाफ उतरेंगे ये स्टार खिलाड़ी

FIFA World Cup 2022 फीफा वर्ल्ड कप का 22वां संस्करण 20 नवंबर से कतर में खेला जाएगा। यह टूर्नामेंट 18 दिसंबर तक चलेगा। इस बार 32 टीमों के बीच चैंपियन बनने की जंग होगी जिन्हें 8 अलग-अलग ग्रुपों में बांटा गया है।

By Sameer ThakurEdited By: Published: Wed, 16 Nov 2022 05:05 PM (IST)Updated: Wed, 16 Nov 2022 05:05 PM (IST)
FIFA World Cup 2022: फैंस की मुराद होगी पूरी जब मैदान में  एक दूसरे के खिलाफ उतरेंगे ये स्टार खिलाड़ी
FIFA World Cup 2022: फीफा वर्ल्ड कप 2022 के स्टार

नई दिल्ली, ऑनलाइन डेस्क। फीफा वर्ल्ड कप 2022 का मंच तैयार हो चुका है जहां 20 नवंबर से 32 टीमों के बीच वर्ल्ड चैंपियन और अपनी बादशाहत साबित करने की लड़ाई होगी। हर बार की तरह इस बार भी कई ऐसे स्टार होंगे जिनको खेलते देखने की चाहत फैंस बेसब्री से कर रहे हैं।

loksabha election banner

हम उन्हीं स्टार खिलाड़ियों के बारे में जानेंगे जो मैदान में होते हैं तो फुटबॉल के रोमांच में चार चांद लग जाता है। इसमें से कुछ खिलाड़ी तो ऐसे हैं जो शायद आखिरी बार इस बड़े मंच पर भिड़ेंगे।

किलियन एमबापे (फ्रांस)- पीएसजी फुटबॉल क्लब से खेलने वाले फ्रांस के किलियन एमबापे केवल 23 साल की उम्र में स्टार हैं। पिछले साल जब फ्रांस की टीम वर्ल्ड चैंपियन बनी थी तब वह उस टीम का हिस्सा थे। लेकिन इस बार वह और भी खतरनाक साबित हो सकते हैं। विशेषज्ञों द्वारा अभी ये अनुमान लगाया जा रहा है कि वह इस बार भी अपना बेस्ट देंगे।

नेमार (ब्राजील)- ब्राजील की सबसे बड़ी उम्मीद नेमार हालिया कुछ सालों में चोट से भी परेशान रहे हैं लेकिन पीएसजी के लिए जो उन्होंने हालिया कुछ वक्त में किया है टीम को ऐसी ही उम्मीद उनसे होगी। हाल में उन्होंने पीएसजी के लिए 11 गोल किए हैं और 9 गोलों में मदद की है।

क्रिस्टियानो रोनाल्डो (पुर्तगाल)- रोनाल्डो के लिए यह 5वां वर्ल्ड कप है और शायद आखिरी भी और इस बार भी टीम को उनसे उम्मीद होगी। पुर्तगाल ने बड़ी मुश्किल से क्वालीफिकेशन हासिल की है इसलिए उनकी जिम्मेदारी है कि वह अपने टीम को इस बड़े मंच पर आगे लेकर जाएं। टीम उनसे 2016 यूरोपियन चैंपियन के प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद लगाकर बैठी है।

लियोनल मेसी (अर्जेंटीना)- ये उनका आखिरी वर्ल्ड कप है। उनके ही दमदार प्रदर्शन के दम पर अर्जेंटीना ने पहली बार कोई इंटरनेशनल ट्रॉफी जीती थी। पिछले साल ब्राजील को हराकर अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका फाइनल जीता था। दो बार खिताब जीत चुकी अर्जेंटीना तीसरे खिताब की तलाश में उतरेगी।

केविन डी ब्रुइन (बेल्जियम)- केविन को वर्ल्ड के बेस्ट मिडफील्डर के तौर पर जाना जाता है। ड्राइविंग रन और क्रॉसिंग उनकी ताकत रही है। बेल्जियम के लिए वह सबसे बड़ी ताकत के तौर पर नजर आएंगे।

लुका माड्रिच (क्रोएशिया)- पिछले वर्ल्ड कप के प्रदर्शन के बाद क्रोएशिया के इस खिलाड़ी का उदय रोनाल्डो, मेसी और बेंजेमा जैसे खिलाड़ियों की तरह हुआ है। 37 साल के होने के बावजूद यह अपनी टीम को कतर में एकबार फिर दम-खम के साथ आगे ले जाने की कोशिश करेंगे। बढ़ती उम्र के बावजूद वर्ल्ड फुटबॉल में मैच विनर की तौर पर बने हुए हैं।

हैरी केन (इंग्लैंड)- इंग्लैंड के लिए क्रिकेट में यह साल बेहतरीन रहा है ऐसे में वहां के खेल प्रेमियों को उम्मीद होगी कि क्रिकेट की तरह फुटबॉल में भी हैरी केन कमाल करें। केन ने 2021/22 प्रीमियर लीग सीजन के सेकंड हाफ में टॉप फॉर्म में थे। वह एक बार फिर सबसे बड़े मंच पर कामयाब हो सकते हैं।

करीम बेंजेमा (फ्रांस)- पिछले साल बेंजेमा अपनी टीम का हिस्सा नहीं थे और टीम चैंपियन बनी थी। टीम का यह स्ट्राइकर इस वर्ल्ड कप में पिछले सीजन की कसर निकालना चाहेगा।

यह भी पढ़ें- FIFA World Cup 2022: मेसी ने बताया उनकी टीम के चैंपियन बनने में कौन है सबसे बड़ी बाधा

क्रिस्टियानो रोनाल्डो क्लब में लगातार हो रही अनदेखी पर नाराज, कहा- मैनचेस्टर युनाइटेड ने मुझे धोखा दिया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.