Move to Jagran APP

Pele Funeral: ब्राजील ने अपने चहेते फुटबॉल स्टार को नम आंखों से दी अंतिम विदाई, देखें वीडियो

Pele Funeral ब्राजील के लोगों ने बुधवार को अपने चहेते फ़ुटबॉल स्टार पेले को नम आंखों से अंतिम विदाई दी। इस दौरान सभी की आंखों में आंसू थे। कुछ प्रशंसक अपने राष्ट्रीय नायक के लिए तालियां और ढोल भी बजा रहे थे।

By AgencyEdited By: Achyut KumarPublished: Wed, 04 Jan 2023 07:09 AM (IST)Updated: Wed, 04 Jan 2023 07:09 AM (IST)
Pele Funeral: ब्राजील ने अपने चहेते फुटबॉल स्टार को नम आंखों से दी अंतिम विदाई, देखें वीडियो
Pele Funeral: ब्राजील के लोगों ने नम आंखों से पेले को दी अंतिम विदाई

सांतोस, रायटर। Pele Funeral: ब्राजील के दिग्गज फुटबाल खिलाड़ी पेले को मंगलवार को अंतिम विदाई देते हुए भावुक लोगों की भीड़ सैंटोस की सड़कों पर कतारों में लगी रही। उनके ताबूत को शहर के स्टेडियम से कब्रिस्तान तक ले जाया गया। इन दौरान दो लाख 30 हजार से अधिक लोग शामिल हुए।

loksabha election banner

लोगों की आंखों से छलक पड़े आंसू

युवा और बूढ़े अंतिम संस्कार के जुलूस के रूप में घंटों तक तटीय शहर की सड़कों पर घूमते रहे। कुछ प्रशंसकों की आंख में आंसू थे, तो अन्य लोग राष्ट्रीय नायक के लिए तालियां और ढोल बजा रहे थे, जो आधुनिक इतिहास के सबसे महान और सबसे प्रसिद्ध एथलीटों में से एक बना।

यह भी पढ़ें: 'पेले हमेशा अमर रहेंगे', फुटबॉल के किंग पेले के निधन के बाद इंग्लैंड से लेकर भारत तक के अखबारों ने क्या छापा?

ब्राजील के लिए अपूरणीय क्षति

ब्राजील के नवनियुक्त राष्ट्रपति लुइज इनासियो लूला डा सिल्वा ने कहा, "यह ब्राजील के लिए एक अपूरणीय क्षति है। पेले दुनिया के सर्वश्रेष्ठ फुटबॉल खिलाड़ी होने के अलावा, एक विनम्र, सरल व्यक्ति थे।"

82 साल की उम्र में पेले का निधन

एक साल तक पेट के कैंसर से जूझने के बाद पिछले हफ्ते 82 साल की उम्र में पेले का निधन हो गया। उन्हें शहर के इक्वेनिकल मेमोरियल नेक्रोपोलिस में दफनाया गया है, जो 14-मंजिला वर्टिकल कब्रिस्तान है, जहां से सैंटोस में फुटबॉल मैदान के दृश्य दिखाई देते हैं, जिसने उन्हें स्टार बना दिया। पेले की शवयात्रा मंगलवार की सुबह शहर के विला बेल्मिरो स्टेडियम से निकली थी, जो सैंटोस फुटबॉल क्लब का घर है।

पेले ने किए 1000 से अधिक गोल

पेले ने टीम के लिए 1956 से 1974 तक खेला। इस दौरान उन्होंने 1,000 से अधिक गोल किए। 24 घंटे की जागरण के दौरान प्रशंसक रात भर भी, उनके सम्मान का भुगतान करने के लिए घंटों कतार में खड़े रहते हैं।

मंगलवार के सबसे हृदयस्पर्शी क्षणों में से एक वह क्षण था जब उनके ताबूत को ले जाने वाला दमकल ट्रक पेले की 100 वर्षीय मां के घर के बाहर रुका। एक मिनट का मौन धारण करने से पहले भीड़ ने तालियां बजाईं और "पेले हमारे राजा हैं" के नारे लगाए। पेले की बहन मारिया लूसिया नैसिमेंटो (78), जो बालकनी में खड़ी थीं, की आंखों में आंसू देखा गया। उन्होंने एक संक्षिप्त टीवी इंटरव्यू में भीड़ को धन्यवाद दिया।

पेले के बेटे, एडसन चोल्बी नैसिमेंटो ने कब्रिस्तान में भीड़ को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ''मैं पूरे परिवार की ओर से आप सभी के प्यार, सम्मान के लिए धन्यवाद देना चाहता हूं। यह एक सम्मान है। यह एक बड़ा गर्व का पल है। एक बार फिर धन्यवाद। अब वह आराम करेंगे।"

सैंटोस की सड़कों पर, 430,000 का शहर जहां पेले अपने जीवन के अधिकांश समय तक रहे, कुछ ने अपने नुकसान के साथ आने के लिए संघर्ष किया।

पेले के नाम पर रखा जाएगा स्टेडियम का नाम

फीफा के अध्यक्ष जियानी इन्फेंटिनो ने कहा कि वह दुनिया भर के फुटबॉल संघों से पेले के नाम पर एक स्टेडियम का नाम रखने के लिए कहेंगे, जो एक खिलाड़ी के रूप में तीन बार विश्व कप जीतने वाले एकमात्र व्यक्ति हैं।

यह भी पढ़ें: Pele Funeral: पेले के अंतिम दर्शन को उमड़ी प्रशंसकों की भीड़, सैंटोस स्टेडियम में रखा गया पार्थिव शरीर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.