Move to Jagran APP

Bihar Famous Food: कौन-से हैं बिहार के वो फेमस फूड? जिनको खाने के लिए सैलानियों की लगती है भीड़

Bihar Famous Food - पटना हो चाहे बिहार इन स्वादिष्ट व्यंजनों को खाने के लिए सैलानी दूर-दूर से आते हैं अगर आप भी इच्छुक हो रहे हैं Famous Food of Bihar के बारे में जानने के लिए तो आज का आर्टिक्ल आप जरुर देखें।

By Visheshta AggarwalEdited By: Visheshta AggarwalPublished: Wed, 14 Jun 2023 01:44 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2023 01:44 PM (IST)
Bihar Famous Food: कौन-से हैं बिहार के वो फेमस फूड? जिनको खाने के लिए सैलानियों की लगती है भीड़
Bihar Famous Food that must try eating : Cover Image

Bihar Famous Food: अगर आप रोज के वही दाल चावल, रोटी सब्जी और बाहर का चाइनीज फूड खा खाकर ऊब चुके हैं, तो अब करें बिहारी फूड ट्राई। यकीनन आपके मुंह का टेस्ट बदलने में देर नहीं लगेगी। यहां पर कुछ Bihari Food और पटना के फेमस फूड की जानकारी दी जा रही है, जिसके बाद हमे विश्वास है कि आप सभी ये स्वादिष्ट व्यंजन जरुर चखेंगे। दरअसल बिहार की राजधानी है Patna और वहां की पहचान वहां की बोली के साथ-साथ वहां के स्वादिष्ट व्यंजन से भी की जाती है।

loksabha election banner

बिहार भारत का पूर्वी राज्य हैं। माना जाता है कि Famous Food in Bihar में भारत का सबसे स्वादिष्ट व्यंजन होता है। बिहारी व्यंजनों की भारत में एक अलग पहचान हैं यहाँ के Food & Beverages की यह विशेषता है कि व्यंजनों में ताजगी और मसालों की खूशबू किसी को भी रोक नहीं पाती। यहाँ के खाने में अधिकतर घी, दही और बेसन का प्रयोग होता है। चलिए, जानते हैं कुछ बिहार के प्रसिद्ध व्यंजनों के बारे में।

यह भी देखें - Aloe Vera Juice Price | Weight Loss Drink

Bihar Famous Food: बिहार में फेमस फूड की जानकारी

बिहार और पटना के निवासी अक्सर खाने में तड़को के लिए जाने जाते हैं। खाने की महक मन को लुभाने लगती है। यदि ऐसे में Famous Food of Bihar में कुछ ऐसा खाने को मिल जाए, जिसका स्वाद मुंह से ना उतरे तो उसके लिए आपको इस आर्टिक्ल को जरुर देखना पड़ेगा।

1. लिट्टी चोखा ( Litti Chokha )

लिट्टी चोखा Bihar Food और पटना का सबसे प्रसिद्ध व्यंजन है। यह खाने में बहुत ही स्वादिष्ट लगता हैं, इसे बनाने के लिए आटे को गोल आकार दे कर, कोयला के आग पर पकाया जाता हैं तथा इसे बैंगन, टमाटर, प्याज आदि से बने चोखा के साथ लिट्टी में देशी घी लगा कर परोसा जाता हैं।


यहां देखें

बैगन से बने चोखा के साथ इसे हर Bihari Food लवर और बिहार में घूमने आया हर पर्यटक बेहद पसंद करता है। वैसे इसे दिल्ली से मुंबई तक भी खासा पसंद किया जाता है।

2. सत्तू ( Sattu )

सत्तू बिहार और Patna का प्रसिद्ध और शोक से खाया जाने वाला व्यंजन है जिसे उत्तर भारत में पसंद किया जाता है। सत्तू को बनाने के लिए भूने हुए चनों को पीसकर तैयार किया जाता है। Famous Food in Bihar में सत्तू के अंदर 100 ग्राम में 65 ग्राम कार्बोहाइड्रेट और 20 ग्राम प्रोटीन और इसके अलावा फाइबर, आयरन और विटामिन सी होता है।


यहां देखें

यह Bihar Famous Food बहुत ही स्वादिष्ट, अनाज का व्यंजन है, इसे गर्मी के दिनों में ठंडे पानी में प्याज, नमक, काली मिर्च और अन्य सामग्री के साथ घोल बना कर पिया जाता है, इसके अलावा इसे लिट्टी में भी इस्तेमाल किया जाता है।

3. मालपुआ ( Malpua )

मालपुआ Famous Food of Bihar में सबसे प्रसिद्ध व्यंजन हैं जो एक तरह की मिठाई के रुप में बनाया जाता है। बिहार के अलावा उत्तर भारत में भी इसको काफी पसंद किया जाता है। इसे मैदा या आटा, दूध, नारियल और सन्निहित अन्य घोल और तेल में मिलाकर बनाया जाता है और फिर चीनी की चाशनी में डूबोया जाता है।


यहां देखें

Bihari Food में मालपुआ मिठाई को त्यौहारों में काफी पसंद किया जाता है। होली, दीपावली और छठ पूजा के रूप में बिहार और पटना में बनाया और भेंट में दिया जाता है।

4. बालूशाही ( Balushahi )

मुजफ्फरपुर और सीतामढ़ी जगह बालूशाही मिठाई के लिए पूरे बिहार और Patna में मशहूर है। इस Bihar Famous Food डिश को खाने के लिए लोग दूर-दूर से बिहार में आकर रुक जाते हैं। अगर आप भी मुजफ्फरपुर और सितारामढ़ी घूमने के लिए जा रहे हैं, तो इस मिठाई को टेस्ट करना बिल्कुल न भूलें।


यहां देखें

इस Famous Food in Bihar की मिठास और स्वाद इतना लाजवाब है, कि यह मुंह में डालकर घूल जाता है। इसका स्वाद मानो काफी दिनों तक याद भी रहता है। इसे दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश जैसे बड़े राज्यों में भी खाया जाता है।

5. खाजा ( Khaja )

खाजा Famous Food of Bihar और पटना में सबसे ज्यादा फेमस फूड है। प्रसिद्ध व्यंजन में इसे मिठाई के रुप में खाया जाता हैं, जिसे ज्यादातर विवाह, ईद जैसे शुभ अवसरों पर बनाया जाता है। यह मुख्य रूप से एक अलग धर्म की मिठाई यानि मुस्लिम मिठाई के रुप में खाया जाता है।


यहां देखें

इन Bihari Food में खाजा को बनाने में मैदा, तेल और शक्कर का उपयोग किया जाता है। इसके अलावा इसमें खाजा के काजू, बादाम, पिस्ता भी मिलाए जाते हैं।

FAQ - Bihar Famous Food के बारे में अक्सर पूछे जाने वाले सवाल

1. कौन-सी Famous Food in Bihar में डिश आती है?

लिट्टी चोखा, खाजा, मालपुआ, सत्तू, बालूशाही आदि डिश या व्यंजन आते हैं।

2. कौन-से Famous Food of Bihar में मिठाई आती है?

बिहार की फेमल मिठाई में खाजा, अनरसा, लौंगलता, बेलगरामी, छेना आदि आती हैं।

3. क्या Bihari Food दिल्ली और महाराष्ट्र जैसे राज्यों में भी मिलता है?

जी हां, दिल्ली, महाराष्ट्र, उत्तरप्रदेश जैसे बड़े राज्यों में Famous Food in Bihar मिलता है।

सभी विकल्पों की जांच करें - Bihar Famous Food

डिस्क्लेमर : यहां उल्लिखित कीमतें अमेज़न के संबंध में परिवर्तन के अधीन हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.