Move to Jagran APP

Fact Check: वायरल वीडियो अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का नहीं, गुजरात के चुली जैन मंदिर का है

Fact Check Story सोशल मीडिया में एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें दावा किया गया है कि वायरल वीडियो अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का है। विश्वास न्यूज की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ है।

By Manish NegiEdited By: Published: Fri, 21 Oct 2022 04:02 PM (IST)Updated: Fri, 21 Oct 2022 04:02 PM (IST)
Fact Check: वायरल वीडियो अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का नहीं, गुजरात के चुली जैन मंदिर का है
Fact Check: वायरल वीडियो अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का नहीं

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर के नाम से एक वीडियो वायरल हो रहा है, इसमें एक मंदिर को दिखाया गया है। वीडियो को शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि वायरल वीडियो अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट 'विश्वास न्यूज' ने अपनी पड़ताल में पाया कि वायरल वीडियो गुजरात के चुली जैन मंदिर का है, अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का नहीं। इसे गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है।

वायरल वीडियो की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने इसमें से एक कीफ्रेम निकालकर उसे गूगल रिवर्स इमेज से सर्च किया। इसमें फेसबुक पूज 'सनातन संस्कृति' पर इससे मिलती-जुलती तस्वीरें मिलीं। इन्हें 23 फरवरी 2021 को अपलोड किया गया है। इसमें लिखा है कि ये तस्वीरें गुजरात के हलवाड-धनगाधरा हाईवे पर स्थित चुली जैन मंदिर की हैं। ये मंदिर के बाहर से ली गई तस्वीरें हैं। अंदर से फोटो लेना मना है।

इसके बाद 'विश्वास न्यूज' ने कीवर्ड से इसे गूगल पर ओपन सर्च किया। इसमें Jinagam - जिनागम धर्मसार यूट्यूब चैनल पर भी इस जैन मंदिर की वीडियो मिली। इसमें और वायरल वीडियो में दिख रहा मंदिर एक-सा है। इस वीडियो को 21 जून 2021 को अपलोड किया गया है।

अब हम बात करते हैं निर्माणाधीन राम मंदिर की। 15 अक्टूबर 2022 को दैनिक जागरण में छपी खबर के मुताबिक, राम मंदिर के निर्माण का काम तेजी से चल रहा है। उम्मीद है कि दिसंबर 2023 तक निर्माण पूरा हो जाएगा। मुख्य मंदिर के पत्थरों की करीब 15 फीट ऊंची लेयर तैयार हो गई है। गर्भ गृह के संगमरमर के पिलर खड़े हो गए हैं।

Shri Ram Janmbhoomi Teerth Kshetra के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 15 अक्टूबर को राम मंदिर के पूरे आकार के कुछ कल्पना करते हुए चित्र ट्वीट किए गए। इसकी अधिक पुष्टि के लिए 'विश्वास न्यूज' ने अयोध्या दैनिक जागरण के ब्यूरो चीफ राम शरण अवस्थी को वायरल वीडियो भेजा। उन्होंने कहा, 'यह अयोध्या के निर्माणाधीन राम मंदिर का वीडियो नहीं है।'

पूरी खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।

https://www.vishvasnews.com/viral/fact-check-viral-video-is-from-jain-mandir-chuli-gujarat-not-ayodhya-ram-mandir/


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.