Move to Jagran APP

Fact Check: महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर झूठा दावा वायरल, जानिए कितना था उनके हथियारों का वजन

महाराणा प्रताप के कद और उनके अस्त्र-शस्त्रों को लेकर सोशल मीडिया पर कई साल से गलत दावे वायरल हो रहे हैं। महाराणा प्रताप का कद 5’8″ से 5’10” के बीच था जबकि उनकी तलवार का वजन 1.799 किलो था। उनके सभी अस्त्र-शस्त्रों का कुल वजन करीब 35 किलो था।

By Jagran NewsEdited By: Babli KumariPublished: Fri, 02 Dec 2022 12:06 PM (IST)Updated: Fri, 02 Dec 2022 12:06 PM (IST)
Fact Check: महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर झूठा दावा वायरल, जानिए कितना था उनके हथियारों का वजन
महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर झूठा दावा वायरल

नई दिल्ली (विश्वास न्यूज)। सोशल मीडिया पर महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर एक पोस्ट वायरल हो रही है। इसमें भारी—भरकम बड़ी तलवार पकड़े हुए चार लोगों की एक फोटो भी है। फोटो शेयर कर यूजर्स दावा कर रहे हैं कि 80 किलो की यह तलवार महाराणा प्रताप की है।

loksabha election banner

दैनिक जागरण की फैक्ट चेकिंग विंग 'विश्वास न्यूज' ने पड़ताल में पाया कि महाराणा प्रताप के कद और उनके हथियारों के वजन को लेकर काफी पहले से सोशल मीडिया पर गलत दावा वायरल हो रहा है। महाराणा प्रताप के अस्त्र—शस्त्रों और कवच का कुल वजन करीब 35 किलो था। उनकी तलवार का वजन 1.799 किलो था। उनके पास 80 किलो की कोई भी तलवार नहीं थी।

महाराणा प्रताप की तलवार वाले दावे की पड़ताल

महाराणा प्रताप की तलवार वाले दावे की पड़ताल के लिए 'विश्वास न्यूज' ने सबसे पहले कीवर्ड से गूगल पर सर्च किया। 9 मई 2018 को उदयपुर बीट्स वेबसाइट पर एक रिपोर्ट छपी है। इसके अनुसार, उदयपुर सिटी पैलेस के म्यूजियम में महाराणा प्रताप के निजी अस्त्र—शस्त्रों का कुल वजन दिया गया है। अस्त्रों का कुल वजन 35 किलोग्राम है। उदयपुर बीट्स के यूट्यूब चैनल पर उदयपुर संग्रहालय का वीडियो भी देखा जा सकता है। इसमें महाराणा प्रताप की तलवार को भी देखा जा सकता है। यह वायरल तलवार की तस्वीर से अलग है।

इस बारे में महाराणा ऑफ मेवाड़ चैरिटेबल फाउंडेशन के चीफ एडमिनिस्ट्रेटर भूपेंद्र सिंह आउव का कहना है, 'महाराणा प्रताप 80 किलो की तलवार लेकर घोड़े पर सवार होकर युद्ध कैसे लड़ सकते हैं। और वह तलवार कहां है? उनका कद भी सामान्य भारतीयों की तरह 5'8" से 5'10" के बीच था।

सामान्य तौर पर कद में मेवाड़ के लोग होते हैं छोटे

सामान्य तौर पर कद में मेवाड़ के लोग छोटे होते हैं, जबकि पश्चिमी राजस्थान के लोग 6 फीट से 6 फीट 6 इंच के बीच होते हैं।' उन्होंने 'विश्वास न्यूज' को महाराणा प्रताप के सभी अस्त्रों व कवच के वजन की जानकारी भी भेजी। इसके अनुसार, उनकी तलवार का वजन 1.799 किलो था जबकि उनके कुल अस्त्रों व कवच का वजन 34.618 किलो था। इसमें उनका भाला और कवच समेत एक बंदूक समेत अन्य अस्त्र—शस्त्र भी शामिल हैं।

इसके बाद 'विश्वास न्यूज' ने वायरल फोटो को गूगल लेंस की मदद से सर्च किया। jantarajayp ब्लॉग पर हमें वायरल तस्वीर मिली। इसमें लिखा है कि बाईं तरफ वाले युवक का नाम नीलेश सकत है। वह कोपरखैरन में रह रहा है। कीवर्ड से नीलेश सकत के बारे में सर्च करने पर हमें डीएनए पर एक फोटो मिली। इसमें युवक को बड़ी तलवार के साथ देखा जा सकता है। यह वायरल फोटो से मिलती—जुलती है। 24 जनवरी 2014 को डीएनए में पब्लिश खबर के अनुसार, कोपरखैरन के निवासी नीलेश सकत ने 7 फीट 6 इंच लंबी तलवार बनाई है। इसका वजन 90 किलोग्राम है।

पूरी रिपोर्ट पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.