नई दिल्ली, जेएनएन। Paatal Lok Controversy: अमेज़न प्राइम वीडियो की वेब सीरीज़ 'पाताल लोक' रिलीज़ के बाद से विवादों में घिरती जा रही है। अनुष्का शर्मा के प्रोडक्शन हाउस के तले बनी इस वेब सीरीज़ पर पंजाब से लेकर पूर्वोत्तर तक बवाल मचा हुआ है। कहीं कोई बिना शर्त माफ़ी मांगने की अपील कर रहा है, तो कहीं रासुका लगाने की। कुल मिलकार फिलहाल अनुष्का शर्मा और 'पाताल लोक' के मेकर्स चारों ओर से विवादों में घिरे हुए हैं। आइए जानते हैं- कौन क्या कह रहा है....

1. गोरखा समुदाय की आपत्ति - इस वेब सीरीज़ से देश में रहने वाले गोरखा समुदाय के लोग काफी नाराज़ हैं। आरोप हैं कि वेब सीरीज़ के दूसरे एपिसोड में एक सीन में कुछ ऐसे शब्दों का इस्तेमाल किया गया है कि जिससे गोरखा व नेपाली समुदाय की भावना को ठेस पहुंची है। गोरखा एसोसिएशन ने इसकी शिकायत राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की है। वहीं, लॉयर्स गिल्ड के सदस्य वीरेन सिंह गुरुंग ने  इस मामले में अनुष्का शर्मा को लीगल नोटिस भी भेजा है। इसके अलावा सिक्किम के लोक सभा सांसद इंद्र हंग सुब्बा ने सूचना एंव प्रसारण मंत्री प्रकाश जावेडकर को चिठ्ठी लिखी है और इस मामले में कार्रवाई की मांग की है।

गोरखा समुदाय के लोग इसको लेकर एक ऑनलाइन पेटिशन भी चला रहे हैं। उनकी मांग है कि मेकर्स बिना शर्त माफ़ी मांगें। इसके अलावा इस सीन को एडिट करके फिर से अपलोड किया जाए।  सबलाइट्स को भी धुंधला किया जाए।

इसे भी पढ़ें- Paatal Lok Controversy: बीजेपी MLA बोले, 'अनुष्का शर्मा को तलाक़ दें विराट कोहली, उन्होंने राष्ट्रद्रोह किया है'

2. उत्तर प्रदेश के विधायक का आरोप- वेब सीरीज़ को लेकर  उत्तर प्रदेश के बीजेपी विधायक नंदकिशोर गुर्जर ने अनुष्का शर्मा के ख़िलाफ़ शिकायत दर्ज कराई है। उन्हें भी एक दृश्य से आपत्ति है। इसमें अख़बार की एडिट कटिंग में भाजपा नेता का चेहरा इस्तेमाल किया गया है। गुर्जर का आरोप है कि कटिंग में वेब सीरीज़ की काल्पनिक कहानी में रेफरेंस के तौर पर इस्तेमाल करते समय मुख्यमंत्री को रिप्लेस करके बाहुबली नेता बालकृष्ण वाजपेयी (अनूप जलोटा) दिखाया गया है। इसके अलावा बाकी लोगों को जस का तस रख दिया गया है, जिसमें नंदकिशोर गुर्जर भी शामिल हैं। नंदरकिशोर गुर्जर ना सिर्फ शिकायत दर्ज कराई है, बल्कि रासुका लगाने की भी मांग की है। इसके अलावा उन्होंने विराट कोहली को सलाह भी दी है कि वह पत्नी और 'पाताल लोक' की प्रोड्यूसर अनुष्का शर्मा को तलाक़ दे दें। इस मामले फ़िल्मेकर विवेक अग्निहोत्री ने भी अनुष्का शर्मा और विराट कोहली पर निशाना साधा है। 

3.सिख समुदाय का विरोध- 'पाताल लोक' से सिख समुदाय को भी आपत्ति है।  पीजीजीसी -46 के असिस्टेंट प्रोफेसर और पंजाबी भाषा के लिए कार्य कर रहे डॉ पंडितराव धनेरवर ने इसके खिलाफ शिकायत दर्ज कराई है। उनका आरोप है कि वेब सीरीज़ में सिख समुदाय की गलत छवि पेश की गई है। इसके अलावा उनका आरोप है कि 'पाताल लोक' में  जातीवाद को भड़काने की भी कोशिश की गई है।

Posted By: Rajat Singh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस