नई दिल्ली, जेएनएन। 95वें एकेडमी अवॉर्ड्स के नॉमिनेशंस का एलान हो गया है। दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित पुरस्कार समारोहों में से एक ऑस्कर में जाने वाली फिल्मों के लिए उत्सुकता का स्तर अलग ही होता है। दुनियाभर की सर्वश्रेष्ठ मानी जाने वाली फिल्में इस समारोह में पहुंचती हैं। ऐसे में इन्हें देखने का मन भी करता है।

अब ओटीटी के प्रचार-प्रसार के साथ ऑस्कर में पहुंचने वाली फिल्मों को घर बैठे-बैठे देखना आसान हो गया है। इस बार की नॉमिनेशन लिस्ट में आयीं कई फिल्में ओटीटी पर मौजूद हैं। अगर इन्हें देखने का मन हो तो आपके लिए ये लिस्ट हाजिर है। गणतंत्र दिवस के मौके पर लम्बे वीकेंड में फिल्मों को देख सकते हैं।

ऑस्कर की बेस्ट पिक्चर कैटेगरी में इस बार 10 फिल्में नॉमिनेट हैं। इनमें से कुछ फिल्में अभी सिनेमाघरों में चल रही हैं। वहीं, कई ऐसी हैं, जो किसी ना किसी ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आ गयी हैं या आने वाली हैं। 

यह भी पढ़ें: 'Farzi' का टाइटल ट्रैक 'सब फर्जी' हुआ रिलीज, ऋतिक रोशन की गर्लफ्रेंड सबा ने दी अपनी आवाज

  • ऑल क्वाइट ऑन द वेस्टर्न फ्रंट (All Quiet On The Western Front) नेटफ्लिक्स पर मौजूद है।
  • अवतार द वे ऑफ वाटर (Avatar The Way Of Water) अभी सिनेमाघरों में चल रही है। यह फिल्म भारत में अंग्रेजी के अलावा हिंदी और दक्षिण भारतीय भाषाओं में रिलीज की गयी है। 
  • एल्विस (Elvis) प्राइम वीडियो पर मौजूद है।
  • ब्लैक पैंथर- वकांडा फॉरएवर (Black Panther Wakanda Forever) पहली फरवरी से डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर आ जाएगी। यह फिल्म देश में अंग्रेजी के साथ हिंदी और अन्य भाषाओं में रिलीज होगी। बेस्ट पिक्चर और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस समेत यह फिल्म पांच कैटेगरीज में नॉमिनेट की गयी है।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

बेस्ट फिल्म कैटेगरी में नामित द बैंशीज ऑफ ऑफ इनिशेरीन (The Benshees Of Inisherin) और बेस्ट एनिमेशन फिल्म कैटेगरी में कॉम्पीट कर रही टर्निंग रेड डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर देखी जा सकती हैं।

टॉम क्रूज की टॉप गन- मेवरिक को भी बेस्ट पिक्चर समेत कई कैटेगरीज में नामित किया गया है। यह फिल्म प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो चुकी है। अगर अभी तक यह फिल्म नहीं देखी तो यह वीकेंड बढ़िया मौका है।

बेस्ट इंटरनेशनल फीचर फिल्म कैटेगरी में नामित अर्जेंटीना 1985 प्राइम वीडियो पर मौजूद है। इस कैटेगरी में भारत की आधिकारिक प्रविष्टि छेलो शो बाहर हो चुकी है। 

  • डॉक्युमेंट्री शॉर्ट फिल्म कैटेगरी में नामित The Elephant whisperers नेटफ्लिक्स पर देखी जा सकती है। कार्तिकी गोंजाल्विज और गुनीत मोंगा ने डॉक्युमेंट्री का निर्माण किया है।
  • डॉक्युमेंट्री फीचर फिल्म कैटेगरी में नामित ऑल दैट ब्रीद्स दो भाइयों मोहम्मद सौद और नदीम शहजाद की कहानी दिखायी गयी है, जो घायल पक्षियों को बचाते हैं और इलाज करते हैं। यह फिल्म डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो सकती है।
  • बेस्ट ओरिजिनल सॉन्ग कैटेगरी में नॉमिनेटेड तेलुगु फिल्म आरआरआर हिंदी में नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है। 

Edited By: Manoj Vashisth

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट