Move to Jagran APP

First Indian Serial: रामायण या महाभारत नहीं, ये है भारत का पहला टीवी सीरियल, विदेश में खूब मचाई थी हलचल

Indias First Serial 80 के दशक में बने रामायण और महाभारत जैसे पौराणिक सीरियल्स के बारे में तो आप जानते होंगे। 80 के दशक में आए इन सीरियल्स ने दर्शकों के दिलों पर अमिट छाप छोड़ी थी। हालांकि क्या आप भारत के सबसे पहले सीरियल के बारे में जानते हैं? रामायण और महाभारत से पहले एक शो बना था जो करीब एक साल तक चला था।

By Rinki TiwariEdited By: Rinki TiwariPublished: Fri, 03 Nov 2023 03:16 PM (IST)Updated: Fri, 03 Nov 2023 03:16 PM (IST)
ये है भारत का पहला टीवी सीरियल (फोटो क्रेडिट- इंस्टाग्राम)

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। India's First Serial: टेलीविजन सीरियल्स आज मनोरंजन जगत का एक अहम हिस्सा बन गए हैं। मगर इन सीरियल्स में वो बात नहीं रह गई है, जो पहले हुआ करती थी। आज के सीरियल्स में सास-बहू के ड्रामे या फिर बेचारी महिला के इर्द-गिर्द घूमती कहानी दिखाई जाती है और जब सीरियल चलने लगते हैं तो उसी कहानी को बार-बार लीप का नाम देकर दोहराया जाता है। हालांकि, जब सीरियल्स की शुरुआत हुई थी तब एक नई कहानी और एक नए उद्देश्य के साथ एपिसोड चलाए जाते थे।

आपने 80 के दशक में आए पौराणिक शोज 'रामायण' (Ramayan) और 'महाभारत' (Mahabharat) जैसे सीरियल्स तो कई बार देखे होंगे, लेकिन क्या आपने भारत के पहले टीवी सीरियल को देखा है? आइए, आपको बताते हैं कि भारत का पहला सीरियल कौन-सा था और आप उसे कहां देख सकते हैं?

भारत का पहला टीवी सीरियल

भारत का पहला टीवी सीरियल का नाम 'हम लोग' (Hum Log) था, जिसका निर्माण हिंदी सिनेमा के दिग्गज अभिनेता अशोक कुमार (Ashok Kumar) ने किया था। ये सीरियल 1984 में आया था और इसका आखिरी एपिसोड 17 दिसंबर 1985 को टेलीकास्ट हुआ था।

'हम लोग' सीरियल की कास्ट

इस सीरियल में फिल्मी जगत के कई नामी सितारे नजर आए थे, जो आज भी इंडस्ट्री में तहलका मचाते हैं। इस सीरियल के मुख्य किरदार में थे- सीमा पहवा (Seema Pahwa), मनोज पाहवा, दिव्या सेठ, सुषमा सेठ, राजेश पुरी, विनोद नागपाल, रेणुका इसरानी, जयश्री अरोड़ा, आसिफ शेख और अभिनव चतुर्वेदी।

Hum Log Serial

यह भी पढ़ें- TV Shows Copied From Hollywood: 'इश्क में घायल' से लेकर 'एक हसीना थी' तक, अंग्रेजी शोज से कॉपी हैं ये सीरियल

क्या थी 'हम लोग' सीरियल की कहानी?

अशोक कुमार ने टीवी सीरियल की नींव रखी और फिर एक-एक करके कई निर्माता-निर्देशकों ने सीरियल्स बनाने में दिलचस्पी दिखाई। 'हम लोग' सीरियल ने उस दौर में खूब वाहवाही बटोरी। कहानी से लेकर कास्टिंग, सब कुछ मजेदार थी। सीरियल में न केवल सोशल मैसेज था, बल्कि मनोरंजन कूट-कूटकर भरा था। इस सीरियल में जॉइन्ट मिडिल क्लास फैमिली की परेशानियों को बड़ी बखूबी से दिखाया गया था। पैसे की तंगी, परिवार में किच-किच और 'चार लोग क्या कहेंगे' जैसे मुद्दों को आप इस सीरियल के जरिए रिलेट कर सकते हैं।

विदेशों में भी मचाया तहलका

मेक्सिकन टीवी शो Ven Conmigo से एडॉप्ट किया गया 'हम लोग' सीरियल ने भारत में तो तहलका मचाया ही था, ये शो मॉरीशस में भी सुपरहिट हुआ था। अगर आप इस सीरियल का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो आप YOUTUBE पर इसे देख सकते हैं। ये शो यूट्यूब पर मौजूद है।

यह भी पढ़ें- Famous TV Serials on Lord Ganesh: जब विघ्नहर्ता बन टीवी पर छाए गणपति, घर-घर में पॉपुलर हुए बप्पा के ये शो


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.