Move to Jagran APP

Tanhaji Movie Review: ऐतिहासिक भव्यता के बीच अजय और सैफ़ का दमदार अभिनय, जानिए मिले कितने स्टार

Tanhaji Movie Review कुल मिलाकर कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा तानाजी एक भव्य और मनोरंजक फिल्म है जिसे देखते हुए इतिहास की गौरवशाली परंपरा का ज्ञान होता है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 04:54 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 07:12 PM (IST)
Tanhaji Movie Review: ऐतिहासिक भव्यता के बीच अजय और सैफ़ का दमदार अभिनय, जानिए मिले कितने स्टार
Tanhaji Movie Review: ऐतिहासिक भव्यता के बीच अजय और सैफ़ का दमदार अभिनय, जानिए मिले कितने स्टार

पराग छापेकर, मुंबई। हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में भारतीय इतिहास पर फिल्म बनाने वाले फिल्मकार संजय लीला भंसाली और आशुतोष गोवारिकर के अलावा अगर पूछा जाए बहुत सोच-समझने के बाद शायद ही एक-दो नाम और निकलें। इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि ऐतिहासिक फिल्में बनाना नाकों-चने चबाने जैसा है।

loksabha election banner

तगड़ी रिसर्च और जी-तोड़ मेहनत के बाद वह दुनिया खड़ी होती है, जिसे फिल्म में दिखाया जाता है। इसीलिए ऐतिहासिक फिल्में बनाने का जिम्मा कुछ ही फिल्मकार ले पाते हैं। इसी परंपरा में शामिल हुए हैं 3 फिल्म कर चुके निर्देशक ओम राऊत, जिन्होंने अजय देवगन, सैफ अली खान और काजोल जैसे सितारों के साथ तानाजी- द अनसंग वॉरियर का निर्देशन किया है।

छत्रपति शिवाजी महाराज के बचपन के दोस्त तानाजी के जीवन पर आधारित यह फिल्म निर्देशक ओम राउत ने जिस कुशलता से बनाई है, उसके लिए वह वाकई बधाई के हकदार हैं। अजय देवगन, सैफ अली खान और काजोल जैसे सितारों के साथ, सैकड़ों जूनियर आर्टिस्ट के साथ, लाजवाब सेट्स, स्पेशल इफैक्ट्स को एक साथ हैंडल करना कोई साधारण काम नहीं, मगर ओम ने इन सारे ही फ्रंट पर सिर्फ सफलता ही नहीं पाई, बल्कि कुशलता के सफलता पाई है।

यह भी पढ़ें: जानिए पहले दिन कितनी कमाई कर सकती है तानाजी, सामने हैं छपाक और गुड न्यूज़

एक निर्देशक के तौर पर उन्हें 100 में से 100 नंबर दिए जा सकते हैं। तानाजी के किरदार में अजय देवगन एक अलग ही अंदाज में नजर आते हैं। पहले फ्रेम से आखरी तक अजय देवगन की झलक नहीं दिखती। दिखते हैं तो सिर्फ तानाजी। वहीं काजोल (सावित्री) की उपस्थिति दृश्य में चार चांद लगा देती है। एक अभिनेत्री के रूप में हर छोटे से छोटा दृश्य भी काजोल अपने पक्ष में कर लेती है।

उदयभान बने सैफ अली खान उल्लेखनीय परफॉर्मेंस दे जाते हैं। हर दृश्य में उनका काइयांपन उनके अभिनेता होने का प्रमाण है। इसके अलावा छत्रपति शिवाजी महाराज बने शरद केलकर प्रभावशाली लगते हैं। बाकी सारे कलाकार अपने अपने किरदारों में न्याय संगत नजर आते हैं।

कुल मिलाकर कहा जाए तो यह गलत नहीं होगा तानाजी एक भव्य और मनोरंजक फिल्म है जिसे देखते हुए इतिहास की गौरवशाली परंपरा का ज्ञान होता है साथ ही हमारे इतिहास के शूरवीरों की गौरव गाथा का पता चलता है! इस भव्य ऐतिहासिक फिल्म के गवाह बन कर आप कतई निराश नहीं होंगे।

कलाकार- अजय देवगन, काजोल, सैफ अली ख़ान, शरद केलकर आदि।

निर्देशक- ओम राऊत

निर्माता- अजय देवगन, भूषण कुमार।

वर्डिक्ट- ****1/2 (साढ़े चार स्टार्स)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.