Move to Jagran APP

Showtime Review: फिल्म इंडस्ट्री की हर गॉसिप और केकड़ा पॉलिटिक्स दिखाती है इमरान हाशमी की वेब सीरीज 'शोटाइम'

Showtime Web Series में इमरान हाशमी और महिमा मकवाना ने मुख्य भूमिकाएं निभाई हैं। सीरीज मुख्य रूप से इन्हीं दोनों कलाकारों के किरदारों का टकराव है। नसीरुद्दीन शाह की भूमिका संक्षिप्त है। शोटाइम फिल्म इंडस्ट्री के अंदर की केकड़ा पॉलिटिक्स गॉसिप खींचतान और सितारों के बीच कैटफाइट दिखाती है। सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर शुक्रवार को स्ट्रीम हो गई है। Showtime Review पूरा पढ़ें।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Fri, 08 Mar 2024 01:22 PM (IST)Updated: Fri, 08 Mar 2024 01:22 PM (IST)
Showtime Review: फिल्म इंडस्ट्री की हर गॉसिप और केकड़ा पॉलिटिक्स दिखाती है इमरान हाशमी की वेब सीरीज 'शोटाइम'
Showtime डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज हो गई है। फोटो- इंस्टाग्राम

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Showtime Review: 2020 में कोविड पैनडेमिक के बाद फिल्म इंडस्ट्री के अंदर और बाहर में बहुत कुछ बदला है। जो गॉसिप मुंह दबाकर की जाती थी, वो अब सोशल मीडिया के जरिए खुलकर बाहर आने लगी है। टैब्लॉयड्स के ब्लैंक गॉसिप्स की तरह कुछ कलाकार सोशल मीडिया में नाम लिये बिना इंडस्ट्री और साथी कलाकारों की आलोचना करते रहते हैं।

loksabha election banner

नेपोटिज्म और इनसाइडर-आउटसाइडर की बहस भी अक्सर सोशल मीडिया में छाई रहती है। और तो और, रिश्वत देकर फिल्मों के रिव्यूज प्रभावित करने के आरोप तो अब खुलकर लगने लगे हैं। साउथ फिल्मों का दबदबा और बॉलीवुड के खत्म होने की कहानियां अक्सर सुनने को मिलती हैं। 

यह भी पढ़ें: OTT Releases: महारानी 3, शोटाइम, हनुमैन, लाल सलाम... इस हफ्ते धमाल मचाएंगी ये 21 फिल्में और सीरीज

साउथ ने दर्शकों की नब्ज पकड़ ली है और बॉलीवुड अभी भी स्टारडम के मकड़जाल में उलझा है, ये बातें भी होती रहती हैं।

करण जौहर निर्मित सीरीज शोटाइम सोशल मीडिया की ऐसी ही सारी बहसों, किस्से-कहानियों और हैशटैग्स का स्क्रीन अडेप्टेशन है, जिनके निशाने पर वो खुद भी रह चुके हैं। सीरीज फिल्म इंडस्ट्री के अंदर होने वाली 'केकड़ा पॉलिटिक्स' को भी दिखाती है।

क्या है शोटाइम की कहानी?

रघु खन्ना (इमरान हाशमी), दिग्गज फिल्ममेकर और विक्ट्री स्टूडियोज के स्वामी वीके खन्ना (नसीरुद्दीन शाह) का बेटा है। कमर्शियल फिल्मों का सफल प्रोड्यूसर है, जो 100 करोड़ की फिल्में देने के लिए जाना जाता है, मगर कंटेंट के लिए उसकी फिल्मों की आलोचना भी खूब होती है। फिल्म की कामयाबी के लिए वो हर तरह का हथकंडा अपनाता है। 

उसके काम के सबसे बड़े आलोचक उसके पिता ही हैं, जिन्हें बेटे की कमर्शियल फिल्में बिल्कुल पसंद नहीं है। रघु भी पिता के ओल्ड स्कूल विचारों को पसंद नहीं करता, जिसके चलते दोनों में टकराव होता रहता है। वीके खन्ना को प्रोस्टेट कैंसर है।

यह भी पढ़ें: Merry Christmas OTT Release: इंतजार हुआ खत्म, थिएटर्स के बाद इस ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज होगी 'मैरी क्रिसमस'

एक दिन वीके सुसाइड कर लेता है, लेकिन अपना स्टूडियो एक उभरती हुई फिल्म जर्नलिस्ट महिका नंदी (महिमा मकवाना) के नाम कर जाता है। महिका उसकी नातिन है। महिका की मां, वीके की पहली पत्नी की बेटी है। वीके ने अपनी पत्नी को बेटा ना हो पाने के कारण छोड़ दिया था। इसीलिए, दूसरी पत्नी (लिलेट दुबे) के बेटे रघु को अपना लेता है। महिका की मां ने यह राज छिपाकर रखा था। 

एक आउटसाअडर को इंडस्ट्री के सबसे बड़े विक्ट्री स्टूडियोज की कमान मिल जाने और रघु के सड़क पर आ जाने की घटना ग्लैमर इंडस्ट्री की सुर्खियां बन जाती है।

महिका को स्टूडियो इसी शर्त पर मिला है कि वो कंटेंट प्रधान फिल्में बनाकर विक्ट्री स्टूडियो की पुरानी शोहरत को वापस लेकर आएगी। खुद महिका इसी तरह के सिनेमा की पक्षधर है। मगर, रघु चुप बैठने वाला नहीं है, वो किसी भी हाल में विक्ट्री स्टूडियोज को धूल चटाकर अपना खुद का स्टूटियो खड़ा करना चाहता है। 

कैसे हैं शोटाइम का स्क्रीनप्ले और संवाद?

फिल्मी दुनिया का सूरते-हाल दिखाती सीरीज शोटाइम के फिलहाल चार ही एपिसोड्स रिलीज किये गये हैं। बाकी एपिसोड्स जून में रिलीज किये जाएंगे। सीरीज के क्रिएटर सुमित रॉय हैं, जो करण जौहर की रॉकी और रानी की प्रेम कहानी और गहराइयां फिल्मों की लेखन टीम का हिस्सा रहे हैं।

शोटाइम का स्क्रीनप्ले भी सुमित ने लारा चांदनी के साथ मिलकर लिखा है। संवाद जेहान हांडा और करण श्रीकांत शर्मा ने लिखे हैं। मिहिर देसाई और अर्चित कुमार निर्देशित सीरीज एक झटके के साथ शुरू होती है और फिर भागती-दौड़ती रहती है। 

यह भी पढ़ें: Upcoming Web Series In March: कपिल शर्मा की वापसी, OTT पर राज करने लौट रही 'महारानी' और इमरान हाशमी का 'शोटाइम'

शोटाइम के लेखन में साफगोई है। विभिन्न किरदारों के जरिए इंडस्ट्री अंदर की ही सड़न को दिखाने में लेखन टीम ने जरा भी संकोच नहीं किया है। फिल्मों में रोल्स को लेकर होने वाली सौदेबाजी, एक-दूसरे के रोल हथियाने की साजिशें, कलाकारों को लालच देकर कन्विंस करना, सफलता के लिए नामी निर्माता के साथ संबंध बनाना, मौकापरस्ती... स्क्रीनप्ले में इन्हें पिरोया गया है। 

सीरीज अपनी रफ्तार में कुछ ऐसे मौके खोती नजर आती है, जो इसके असर को गहरा बना सकते थे। इनमें से एक नसीरुद्दीन शाह और इमरान हाशमी के बीच बहस का दृश्य है। इन दोनों के बीच फिल्ममेकिंग को लेकर वाद-विवाद को हल्के में निपटा दिया गया। यह बहस और गहन हो सकती थी, जिसमें नसीर साहब जैसे समर्थ कलाकार के अभिनय के कुछ और रंग देखने को मिलते। द डर्टी पिक्चर के बाद नसीर और इमरान की दूसरी स्क्रीन प्रेजेंस है।

फिल्म इंडस्ट्री के चर्चित चेहरों का कैमियो सीरीज के लुक को वास्तविकता देता है। ये कथ्य के बहाव के साथ है, लिहाज दृश्यों को बाधित नहीं करता। वीके की मौत पर धर्मेंद्र, जीतेंद्र, प्रेम चोपड़ा को टीवी पर चल रही न्यूज के जरिए दिखाया गया है। जाह्नवी कपूर, हंसल मेहता, नितेश तिवारी, मृणाल ठाकुर, वासन बाला, मनीष मल्होत्रा... कहानी की जरूरत के हिसाब से आते हैं। 

सीरीज में गालियों का भरपूर इस्तेमाल है,जो इंडस्ट्री का एक पहलू ही है। डायलॉग्स में कटाक्ष की छुअन चेहरे पर मुस्कान भी ला देती है। रघु का असिस्टेंट आयुष्मान खुराना को कन्विंस करने के लिए फोन पर कहता है कि सोशल इशू के भी दृश्य कहानी में डाल देंगे। 

शोटाइम में कैसा है कलाकारों का अभिनय?

नसीरुद्दीन शाह की भूमिका सीमत है, मगर वयोवृद्ध और पुराने फिल्ममेकर के किरदार में वो जंचे हैं। इस किरदार का रौब उनमें नजर आता है। मसाला फिल्मों के सफल प्रोड्यूसर और किसी भी तरह अपना काम निकलवाने वाले फिल्ममेकर के रोल में इमरान हाशमी की परफॉर्मेंस प्रभावशाली है। इस किरदार के लिए जो एनर्जी स्क्रीन पर चाहिए, इमरान ने उसे सफलता के साथ पेश किया है।

टेलीविजन से फिल्मों और ओटीटी का सफर कर चुकीं महिमा मकवाना ने फिल्म जर्नलिस्ट और महिका नंदी की मुख्य भूमिका को कायदे से निभाया है। काम सीख रही प्रोड्यूसर के डर, आत्मविश्वास और मुखरता को निभाने में वो सफल रही हैं।

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

फार्महाउस में मूली उगाने वाले सुपरस्टार अरमान की एरोगेंस दिखाने में राजीव खंडेलवाल कामयाब रहे हैं। इमरान के साथ उनका वो दृश्य जबरदस्त है, जब वो रघु की फिल्म ठुकराकर महिका की पीरियड ड्रामा 1857 स्वीकार कर लेता है। सेट पर न्यूकमर के टैलेंट को देखर असुरक्षा और फिर फिल्म से उसे बाहर करवाने के प्रपंच के दृश्य दिलचस्प हैं। 

सोलो लीड में बड़ी फिल्म एजेंट हसीना करने का ख्वाब देख रही आइटम गर्ल यास्मीन के किरदार में मौनी राय कुछ फीकी लगी हैं। फाइनेंसर बने विजय राज, महिका के ब्वॉयफ्रेंड और निर्देशक बनने के ख्वाहिशमंद पृथ्वी के किरदर में विशाल वशिष्ठ, वीके के सहयोगी और महिका के सरपरस्त देवेन के रोल में डेंजिल स्मिथ का दृश्यों में योगदान देखा जा सकता है। अरमान की पत्नी और नेशनल अवॉर्ड विनिंग एक्ट्रेस मंदिरा के रोल में श्रिया सरन के हिस्से ज्यादा कुछ नहीं आया।

कैसी है Showtime सीरीज?

फिल्म इंडस्ट्री में होने वाली हलचल और गॉसिप में दिलचस्पी है तो शोटाइम सीरीज निराश नहीं करेगी, क्योंकि दृश्यों और संवादों को देखकर ऐसा लगता है कि लेखन टीम को ज्यादा कल्पना करने की जरूरत नहीं पड़ी होगी। जैसा दिख रहा है, उसे स्क्रीनप्ले में उतार दिया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.