Move to Jagran APP

Love Storiyaan Review: इन असली लव स्टोरियों के सामने फीकी फिल्मी प्रेम कहानियां, महसूस कीजिए प्यार का रोमांच

Love Storiyaan Review फिल्मी प्रेम कहानियों में दिखाई जाने वाली सिचुएशंस कई बार वास्तविक जीवन में होने वाली घटनाओं से निकलती हैं। अलग मजहब जाति और सामाजिक रुतबे के दो लोगों का मिलना या बिछड़ना इन कहानियों का आधार बनता है। जरा सोचिए ऐसे ही पड़ावों को पार करके जब किसी प्रेम कहानी को सच में मंजिल मिले तो ऐसे प्यार का रोमांच क्या होगा।

By Manoj Vashisth Edited By: Manoj Vashisth Published: Wed, 14 Feb 2024 05:54 PM (IST)Updated: Wed, 14 Feb 2024 05:54 PM (IST)
Love Storiyaan out on Prime Video. Photo- Screenshot

एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। Love Storiyaan Review: सिनेमा का गुजारा लव स्टोरियों के बिना नहीं होता। सिनेमा के आदिकाल से प्रेम कहानियों का अभिन्न हिस्सा रहा है। समाज और सोच में आये बदलावों के साथ प्रेम कहानियों में आने वाले उतार-चढ़ाव और पृष्ठभूमियां बदलती गईं।

loksabha election banner

अमीरी-गरीबी, मजहब, सामाजिक रुतबा, भेदभाव प्रेम कहानियों के खलनायक बनकर सामने आने लगे। नायक इन सभी को हराकर कभी अपने प्यार की मंजिल पा लेता है तो कभी लड़ते-लड़ते जंगे-इश्क में शहीद हो जाता है।

ये तो रही फिल्मों की बात, मगर रियल लाइफ में भी कई बार ऐसी प्रेम कहानियां (Love Storiyaan) सुनने को मिल जाती हैं, जिन्हें सुनकर अनायास मुंह से निकलता है- अरे, इस पर तो फिल्म बन सकती है! कुछ इसी मिजाज की छह कहानियां वेलेंटाइन डे के मौके पर लेकर आया प्राइम वीडियो। छह एपिसोड्स की डॉक्युमेंट्री सीरीज को नाम दिया है- लव स्टोरियां। 

यह भी पढ़ें: OTT Releases: 'द केरल स्टोरी' और 'लव स्टोरियां' समेत ओटीटी पर इस हफ्ते रिलीज हुईं ये सीरीज और फिल्में

यह असली प्रेम कहानियां हैं, जिनके नायक और नायिकाओं में गदर का तारा सिंह या वीर जारा का वीर प्रताप सिंह नजर आता है। रॉकी और रानी भी इन असली प्रेम कहानियों में दिख जाते हैं। लव स्टोरियां की सबसे बड़ी खूबसूरती इन कहानियों की सच्चाई ही है, जिनके सारे ट्विस्ट्स एंड टर्न्स किसी राइटर की कल्पना नहीं, बल्कि हकीकत हैं। इन कहानियों की कामयाबी मौजूदा दौर में प्यार को लेकर विभिन्न विचारधाराओं को आईना दिखाती है। 

अन सूटेबल गर्ल

पहले एपिसोड में दिल्ली की लेखिका एकता कपूर और केरल के जर्नलिस्ट उल्लेख एनपी की कहानी है। धुर विरोधी पृष्ठभूमि। एक पंजाबी, दूसरा लेफ्टिस्ट विचारधारा के परिवार से। दोनों का मिलना इत्तेफाक और इससे बड़ा अचरज, दोनों के बीच प्यार की शुरुआत।

इस स्टोरी में एकता अपनी बेटियों को अपनी ससुराल लेकर जाती है और इसी क्रम में कहानी खुलती है। हार्दिक मेहता निर्देशित यह कहानी मुख्य रूप से खुद को दूसरा मौका देने की फिलॉसफी को हाइलाइट करती है। 

लव ऑन एयर

इस प्रेम कहानी के नायक और नायिकाएं हैं- निकोलस और रजनी। मेघालय की खूबसूरत वादियों में दो प्रतिद्वंद्वी रेडियो स्टेशनों के जॉकी। इस कहानी का सफर शुरू होता है निकोलस और रजनी की यात्रा से। दोनों अपने बेटे को उस शख्स से मिलवाने ले जाते हैं, जिसने उनकी मुलाकात करवाई थी। विवेक सोनी ने इसका निर्देशन किया है। 

होम कमिंग

75 साल के जोड़े सुनीत और फरीदा की कहानी प्यार में सब्र और । बांग्लादेश जब अपनी आजादी के लिए जंग लड़ रहा था तो इस जोड़े की प्रेम कहानी परवान चढ़ रही थी। दोनों बाद में भारत में रहने लगे थे और अब अपने होम टाउन की यात्रा के दौरान अपनी कहानी को फिर जीते हैं। शाजिया इकबाल इस कहानी की निर्देशक हैं।

राह संघर्ष की

एक दलित एक्टिविस्ट सुभद्रा और आइआइटी ग्रेजुएट राहुल की कहानी, जो आदिवासियों की लड़ाई से जुड़ जाता है। मध्य प्रदेश की इस कहानी में सोशल वेलफेयर के लिए काम करते हुए प्यार परवान चढ़ा और सारे बंधन टूट गये। अक्षय इंदीकर ने इसे निर्देशित किया है। 

फासले 

सरहद पार प्यार परवान चढ़ने की कहानी रूस से तालिबान के कब्जे वाले अफगानिस्तान तक का सफर करती है। भारतीय धन्या को अफगानी हुमायूं से प्यार हो जाता है।

ये ऐसी प्रेम कहानी है, जिसमें प्यार के जिद्दीपन को दिखाया गया है, जो समय और सरहदों से परे है। अर्चना फड़के निर्देशित कहानी में प्रेमियों की अलग बैकग्राउंड, मजहब, सभ्यता और संस्कृति की खाई इन्हें रोक नहीं पाती।

लव बियॉन्ड लेबल्स

कोलकाता में तीस्ता और दीपन की प्रेम कहानी। ट्रांस कपल है। एक-दूसरे को पाने के साथ खुद की पहचान खोजने की कहानी है। दीपन, तीस्ता को स्पेशल एनिवर्सरी गिफ्ट देने की तैयारी कर रहा है। कोलिन डिचुन्हा ने कहानी का निर्देशन किया है।

यह भी पढ़ें: Damsel Trailer: सदियों पुराने श्राप से मुक्ति के लिए बहू को किया शैतान के हवाले, बदला लेने लौटी तो उड़ गये होश

कैसी है सीरीज?

इन सभी कहानियों को नाट्य रूपांतरण के साथ इस तरह दिखाया गया है कि प्रवाह और रोमांच बना रहता है। कलाकारों ने अपने अभिनय से कहानियों को बिल्कुल असली जैसा बना दिया है। अलग-अलग लोकेशंस की कहानियों होने की वजह से दृश्यों की पृष्ठभूमि खूबसूरत और प्रकृति की सुंदरता दिखाती है।

इस वेलेंटाइन डे पर अगर फिल्मी कहानियों से जी भर गया हो तो असली प्रेम कहानियां देख सकते हैं और इनमें उन सवालों के जवाब भी खोज सकते हैं, जो अक्सर लव स्टोरीज को लेकर उठते होंगे- आखिर प्यार होता क्यों है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.