Move to Jagran APP

Heart Of Stone Review: बागी एजेंट के बदले की वही घिसी-पिटी कहानी, आलिया भट्ट का हॉलीवुड में औसत डेब्यू

Heart Of Stone Review आलिया भट्ट ने हार्ट ऑफ स्टोन से हॉलीवुड में अपनी पारी शुरू की है। फिल्म में उनके किरदार की लम्बाई अच्छी है। यह तीसरा सबसे अहम किरदार है। मगर कैरेक्टर स्केच बेहद साधारण है जहां आलिया को अपनी अभिनय क्षमता दिखाने का ज्यादा मौका नहीं मिला है। यह साधारण-सा किरदार है जिसे कोई भी निभा सकता था।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Sat, 12 Aug 2023 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2023 12:46 PM (IST)
आलिया भट्ट ने गैल गैडट के साथ स्क्रीन स्पेस शेयर किया है। फोटो- इंस्टाग्राम

नई दिल्ली, जेएनएन। नेटफ्लिक्स पर रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म हार्ट ऑफ स्टोन औसत स्पाइ एक्शन थ्रिलर फिल्म है, जिसकी सबसे खास बात इसकी स्टार कास्ट ही है। भारतीय दर्शकों के लिए 'हार्ट ऑफ स्टोन' देखने की सबसे बड़ी वजह आलिया भट्ट हैं, जिन्होंने इस फिल्म से हॉलीवुड का रुख किया है।

loksabha election banner

किरदर की लम्बाई के हिसाब से आलिया को फिल्म में भरपूर जगह मिली है। गैल गैडट और जैमी डोरनन के बाद वो इस फिल्म का तीसरा सबसे अहम किरदार हैं। यह आलिया की व्यक्तिगत उपलब्धि कही जा सकती है, मगर दर्शक के हाथ कुछ नहीं लगता। वो एक साधारण फिल्म देखकर उठता है। 

क्या है 'हार्ट ऑफ स्टोन' की कहानी?

रेचल स्टोन (गैल गैडट) सीक्रेट ऑर्गेनाइजेशन चार्टर की सदस्य (गुप्त नेम- नाइन) है। इस संस्था के चार प्रमुख हैं, जिन्हें किंग कहा जाता है- ताश के पत्तों की तर्ज पर इनके गुप्त नाम- किंग ऑफ क्लब्स, किंग ऑफ स्पेड्स, किंग ऑफ डायमंड्स और जैक ऑफ हार्ट्स हैं। ये जासूसी संस्था इतनी सीक्रेट है कि जासूसों के बीच इसे मिथ माना जाता है। रेचल एमआइ 6 की टेक टीम का हिस्सा है और चार्टर की अंडरकवर एजेंट है।

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

चार्टर की जान एक डिवाइस हार्ट है, जिसके जरिए यह संस्था पूरी दुनिया पर नजर रखती है। 'हार्ट' बेहद पावरफुल यंत्र है, जो किसी भी कम्प्यूटर, फोन या इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को हैक कर सकता है। अगर यह किसी आतंकी ताकत के हाथ लग जाए तो पूरी दुनिया को मुट्ठी में कर सकता है।

चार्टर का पूर्व एजेंट पारकर (जैमी डोरनन) इस हार्ट के हासिल करके चार्टर को तबाह करना चाहता है। उसकी इस नफरत की वजह अतीत में छिपी है। अपने मकसद को हासिल करने के लिए पारकर टेक एक्सपर्ट 22 साल की केया धवन (आलिया भट्ट) की मदद लेता है, जो भारत के पुणे शहर से है और बचपन में हुई एक घटना की वजह से रास्ता भटक गयी है।

केया एक सुपर हैकर भी है, जो रेचल को भी छकाने का माद्दा रखती है। 'हार्ट' को हवा में कई हजार फुट ऊपर बने विमाननुमा लॉकर में सुरक्षित रखा गया है, जो उड़ता रहता है। पारकर इस 'हार्ट' को हासिल कर लेता है और इसके जरिए चार्टर के किंग्स को मारने लगता है।

View this post on Instagram

A post shared by Netflix India (@netflix_in)

अब पारकर को रोकने की एक ही उम्मीद है- रेचल, जिसे चार्टर ने एक मिशन फेल होने के बाद सस्पेंड कर दिया है। क्या रेचल हार्ट को वापस लाने में कामयाब हो पाती है? केया क्यों डोरनन का साथ दे रही है? इन सब सवालों के जवाब कहानी का अहम हिस्सा हैं।

कैसा है फिल्म का स्क्रीनप्ले और एक्शन?

हार्ट ऑफ स्टोन का निर्देशन टॉम हारपर ने किया है। ग्रेग रूका की कहानी पर स्क्रीनप्ले ग्रेग और एलिसन श्रोडर ने लिखा है। हार्ट ऑफ स्टोन की कहानी बेहद साधारण है, जो देखी-सुनी लगती है। एक तरह से यह एक रोग (बागी) एजेंट के बदले की कहानी है।

नेटफ्लिक्स पर आयी रूसो ब्रदर्स की द ग्रे मैन का कहानी भी कुछ ऐसी ही थी। संयोग से उसमेंं भी भारतीय एक्टर धनुष को एक अहम किरदार दिया गया था। हालांकि, लम्बाई अधिक नहीं थी। बागी स्पाइ एजेंटों के बदलों पर हॉलीवुड में तमाम फिल्में बनती रही हैं। हार्ट के जरिए चार्टर पूरी दुनिया पर नजर रखती है, मगर इसे स्थापित करने वाले दृश्य नहीं हैं। 

स्क्रीनप्ले में मुख्य रूप से एक्शन के 4 बड़े एक्ट्स में विभाजित किया गया है, जिन पर 'हार्ट ऑफ स्टोन' का पूरा ढांचा खड़ा किया गया है। ओपनिंग सीक्वेंस का एक्ट 20 मिनट लम्बा है, जो इटली की एल्प्स पर्वत श्रृंखला पर फिल्माया गया है। यहीं, रेचल और डोरनन के किरदार इंट्रोड्यूस होते हैं, जो बेली और यांग के साथ एमआई 6 की टीम का हिस्सा हैं। टीम अवैध हथियारों के एक इंटरनेशन डीलर मुलवानी को पकड़ने गयी हुई है। मुलवानी एजेंसी के लिए एसेट है।

इस सीक्वेंस में रेचल के रोप-वे वाले एक्शन दृश्य रोमांचक हैं। इस मिशन में मुलवानी मारा जाता है। अब टीम को केया की तलाश है, जो इटली वाले मिशन के दौरान रेचल से सम्पर्क करती है। केया को खोजने के क्रम में टीम लिस्बन पहुंचती है।

दूसरा बड़ा एक्शन एक्ट यहां फिल्माया गया है, जो करीब 10 मिनट लम्बा है। यहीं, बेली और यांग को बचाने के चक्कर में रेचल की असलियत खुल जाती है कि वो चार्टर की अंडरकवर एजेंट है। यहीं पारकर का असली चेहरा सामने आता है। 

तीसरा सबसे अहम एक्ट हवा में कई हजार फुट ऊपर लॉकर में रखे हार्ट को हासिल करने के दौरान सामने आता है। इस एरियल सीक्वेंस में डोरनन और रेचल के साथ केया भी शामिल है। फाइनल एक्ट प्री-क्लाइमैक्स से क्लाइमैक्स तक जाता है। 

फिल्म का एक्शन कहीं-कहीं रोमांच जगाता है। गैल गैडट एक्शन करते हुए अच्छी और सच्ची लगती हैं। डोरनन ने उनका बराबर साथ दिया है। आलिया भट्ट के हिस्से कॉम्बैट दृश्य तो नहीं आये हैं। अलबत्ता भागदौड़ उन्होंने भी खूब की है। फिल्म में गैट गैडट और डोरनन के साथ उनके दृश्य दमदार हैं। यह परतदार किरदार है और कुछ ट्विस्ट्स भी है। 

आलिया के अभिनय में आत्मविश्वास झलकता है और वो अपने किरदार में कम्फर्टेबल लगती हैं। उनके किरदार को जितना गढ़ा गया है, उसके लिहाज आलिया का काम संतोषजनक है। हालांकि, इस किरदार को ज्यादा एक्सप्लोर करने की गुंजाइश थी। सिनेमैटोग्राफी के जरिए लोकेशंस को एक्शन दृश्यों में खूबसूरती से पिरोया गया है। वहीं, बैकग्राउंड स्कोर दृश्यों को रोमांचक बनाने में मदद की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.