Move to Jagran APP

Aar Ya Paar Review: अस्तित्व की जंग में आदित्य रावल ने दिखायी अभिनय की तीरंदाजी, लेकिन क्या निशाने पर लगा तीर?

Aar Ya Paar Web Series Review डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हुई सीरीज में आशीष विद्यार्थी विलेन के किरदार में हैं जो एक बहुत बड़ा खनन कारोबारी है। सीरीज की कहानी एक ट्राइब और उद्योगपति के बीच जंग पर टिकी है।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Fri, 30 Dec 2022 07:29 PM (IST)Updated: Fri, 30 Dec 2022 07:29 PM (IST)
Aar Ya Paar Review Disney Plus Hotstar Web Series. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। जेम्स कैमरून की अवतार द वे ऑफ वाटर सिनेमाघरों में अपना जलवा बिखेरे हुए है। इस फ्रेंचाइजी की पहली फिल्म अवतार की कहानी काल्पनिक ग्रह पैंडोरा के मूल निवाली नावी और धरती से वहां खनन करने गये इंडस्ट्रियलिस्ट के बीच जंग पर आधारित थी, जो दूसरे भाग में आगे बढ़ी।

loksabha election banner

पृथ्वी से गये इंसान अपने लालच में पैंडोरा की धरती को खोखला करने के साथ वहां के लोगों की पहचान छीनने और उनकी प्राकृतिक सुंदरता को मिटाने का काम करने लगते हैं, यानी संक्षेप में कहें तो कहानी स्थानीयता और उद्योगपतियों के बीच संघर्ष की है।

अवतार 2 के जरिए बड़े पर्दे पर यह जंग छिड़ी हुई है तो इस हफ्ते ओटीटी के पर्दे पर भी ऐसी ही एक लड़ाई शुरू हो गयी है। डिज्नी प्लस हॉटस्टार की सीरीज आर या पार का सेंट्रल प्लॉट आदिवासी बनाम उद्योगपति ही है, जो अपने बिजनेस के विस्तार के लिए शांति से जी रही ट्राइब्स के क्षेत्रों का ना सिर्फ अतिक्रमण करते हैं, बल्कि जरूरत पड़ने पर उनका नामोनिशान मिटाने की कोशिश भी करते हैं... मगर जब जंगल पर कब्जा करोगे तो शेर के हमले के लिए तैयार रहना होगा।

यह भी पढ़ें: Drishyam 2 OTT Release- ओटीटी प्लेटफॉर्म पर आई अजय देवगन की 'दृश्यम 2', देखने के लिए चुकानी होगी इतनी कीमत

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

आर या पार शीर्षक, आदिवासी और उद्योगपतियों के बीच इस जंग में मिटने या मिटा देने के भाव को ही जाहिर करता है। किसी ट्राइब, समुदाय या समूह की बाहरी शक्ति से टकराने की कहानी में कोई नयापन नहीं है, मगर आर या पार इस विचार को विस्तार देते हुए एक ऐसे शख्स की कहानी दिखाती है, जो जुल्म का बदला लेने और अपने लोगों की हिफाजत के लिए खतरनाक एसेसिन या किलर बन जाता है। परेश रावल के बेटे आदित्य रावल की यह पहली वेब सीरीज है।

उन्होंने जी5 की फिल्म बम्फाड़ से डेब्यू किया था। सीरीज में आदित्य के किरदार का नाम सरजू है। देगोहाटी गांव में रहने वाला सरजू बेहतरीन तीरंदाज और निशानेबाज है। जंगल में रहने की हर कला में निपुण है। अपने कबीले या ट्राइब का मान और रखवाला है। आशीष विद्यार्थी भट्टा माइनिंग के मुखिया रूबेन भट्टा के किरदार में है। सरजू का गांव जहां है, उस जगह एक बेशकीमती खनिज है। भट्टा इस खनिज के लिए सरजू की ट्राइब को हटाकर गांव पर कब्जा करने की कोशिश करता है, जिसका विरोध ट्राइब करती है। भट्टा के अत्याचार बढ़ते जाते हैं। ट्राइब के बहुत से लोग इस संघर्ष में मारे जाते हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

मोहिंदर प्रताप सिंह के कॉन्सेप्ट पर सीरीज का लेखन अविनाश सिंह, विजय नारायण वर्मा और सिद्धार्थ सेनगुप्ता ने किया है। अपहरण, अनदेखी और यह काली काली आंखें जैसे शोज बना चुके सिद्धार्थ सीरीज के क्रिएटर भी हैं। निर्देशन ग्लेन बरेटो, अंकुश मोहला और नील गुहा का है। आर या पार में रोमांच का तड़का ठीकठाक है, मगर सीरीज की सबसे बड़ी कमजोरी इसे ऑथेंटिक दिखाने की कोशिश में किरदारों के चित्रण में अतिवादिता है।

जिस तरह आदिवासी समूहों को दिखाया गया है, वो अतिनाटकीयता का शिकार है, खासकर भारतीय परिप्रेक्ष्य में यह सही नहीं लगता। संवादों में यह कहना... उन्हें डर लागे है तो सिर्फ नदिया पार रहने वाले दानवों का... ऐसे संवादों से लगता है, जैसे यह ट्राइब दुनिया-जहान से बिल्कुल कटा हुआ है। आदिवासियों की पोशाकें बनावटी लगती हैं। 

View this post on Instagram

A post shared by Disney+ Hotstar (@disneyplushotstar)

दिब्येंदु भट्टाचार्य ने पुलप्पा (लंगड़ा त्यागी) किरदार निभाया है, जो एक कॉन्ट्रेक्ट किलर है और प्रशिक्षित आदिवासियों को किलर्स के तौर पर रखता है। सुमीत व्यास स्पेशल क्राइम ब्रांच के अफसर के रोल में हैं। पत्रलेखा डॉ. संघमित्रा दास का किरदार निभा रही हैं, जो आदिवासियों की मदद करती है। यह सभी किरदार मुख्य कथ्य को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं। आठ एपिसोड्स की सीरीज को गति पकड़ने में समय लगता है, मगर सरजू के ट्रांसफॉर्मेशन के बाद आर या पार दिलचस्प लगने लगती है। सिद्धार्थ की पिछली सीरीज ये काली काली आंखें की कुछ इसी मिजाज की सीरीज थी। एक्शन कोरियाग्राफी सीरीज के मिजाज के मुताबिक है। 

कलाकार- आदित्य रावल, आशीष विद्यार्थी, सुमीत व्यास, पत्रलेखा, दिब्येंदु भट्टाचार्य आदि।

निर्देशक- ग्लेन बरेटो, अंकुश मोहला और नील गुहा।

प्लेटफॉर्म- डिज्नी प्लस हॉटस्टार

अवधि- 8 एपिसोड्स (28-46 मिनट)

रेटिंग- तीन स्टार

यह भी पढ़ें: Year Ender 2022- पंचायत 2, आश्रम 3, गुल्लक 3... OTT पर छाये रहे इन 7 वेब सीरीज के सीक्वल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.