नई दिल्ली, जेएनएन। बॉलीवुड के लिए साल 2019 काफी अच्छा रहा। कई फिल्मों ने तो बॉक्स ऑफिस कलेक्शन के मामले में पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए नये रिकॉर्ड बना डाले। इस साल कई फिल्मों ने जहां 100 करोड़ से अधिक कलेक्शन किया, तो कई अन्य फिल्मों ने 200 करोड़ और 300 करोड़ के आंकड़े को भी पार कर लिया। इन फिल्मों में सिर्फ बड़े बजट की फिल्में ही नहीं हैं, बल्कि कई मझोले बजट की फिल्मों ने भी कमाल दिखाया है। यहां पेश है 2019 में सबसे ज्यादा नेट कलेक्शन करने वालीं सात फ़िल्मों की लिस्ट...

 Top 7 Net Box Office Collections of 2019:

 

सोर्स- बॉक्स ऑफ़िस कलेक्शंस के सभी आंकड़े www.bollywoodhungama.com वेबसाइट से लिये गये हैं। साथ ही सभी आंकड़े नवंबर 2019 तक के हैं। 

बता दें कि फिल्म वॉर में रितिक रोशन और टाइगर श्रॉफ के एक्शन को काफी सराहा गया, जबकि कबीर सिंह में फिल्म की कहानी और शाहिद की एक्टिंग को काफी तारीफ मिली। विक्की कौशल स्टारर फिल्म उरी-द सर्जिकल स्ट्राइक ने साल की शुरुआत में बॉलीवुड का अच्छा श्रीगणेश किया और देशभक्ति की वजह से फिल्म ने दर्शकों को दिल में जगह बनाई। वैसे टॉप बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की बात हो और सलमान खान की फिल्म का नाम ना हो... ऐसे नहीं हो सकता।  इस साल भी भाईजान के फैंस ने उनकी फिल्म भारत को लिस्ट में जगह दिला दी। 

बॉक्स ऑफिस कलेक्शन की लिस्ट में टॉप-4 फिल्में रितिक, टाइगर श्राफ, सलमान खान, विक्की कौशल की हैं, लेकिन उसके बाद पांचवें, छठे और सातवें नंबर पर अक्षय कुमार ने जगह बनाई है। दरअसल, बॉक्स ऑफिस के मामले में अक्षय कुमार की फिल्म मिशन मंगल 5वें, हाउसफुल-4 छठे और केसरी सातवें नंबर पर रही। वैसे आपको बता दें कि साल के अंत में इस लिस्ट में बदलाव भी हो सकता है, क्योंकि साल के अंत में सलमान की दबंग-3 और अक्षय कुमार की गुड न्यूज रिलीज होने वाली है। 

'WE DON’T MAKE MOVIES TO MAKE MORE MONEY. WE MAKE MONEY TO MAKE MORE MOVIES.'- Walt Disney, Film Producer

हम पैसे कमाने के लिए फिल्में नहीं बनाते हैं। हम और ज्यादा फिल्में बनाने के लिए पैसा कमाते हैं। - वॉल्ट डिजनी, मशहूर फिल्म प्रोड्यूसर

Posted By: Mohit Pareek

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप