Move to Jagran APP

The Kashmir Files Daily Box Office Collection: विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ने रचा इतिहास, 13वें दिन 200 करोड़ का पड़ाव पार

The Kashmir Files Daily Box Office Collection द कश्मीर फाइल्स ने बॉक्स ऑफिस पर अपने प्रदर्शन से चौंकाया है। फिल्म ने पहले हफ्ते में लगभग 97 करोड़ का कलेक्शन कर लिया था वहीं दो हफ्ते बाद 200 करोड़ क्लब की दहलीज पर खड़ी है।

By Manoj VashisthEdited By: Published: Tue, 22 Mar 2022 11:48 AM (IST)Updated: Thu, 24 Mar 2022 10:26 AM (IST)
The Kashmir Files Daily Box Office Collection: विवेक अग्निहोत्री की फिल्म ने रचा इतिहास, 13वें दिन 200 करोड़ का पड़ाव पार
The Kashmir Files Daily Box Office Collection. Photo- Instagram

नई दिल्ली, जेएनएन। विवेक अग्निहोत्री की फिल्म 'द कश्मीर फाइल्स' ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार प्रदर्शन करते हुए इतिहास रच दिया है। न्यूनतम उम्मीदों और अपेक्षाओं के साथ रिलीज हुई फिल्म ने बुधवार को 200 करोड़ का अहम पड़ाव पार कर लिया। 2020 और 2021 में कोरोना वायरस महामारी के कालखंड में सबसे ज्यादा कमाई करने वाली द कश्मीर फाइल्स पहली फिल्म बन गयी है, जबकि दूसरे स्थान पर अक्षय कुमार की सूर्यवंशी है।

loksabha election banner

द कश्मीर फाइल्स की यह कामयाबी हिंदी सिनेमा के इतिहास में दुर्लभ तो नहीं कही जाएगी, मगर बेहद अहम जरूर है, क्योंकि इस फिल्म ने फिल्म इंडस्ट्री में बॉक्स ऑफिस के लिए स्टारडम के पैमाने को जरूर आइना दिखाया है। सीमित बजट में बनी फिल्म में भले ही बेहतरीन कलाकारों की जमात हो, मगर उनमें से ऐसा कोई नहीं है, जो अकेले अपने दम पर 200 करोड़ जुटा सके। द कश्मीर फाइल्स एक केस स्टडी भी है कि माउथ पब्लिसिटी से बेहतर प्रचार का कोई टूल आज भी नहीं है।

ट्रेड रिपोर्ट्स के अनुसार, द कश्मीर फाइल्स ने बुधवार को रिलीज के 13वें दिन 10.03 करोड़ का कलेक्शन किया है, जिसके साथ फिल्म का 13 दिनों का नेट कलेक्शन अब 200.13 करोड़ हो चुका है। इससे पहले फिल्म मंगलवार तक 190.10 करोड़ जुटा चुकी थी और 200 करोड़ के लिए इसे महज 9.90 करोड़ चाहिए थे।

दूसरे हफ्ते में फिल्म का सफर

द कश्मीर फाइल्स 18 मार्च को दूसरे हफ्ते में दाखिल हुई। दूसरे वीकेंड में बच्चन पांडेय जैसी बड़ी फिल्म सामने होते हुए भी द कश्मीर फाइल्स ने बेहतरीन कारोबार किया। फिल्म ने दूसरे शुक्रवार को 19.15 करोड़, शनिवार को 24.80 करोड़ और रविवार को 26.20 करोड़ का नेट कलेक्शन किया था। इसके बाद दूसरे सोमवार को फिल्म ने 12.40 करोड़ और मंगलवार को 10.25 करोड़ और जोड़े। फिल्म ने 12 दिनों में 190.10 करोड़ का नेट कलेक्शन बॉक्स ऑफिस पर कर लिया था। 

पहले हफ्ते में मिले 97 करोड़ 

द कश्मीर फाइल्स 11 मार्च को सिनेमाघरों में लगभग 650 स्क्रींस पर उतारी गयी थी। निर्माताओं को भी उम्मीद नहीं थी कि फिल्म आगे चलकर बॉक्स ऑफिस के इतिहास में दर्ज होने वाली है। स्क्रींस की संख्या के हिसाब से फिल्म ने 3.55 करोड़ को ठीक-ठाक ओपनिंग ली थी, मगर दूसरे दिन जब फिल्म ने 8.50 करोड़ का कलेक्शन किया तो द कश्मीर फाइल्स को लेकर एग्जिबिटर्स भी गंभीर हो गये और फिल्म की स्क्रींस बढ़ायी जाने लगीं। रविवार को फिल्म ने 15.10 करोड़ का जबरदस्त कलेक्शन किया।

द कश्मीर फाइल्स के कलेक्शंस का उछाल यहीं नहीं रुका। पहले सोमवार को फिल्म ने 15.05 करोड़, मंगलवार को 18 करोड़, बुधवार को 19.05 करोड़ और गुरुवार को 18.05 करोड़ के साथ पहले हफ्ते में 97.30 करोड़ का नेट कलेक्शन किया। पहले हफ्ते में फिल्म की स्क्रींस बढ़ाकर 2000 कर दी गयी थीं। 

द कश्मीर फाइल्स नब्बे के दौर में कश्मीर घाटी में हुए पंडितों की हत्या और पलायन की घटनाओं को दिखाती है। फिल्म में अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, दर्शन कुमार, पुनीत इस्सर और पल्लवी जोशी ने मुख्य किरदार निभाये हैं।

यह भी पढ़ें: दुनियाभर में तहलका मचा रही विवेक अग्निहोत्री की फिल्म द कश्मीर फाइल्स, कमाई 200 करोड़ पार


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.