मुंबई। दुनिया भर के सिने प्रेमी जिस एक हॉलीवुड फिल्म का इंतज़ार काफ़ी समय से कर रहे हैं वो आज शुक्रवार को लगभग दुनिया भर में रिलीज़ हो रही है। नाम है एवेंजर्स:इनफिनिटी वॉर और उम्मीद ये फिल्म भारत में पहले दिन सबसे अधिक कलेक्शन करने वाली फिल्म बन जायेगी।

पिछले दस साल में मार्वल कॉमिक्स के पात्रों को लेकर 18 फिल्में बन चुकी हैं। काल्पनिक दुनिया के 19 सुपरहीरोज़ को लेकर एंथनी रूसो के निर्देशन में बनी इस फिल्म की पूरी दुनिया में इस कदर चर्चा है कि फिल्म को वर्ल्ड वाइड ओपनिंग के रूप में 500 मिलियन डॉलर की उम्मीद है जबकि वर्ल्ड के ट्रेड एनालिस्टों का मानना है कि इस फिल्म को सिर्फ अमेरिका से 190 मिलियन डॉलर से लेकर 235 मिलियन डॉलर की ओपनिंग लग सकती है। हालांकि The Fate of the Furious (541.9मिलियन डॉलर), The Force Awakens (529), Jurassic World (525.5) और Harry Potter and the Deathly Hallows — Part 2 (483.2मिलियन डॉलर) का रिकॉर्ड बना चुके हैं। हालांकि ये स्टार वार्स – द फ़ोर्स अवेकंस के 248 मिलियन डॉलर ओपनिंग से कम है लेकिन एवेंजर्स को दुनिया में कमाई का बड़ा सरप्राइज़ माना जा रहा है। बॉक्स ऑफ़िस के ऐसे सात रिकॉर्ड दांव पर लगे हैं, जो एवेंजर्स के हाथों ध्वस्त हो सकते हैं। फिल्म को प्री-टिकट सेल से 50 मिलियन डॉलर की कमाई पहले ही हो गई है। विदेशों की बात करने से पहले भारत के घरेलू बॉक्स ऑफ़िस की बात कर लेते हैं।

करीब 300 मिलियन डॉलर के बजट वाली इस फिल्म को भारत में 2000 से अधिक स्क्रीन्स में रिलीज़ किया जा रहा है और इनमें से एक हजार के करीब थियेटर्स में ये फिल्म हिंदी, तमिल और तेलुगु के डब वर्जन में देखने मिलेगी। फिल्म थ्री डी, 4 डी एक्स और आईमैक्स में रिलीज़ की जा रही है, जिससे टिकट के दाम ज़्यादा है। माना जा रहा है कि एवेंजर्स –इनफिनिटी वॉर को घरेलू बॉक्स ऑफ़िस पर पहले दिन 20 करोड़ रूपये तक की कमाई हो सकती है। इंडियन बॉक्स ऑफ़िस पर द जंगल बुक ने 184 करोड़ रूपये की कमाई की थी जो अब तक का रिकॉर्ड है और अनुमान है कि एवेंजर्स का 200 करोड़ का लाइफ़ टाइम कलेक्शन इसे तोड़ सकता है। भारत में एडवांस बुकिंग भी एक हफ़्ते पहले ही शुरू हुई थी। दरअसल ये उस मार्वल कॉमिक्स के चरित्रों का कमाल है, जिसके तहलके ने बड़े बड़ों को हिला कर रख दिया है।

काल्पनिक दुनिया के 19 सुपरहीरोज़ की इस फिल्म में रॉबर्ट डाउनी जूनियर, क्रिस हेम्सवर्थ, मार्क रुफालो, बेनेडिक्ट कम्बरबैच, सबस्टियन स्टान, क्रिस इवांस,स्कारलेट जोहेनसन और चैडविक बोसमैन जैसे बड़े सितारे हैं। ये सारे सुपरहीरो किरदार हैं जो थान्स को शक्तिशाली पत्थर जमा करने से रोकते हैं। अमेरिका में भी इस फिल्म को लेकर जबरदस्त उत्साह है। ट्रेड पंडित बताते हैं कि एवेंजर्स की ओपनिंग स्टार वार्स- द फ़ोर्स अवेकंस, द लास्ट जेडी, हैरी पोर्टर एंड द डेथली हालोस पार्ट 2 और जुरासिक वर्ल्ड से अधिक होगी।

यह भी पढ़ें: Avengers के आगमन से पहले Box Office पर कमाई की October जैसी ठंड

Posted By: Manoj Khadilkar

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप