Move to Jagran APP

1 Year Of KGF 2: दक्षिण से आये 'यश' तूफान से हिल गया था हिंदी बॉक्स ऑफिस, सोशल मीडिया में फिर क्रेजी हुए फैंस

1 Year Of Yash Film KGF Chapter 2 केजीएफ 2 कन्नड़ सिनेमा की सबसे सफल फिल्म बनी। इसके बाद आयी कई कन्नड़ फिल्मों ने भी हिंदी बेस्ट में कामयाबी हासिल की जिसके लिए दरवाजा खोलने का काम केजीएफ 2 ने ही किया था।

By Manoj VashisthEdited By: Manoj VashisthPublished: Thu, 13 Apr 2023 08:56 PM (IST)Updated: Thu, 13 Apr 2023 08:56 PM (IST)
KGF Chapter 2 Released On 14th April 2022. Photo- Twitter

नई दिल्ली, जेएनएन। साल 2022 हिंदी बॉक्स ऑफिस पर दक्षिण के तूफानों के लिए याद रखा जाएगा। जब एक के बाद एक हिंदी फिल्में ढेर हो रही थीं, तब दक्षिण से आने वाली कुछ फिल्मों ने हिंदी बेल्ट में कमाई का इतिहास रचा। इन्हीं में से एक है कन्नड़ सिनेमा की फिल्म केजीएफ चैप्टर 2, जिसमें यश ने लीड रोल निभाया था।

loksabha election banner

53 करोड़ की ओपनिंग का रिकॉर्ड

14 अप्रैल 2022 को रिलीज हुई इस पैन इंडिया फिल्म का हिंदी दर्शकों ने दिल खोलकर स्वागत किया और बॉक्स ऑफिस पर जमकर प्यार बरसाया। फिल्म के हिंदी वर्जन ने 53.95 करोड़ की शानदार ओपनिंग ली थी। उस समय यह किसी एक भाषा की सबसे बड़ी ओपनिंग थी। 

हालांकि, केजीएफ 2 की ओपनिंग का रिकॉर्ड लगभग 9 महीने ही रहा। 25 जनवरी को रिलीज हुई पठान ने 57 करोड़ का नेट कलेक्शन करके किसी सिंगल भाषा में सबसे बड़ी ओपनिंग का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया।

बहरहाल, प्रशांत नील निर्देशित केजीएफ 2 ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर 434 करोड़ का शानदार कलेक्शन करके तहलका मचा दिया था। ट्रेड ने फिल्म को सुपरहिट घोषित किया।

केजीएफ 2 का बड़ा हाइलाइट संजय दत्त का किरदार अधीरा था, जो खलनायक था। संजय के साथ रवीना टंडन ने भी फिल्म में एक अहम भूमिका निभायी थी।

केजीएफ 2 जब रिलीज हुई तो हर तरफ फिल्म का ही चर्चा था। सोशल मीडिया में यश के नाम के जयकारे लग रहे थे। उनका 'रॉकी' स्टाइल जमकर वायरल हो रहा था।

सोशल मीडिया में मन रहा जश्न

अब फिल्म की पहली बरसी पर सोशल मीडिया में फैंस इसका जश्न मना रहे हैं और यश के पोस्टर शेयर करके उस दौर को याद कर रहे हैं, जब गोलियों की तपिश से लाल हुई मशीनगन की नली यश ने अपनी सिगरेट सुलगायी थी।

कन्नड़ सिनेमा के लिए खुले दरवाजे

केजीएफ 2 की इस कामयाबी ने कन्नड़ फिल्मों के लिए लोगों की धारणा बदलकर रख दी थी। हिंदी बेल्ट में तमिल और तेलुगु सिनेमा के प्रभुत्व को कन्नड़ सिनेमा की सेंधमारी ने कम किया। हिंदी बेल्ट के दर्शकों के साथ वितरकों और इंडस्ट्री से जुड़े लोगों ने कन्नड़ फिल्मों को प्राथमिकता देना शुरू किया। 

इसका नतीजा यह हुआ कि केजीएफ 2 के बाद कन्नड़ सिनेमा की कार्तिकेय2 और कांतारा जैसी फिल्में हिंदी में रिलीज हुईं और इन्हें काफी स्क्रींस भी दी गयीं। इन फिल्मों ने निराश भी नहीं किया। कार्तिकेय 2 के हिंदी वर्जन ने महज 7 लाख रुपये की ओपनिंग लेने के बावजूद 30 करोड़ का नेट कलेक्शन हिंदी बेल्ट में किया और हिट रही।

ऋषभ शेट्टी की कांतारा के हिंदी वर्जन को पहले दिन सिर्फ 1.27 करोड़ मिले थे, मगर फिल्म 81 करोड़ का लाइफ टाइम कलेक्शन करके हिट रही। 

2023 में एक और 'केजीएफ 2' का इंतजार

हालांकि, इस साल कन्नड़ सिनेमा की फिल्मों का वो जादू नदारद है। 17 मार्च को रिलीज हुई अंडरवर्ल्ड का कब्जा को सिर्फ 50 लाख रुपये की ओपनिंग मिली और यह फिल्म 1.50 करोड़ का नेट कलेक्शन करके सिमट गयी। यह पीरियड फिल्म थी। इसके ट्रेलर को अच्छा रिस्पॉन्स मिला था और अच्छा कलेक्शन करने की उम्मीद भी की गयी थी। अंडरवर्ल्ड का कब्जा से कन्नड़ सितारे उपेंद्र ने हिंदी बॉक्स ऑफिस पर पहला कदम रखा था। किच्चा सुदीप ने इस फिल्म में अहम किरदार निभाया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.